पहाड़ों पर बारिश से फसलें नष्ट, हल्द्वानी में बढ़े सब्जियों के दाम, शिमला मिर्च 40 से बढ़कर हुई 80 रुपये किलो

पहाड़ों पर बारिश से फसलें नष्ट, हल्द्वानी में बढ़े सब्जियों के दाम, शिमला मिर्च 40 से बढ़कर हुई 80 रुपये किलो

सब्जियों के दामों में उछाल आ गया है। शिमला मिर्च 40 रुपये प्रति किलो से बढ़कर दोगुने भाव यानी 80 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है। वहीं फुटकर में बिक रहे टमाटर और प्याज के दाम में भी पांच रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हो गई है। आलू-फल आढ़ती व्यापारी एसोसिएशन के पूर्व महामंत्री केशव दत्त पलडिया ने बताया कि पहाड़ में बारिश अधिक होने से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। फसल नष्ट होने से उनकी खपत मंडियों में कम हो रही है, जिससे सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी हुई है। बताया कि सब्जियां कम मात्रा में पहुंचीं तो दाम और बढ़ सकते हैं।

आलू-प्याज के दाम थोक में घटे, फुटकर में बढ़े
थोक में आलू और प्याज के दाम में थोड़ी नरमी आई है, मगर फुटकर ग्राहकों को इसका फायदा नहीं मिल रहा है। क्योंकि थोक में भले ही आलू-प्याज के दाम दो से तीन रुपये तक घटे हों, मगर फुटकर कारोबारियों ने इसे और बढ़ा दिया है। फुटकर में इसके दाम बीते 10 दिनों में तीन से पांच रुपये तक बढ़ गए हैं।
 
हल्द्वानी मंडी में सब्जियों के थोक दाम प्रति किलो  
सब्जी   अब    10 दिन पहले  
आलू - 15      18 
प्याज - 20      22 
मिर्च  - 20      12 
टमाटर- 25      18 
भिंडी - 18      12 
शिमला- 60      30
बीन   - 80      40 
 
हल्द्वानी में सब्जियों के फुटकर दाम प्रति किलो
सब्जी   अब    10 दिन पहले  
आलू - 25       22
प्याज - 30       25 
मिर्च  - 40      40 
टमाटर- 30      25 
भिंडी - 20      20 
शिमला- 80     40
बीन   -100     80
सब्जियों के दाम दिनोंदिन आसमां छूं रहे हैं। एक माह पहले 10 रुपये किलो बिकने वाला प्याज 30 रुपये किलो पहुंच गया है। टमाटर भी 30 रुपये किलो हो गया है। सब्जियों के दाम के बढऩे से घर का बजट भी गड़बड़ा रहा है। 
-बिमला क्वीरा, गृहणी। 
---- 
गैस सिलिंडर के दाम तो हर माह बढ़ ही रहे हैं। अब सब्जियों के दाम भी बढऩे लगे हैं। बीन और शिमला मिर्च खाना तो गरीब के बस की बात नहीं है। दोनों सब्जियों के दाम 80 रुपये किलो के पार पहुंच गए हैं। ज्योति नेगी, गृहणी।


महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज में दाखिले का ट्रायल, रणजीत रावत की प्रेस व धरनों पर रहेगी नजर

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज में दाखिले का ट्रायल, रणजीत रावत की प्रेस व धरनों पर रहेगी नजर

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज देहरादून में प्रवेश पाने का आज (मंगलवार) मौका है। जिला खेल अधिकारी अख्तर अली ने बताया कि जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम हल्द्वानी में सुबह 10 बजे से ट्रायल होंगे। हॉकी, क्रिकेट, एथलेटिक्स प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को चयनित किया जाएगा।

कांग्रेस प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष की प्रेस वार्ता रामनगर में 

कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष रणजीत सिंह रावत आज रामनगर में प्रेस वार्ता करेंगे। दोपहर 11:30 बजे से होने वाली प्रेस वार्ता में आपदा पीडि़तों की मदद व अन्य राजनीतिक बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।  


मुख्य अभियंता कार्यालय में होगा धरना-प्रदर्शन

जल निगम के राजकीयकरण की मांग को लेकर आंदोलन की शुरूआत हो चुकी है। मंगलवार को कर्मचारी दूसरे दिन भी मुख्य अभियंता कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन करेंगे। कर्मचारियों ने ऐलान किया है कि 27 अक्टूबर तक मामले में फैसला नहीं लिया गया तो उग्र हड़ताल की जाएगी। कर्मचारियों का आरोप है कि समय पर वेतन नहीं देने के साथ-साथ पेंशन व अन्य सुविधाओं से उन्हें वंचित किया जा रहा है। राजकीयकरण की मांग से सरकार को फायदा ही होगा।


एसटीएच के उपनलकर्मियों का धरना आज भी जारी

समान कार्य समान वेतन व नियमितिकरण की मांग को लेकर एसटीएच के उपनलकर्मियों का धरना मंगलवार को भी जारी रहेगा। कर्मचारी 10 बजे बजे बुद्ध पार्क में बैठेंगे और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। एसटीएच उपनलकर्मचारी संघ के अध्यक्ष पीएस बोरा ने कहा कि जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होगी, आंदोलन जारी रहेगी। कहा कि उनके सब्र की परीक्षा ली जा रही है।


गुरु वंदन व छात्र अभिनंद कार्यक्रम

भारत विकास परिषद शाखा काठगोदाम का संस्कार कार्यक्रम गुरु वंदन-छात्र अभिनंद कार्यक्रम एमबी इंटर कालेज में आज सुबह डेढ़ बजे से होगा। यह जानकारी शाखा के प्रांतीय उपाध्यक्ष डा. विनय खुल्लर ने दी है।