चम्पावत की श्यामलाताल झील के लिए 32 लाख की पहली किस्त जारी, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

चम्पावत की श्यामलाताल झील के लिए 32 लाख की पहली किस्त जारी, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

शासन ने श्यामलाताल झील निर्माण के लिए स्वीकृति 78.82 लाख रुपये के सापेक्ष 32 लाख रुपये की पहली किश्त जारी कर दी है। डिटेल इस्टीमेट गठित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शीघ्र ही झील निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। झील निर्माण के बाद श्यामलाताल में पर्यटन विकास की संभावनाएं काफी अधिक बढ़ जाएंगी।

विधायक कैलाश गहतोड़ी के पीआरओ दीपक मुरारी ने बताया कि श्यामलाताल झील को प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति मिल गई है। डिटेल इस्टीमेट गठित करने के लिए 32 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही झील निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। इधर झील को प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद क्षेत्र के लोगों ने विधायक का आभार जताया है। वरिष्ठ भाजपा नेता श्याम पांडेय, हरीश पांडेय, शंकर सिंह खाती, शंकर दत्त जोशी, क्षेत्र की बीडीसी सदस्य दीपा जोशी, भाजपा मंडल अध्यक्ष गुमान सिंह, जौल के पूर्व प्रधान केएन तिवारी, ग्राम प्रधान जगदीश लाल ने बताया कि श्यामलाताल में झील बनने के बाद पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी, जिससे स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा। उन्होंने इसके लिए विधायक का आभार जताया है। विधायक कैलाश गहतोड़ी ने बताया कि डिप्टेश्वर कूर्म सरोवर झील स्वीकृति के बाद श्यामलाताल झील को मंजूरी मिल गई है। शीघ्र ही विधान सभा क्षेत्र की कई महत्वपूर्ण सड़कों को भी स्वीकृति मिल जाएगी।  


धामीसौन-खेतीखान सड़क का सर्वे पूरा

चम्पावत : बहुप्रतीक्षित चम्पावत-ढकना-मल्ला धामीसौन-खेतीखान मोटर मार्ग का सर्वे पूरा हो गया है। रोड बनने के बाद जिला मुख्यालय से खेतीखान की दूरी वर्तमान दूरी से आधी हो जाएगी। इस महत्वाकांक्षी सड़क बनने से कई गांव पहली बार सड़कसुविधा से जुड़ जाएंगे। सड़क निर्माण की मांग लंबे समय से की जा रही है।

राज्य योजना से मंजूर इस सड़क के लिए शासन ने दो महीने पहले 1.59 करोड़ रुपये स्वीकृत किए थे। यह सड़क लोगों की दूरी को कम करने के साथ एतिहासिक एकहथिया नौला और चंडालकोट के किले तक पर्यटकों की पहुंच आसान करेगी। चम्पावत से खेतीखान के लिए दो सड़कें हैं। पहली ललुवापानी होकर और दूसरी लोहाघाट होते हुए। ललुवापानी होकर 31 किमी एवं लोहाघाट होकर 29 किमी की दूरी है। अब चम्पावत-ढकना-मौरलेख-मल्ला धामी सौन-खेतीखान सड़क बनने से बेलटाक, धामीसौन, खलकंडिया आदि गांव सड़क से जुड़ जाएंगे। इसके अलावा चम्पावत-खेतीखान के बीच की दूरी भी मात्र 17 किमी रह जाएगी। लोनिवि के सहायकअभियंता राजीव कुमार ने बताया है कि सड़क का सर्वे पूरा कर लिया गया है। समरेखन पूरा होने के बाद वन भूमि हस्तांतरण का प्रस्ताव भेजा जाएगा। वन विभाग की अनापत्ति मिलने के बाद डीपीआर भेजी जाएगी।


महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज में दाखिले का ट्रायल, रणजीत रावत की प्रेस व धरनों पर रहेगी नजर

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज में दाखिले का ट्रायल, रणजीत रावत की प्रेस व धरनों पर रहेगी नजर

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज देहरादून में प्रवेश पाने का आज (मंगलवार) मौका है। जिला खेल अधिकारी अख्तर अली ने बताया कि जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम हल्द्वानी में सुबह 10 बजे से ट्रायल होंगे। हॉकी, क्रिकेट, एथलेटिक्स प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को चयनित किया जाएगा।

कांग्रेस प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष की प्रेस वार्ता रामनगर में 

कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष रणजीत सिंह रावत आज रामनगर में प्रेस वार्ता करेंगे। दोपहर 11:30 बजे से होने वाली प्रेस वार्ता में आपदा पीडि़तों की मदद व अन्य राजनीतिक बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।  


मुख्य अभियंता कार्यालय में होगा धरना-प्रदर्शन

जल निगम के राजकीयकरण की मांग को लेकर आंदोलन की शुरूआत हो चुकी है। मंगलवार को कर्मचारी दूसरे दिन भी मुख्य अभियंता कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन करेंगे। कर्मचारियों ने ऐलान किया है कि 27 अक्टूबर तक मामले में फैसला नहीं लिया गया तो उग्र हड़ताल की जाएगी। कर्मचारियों का आरोप है कि समय पर वेतन नहीं देने के साथ-साथ पेंशन व अन्य सुविधाओं से उन्हें वंचित किया जा रहा है। राजकीयकरण की मांग से सरकार को फायदा ही होगा।


एसटीएच के उपनलकर्मियों का धरना आज भी जारी

समान कार्य समान वेतन व नियमितिकरण की मांग को लेकर एसटीएच के उपनलकर्मियों का धरना मंगलवार को भी जारी रहेगा। कर्मचारी 10 बजे बजे बुद्ध पार्क में बैठेंगे और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। एसटीएच उपनलकर्मचारी संघ के अध्यक्ष पीएस बोरा ने कहा कि जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होगी, आंदोलन जारी रहेगी। कहा कि उनके सब्र की परीक्षा ली जा रही है।


गुरु वंदन व छात्र अभिनंद कार्यक्रम

भारत विकास परिषद शाखा काठगोदाम का संस्कार कार्यक्रम गुरु वंदन-छात्र अभिनंद कार्यक्रम एमबी इंटर कालेज में आज सुबह डेढ़ बजे से होगा। यह जानकारी शाखा के प्रांतीय उपाध्यक्ष डा. विनय खुल्लर ने दी है।