Apple के Iphone इतने महंगे क्यों होते हैं? जानिए मुख्य वजह!

Apple के Iphone इतने महंगे क्यों होते हैं? जानिए मुख्य वजह!

आज के समय में हर जगह टेक्नोलॉजी का उपयोग हो रहा है वही टेक्नोलॉजी के इस युग में स्मार्टफोन का मार्केट बहुत तरक्की पर है। नई-नई तकनीकी तथा एडवांस्ड फीचर्स की वजह से कुछ ही माहों में आपको अपना स्मार्टफोन पुराना दिखाई देने लगता है। विश्व में वैसे तो एंड्रॉयड फ़ोन का कब्जा हो चुका है, लेकिन सबसे अधिक दीवानगी एप्पल कंपनी के आईफोन की है। स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति आईफोन के बारे में अवश्य जानते होंगे।

वही आईफोन क्रय करने की चाहत हर कोई रखता है, किन्तु हर किसी का ये ख्वाब हकीकत नहीं बन पाता, क्योंकि इसका एक बड़ा कारण है और वो है आईफोन का दाम। इसका दाम इतना है कि आम लोग केवल सपने देख सकता है, उसके लिए आईफोन क्रय करना संभव नहीं हो पाता। मगर क्या आप जानते हैं कि एप्पल के आईफोन इतने महंगे क्यों होते हैं? यदि नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं...

दरअसल, आईफोन स्मार्टफोन के दाम बहुत अधिक होने का कुछ कारण है, मगर इनमें सबसे विशेष इसकी डिजाइन तथा फीचर्स हैं। आईफोन में OLED डिस्प्ले, तेज प्रोसेसर तथा पतले बेजेल्स जैसे कई बेहतरीन फीचर्स होते हैं। इसकी डिजाइन काफी बेहतरीन है। आईफोन का हार्डवेयर फास्ट तथा नवीनतम होता है, क्योंकि एप्पल कंपनी अपना स्वयं का बनाया प्रोसेसर उपयोग करती है। इसके अतिरिक्त ऑपरेटिंग सिस्टम भी एप्पल की ही होता है, जिसे IOS के नाम से जाना जाता है। इतना ही नहीं, आईफोन के कई पार्ट में सोने चांदी का उपयोग होता है। इसके अतिरिक्त आईफोन मॉडल के साथ ड्यूटी तथा कर भी सम्मिलित होंगे, जिसके कारण इसका दाम इतना होता है।


इतने साल की बच्ची के साथ हुआ दुष्कर्म , गार्ड हुआ गिरफ्तार

इतने  साल की बच्ची के साथ हुआ  दुष्कर्म , गार्ड  हुआ गिरफ्तार

विस्तार केंद्रशासित प्रदेश दादर और नगर हवेली, दमन और दीव के दमन जिले में एक सरकारी अस्पताल में 11 साल की लड़की से दुष्कर्म करने के आरोप में एक सुरक्षा गार्ड को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। दमन थाने के एक अधिकारी ने बताया कि बच्ची अपनी मां के साथ थी, जिसका अस्पताल में इलाज चल रहा था। यह घटना 11 जनवरी को मारवाड़ सरकारी अस्पताल में हुई थी। आरोपी ने कथित तौर पर लड़की को पानी देने के बहाने सुनसान कमरे में ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया।

अधिकारी ने कहा कि अपराध के बारे में जानने के बाद एक पुलिस टीम अस्पताल पहुंची। सुरक्षा गार्ड फरार था, इसलिए हमने कई दलों का गठन किया और उसे बस अड्डे से तब पकड़ लिया जब वह कल रात जिले से भागने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने बताया कि आरोपी की पहचान प्रशांत कुमार के रूप में हुई है जो बिहार का रहनेवाला है।

अधिकारी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 376, 376 (ए) (बी) और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि स्थानीय अदालत ने आरोपी को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। आगे की जांच जारी है।