यहाँ फ्लाईओवर के पिलर्स पर बनाई गयी है मनमोह लेने वाली चित्रकारी

यहाँ फ्लाईओवर के पिलर्स पर बनाई गयी है मनमोह लेने वाली चित्रकारी

अक्सर आपने कई जगह जैसे रोड किनारे दीवार और फ्लाईओवर पर बहुत खूबसूरत चित्र बने देखें होंगे जो उसकी सुंदरता में चार चाँद लगा देते है। नोएडा को खूबसूरत बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण भी ऐसी कोशिश कर रहा है। इसी तर्ज पर नोएडा में जगह जगह खूबसूरत पेंटिंग बनाई गई हैं और इन सभी पेंटिंग पर आपको अलग-अलग चित्र बने नजर आएंगे। इन चित्रों के माध्यम से लोगों को अलग अलग संदेश देने की कोशिश की गई है।

फ्लाईओवर पर मनमोह लेने वाली चित्रकारी:

नोएडा बाईपास फ्लाईओवर के नीचे करीबन 116 पिलर हैं। इन सभी पिलर्स पर 6 से 7 थीमों को मद्दनेजर रखते हुए ये पेंटिंग बनाई गई हैं। इस रास्ते पर जिला अस्पताल, इस्कॉन मंदिर आदि मुख्य स्थान पड़ते हैं। इन पिलर्स पर मुसाफिरों को कोरोना से जुड़ी पेटिंग नजर आयेगी, वहीं वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट और मधुबनी आदि थीम इनमें शामिल हैं।


कृष्णा भगवान से जुड़ी पेंटिंग:

नोएडा इस्कॉन मंदिर के सामने जो पिलर बने हुए हैं वहां कृष्णा भगवान से जुड़ी पेंटिंग बनाई गईं हैं। मंदिर के सामने से गुजरने वाले सभी लोगों को यह पेंटिंग काफी पसंद आ रही है। और अक्सर लोग गुरजते वक्त इन सभी पेंटिंग्स के साथ तस्वीरें भी खिंचते हैं। वहीं जिला अस्पताल के सामने नेचर से जुड़े चित्र देखने को मिलते हैं।


इस वक्त कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया मे अपना कहर मचाया हुआ है। वहीं इन पिलर्स पर कोरोना से जुड़ी पेंटिंग भी दर्शायी गई है। जो कि मुंह पर मास्क लगाने के लिए जागरूक करती है। साथ ही नोएडा में काफी इंडस्ट्री भी है। इन पेंटिंग के जरिये इंडस्ट्रीज को भी दशार्या गया है।


यहां है ये अनोखी प्रथा, मर्दो से मार खाकर महिलाओं का हो जाता हैं बुरा हाल

यहां है ये अनोखी प्रथा, मर्दो से मार खाकर महिलाओं का हो जाता हैं बुरा हाल

इस दुनिया में आज भी बहुत सी अजीबोगरीब परंपरा चलती आ रही है। आज हम आपको एक ऐसी ही परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जो आदिवासियों और पिछड़ी जातियों में आज भी निभाई जाती हैं। ये हैं इथोपिया की ऐसी जनजाति जहन महिलाएं अपने पति से पिटने में गर्व महसूस करती हैं। और इन्ही की कुछ तस्वीरें कैमरे में कैद की एक फ्रेंच फोटोग्राफर ‘एरिक लैफोर्ग’ ने।

मार खाती है महिलाएं:

ये जनजाति है हैमर नाम की जाति। इनकी मानें तो ये कहते हैं कि ये जाति बहुत ही अलग है। इनके बारे में बता दे कि इस जाति के लोग कैटल जंपिंग सेरेमनी मनाते हैं ये उनका एक खास तरह का समारोह होता है। इस में 15 गायों को एक साथ खड़ा कर दिया जाता है और एक युवक उसे कूदते हुए पार करना होता है अगर कोई लड़का ऐसा नही कर पाया तो उसकी शादी नहीं की जाती है।

महिलाएं मिलकर उसे पीटती भी हैं। इसके बाद उस लड़के के घर की सभी औरतों को पीटा जाता है। महिलाओं को मारने के लिए पुरुषों का एक संगठन होता है जिसे ‘माजा’ कहते हैं। और इसे महिलाएं बहुत ही मज़े के साथ करती हैं।