44 लेयर में भरी जाएगी राम मंदिर की 15 मीटर गहरी नींव, पारंपरिक शैली में होगा निर्माण

44 लेयर में भरी जाएगी राम मंदिर की 15 मीटर गहरी नींव, पारंपरिक शैली में होगा निर्माण

श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए नींव की खोदाई का दो तिहाई कार्य पूरा हो गया है। इस बीच नींव भराई की तैयारी भी शुरू हो गई है। तकरीबन 15 मीटर गहरी नींव कुल 44 लेयर में भरी जाएगी। 

नींव भराई के लिए इंजीनियर्ड फिल्ड मैटीरियल का प्रयोग होगा। इसे पत्थर के साथ ही सीमेंट, मौरंग व माइक्रो सिलिका सहित अन्य पदार्थ से तैयार किया जाएगा। एक-एक लेयर भर कर इसे जमीन की सतह तक लाया जाएगा। इसके बाद ऊपरी हिस्से का कार्य शुरू हो जाएगा। नींव की डिजाइन व इसकी भराई का ब्लूप्रिंट तैयार है। नींव का निर्माण पारंपरिक शैली में होगा। एक-एक स्तर बड़ी बारीकी से तैयार किया जाएगा।

नींव में प्रयुक्त होने वाले मैटीरियल की टेस्टिंग का कार्य देश के नामचीन विशेषज्ञों की देखरेख में हुआ है। यह मैटीरियल कई स्तर की टेस्टिंग के बाद तय किया गया। इस समय नींव की तैयार डिजाइन के अनुरूप ही खोदाई का कार्य हो रहा है। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने बताया कि अप्रैल में नींव की भराई का कार्य शुरू हो जाएगा।  


नींव खोदाई के बाद भी होगी मिट्टी के लोड की टेस्टिंग: नींव की खोदाई पूरी होते ही दोबारा मिट्टी के लोड की क्षमता आंकी जाएगी। खोदाई के पहले भी ऐसा हुआ था। इसी आधार पर नींव की गहराई तय हुई थी। खोदाई के बाद विशेषज्ञों की टीम एक बार फिर से परिसर में आएगी। पिलर्स के सहारे क्षैतिज व ऊध्र्वाधर लोड की क्षमता जांची जाएगी। यह कार्य नींव की निचली सतह पर ही होगा। 


विमर्श की चौबीसवीं मासिक काव्य गोष्ठी संपन्न, अंतर्राष्ट्रीय शायर शकील मोइन रहे मुख्य अतिथि

विमर्श की चौबीसवीं मासिक काव्य गोष्ठी संपन्न, अंतर्राष्ट्रीय शायर शकील मोइन रहे मुख्य अतिथि

कुशीनगर: विमर्श साहित्यिक संस्था पडरौना कुशीनगर की 24वीं मासिक कवि गोष्ठी संपन्न हो गई पडरौना नगर के हनुमान इंटर कॉलेज में दिन में 1:00 बजे गोष्टी की शुरुआत हुई। बगहां बिहार से चलकर आए अंतर्राष्ट्रीय शायर शकील मोईन गोष्ठी के मुख्य अतिथि रहे। श्री मोइन के साथ वरिष्ठ कवि मधुसूदन पांडे, विद्यालय के प्रधानाचार्य शैलेंद्र दत्त शुक्ल, उपस्थित विशिष्ट अतिथि ज्ञानवर्धक गोविंद राव, शिक्षा निदेशालय में वरिष्ठ अधिकारी इस्तेखार अहमद अंसारी, विमर्श साहित्यिक संस्था के अध्यक्ष आर के भट्ट बावरा के द्वारा दीप प्रज्वलित कर मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित हुवा। सर्वप्रथम कवित्री रूबी गुप्ता के द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई। तत्पश्चात सुजीत पांडे, जावेद सरवर, अर्शी बस्तवी, रेणुका चौहान, डॉक्टर संजय मिश्रा, संतोष संगम आदि कवियों ने काव्य पाठ किया। 
संजीदा कविताओं के सिलसिले के बाद पत्रकार और कवि अम्बुजेश शुक्ल ने अपनी हास्य व्यंग्य कविता के जरिये श्रोताओं को खूब गुदगुदाया श्री शुक्ल ने बिक जाई जब खेतानी तब मिली परधानी कविता के जरिये राजनीतिक व्यंग्य प्रस्तुत किया जिसे सुनकर वहाँ उपस्थित श्रोता लोटपोट हो गये।
इनके अलावा असलम निजामी,  मुजीब सिद्दीकी मौज, बलराम राय के द्वारा शानदार और रचनाओं का पाठ किया गया। मुख्य अतिथि डॉक्टर शकील मोइन ने अपने शेर एवं गजल से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ कवि मधुसूदन पांडे ने चैता गीत सुनाया, जिसको श्रोताओं ने खूब सराहा। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार दीपक मिश्रा, आदित्य दीक्षित, मोहम्मद जहीरूद्दीन,  रितेश पांडे, सागर पांडे सहित बड़ी संख्या में श्रोता उपस्थित रहे। अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य शैलेंद्र दत्त शुक्ल में सभी आगंतुक कवियों एवं श्रोताओं के प्रति आभार व्यक्त किया एवं कहा हनुमान इंटर कॉलेज इस प्रकार के कार्यक्रमों के लिए सदैव तत्पर रहता है। आगामी मई माह में नारायणी के तट पर एक बड़ा कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा| बताते चलें की इस काव्य गोष्ठी का संचालन आर के भट्ट बावरा ने किया।


काम के बीच 5 मिनट का ब्रेक लेकर इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस के जरिए करें अपनी एनर्जी चार्ज       कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से गर्भवती महिलाओं को घबराने की नहीं, सजग व सतर्क रहने की है जरूरत       लॉकडाउन के समय इन एक्सरसाइज़ से सिर्फ 7 दिनों में घटेगा वज़न!       लॉकडाउन में अवसाद से बचना है तो अपने आपको मनोरंजन में मसरूफ रखें       बदलते मौसम में सेहत के प्रति सचेत रहने के साथ ही इन जरूरी बातों का भी रखें ध्यान       ब्रेकफास्ट में सीरियल कितनी मात्रा में लेना रहेगा सेहत के लिए फायदेमंद       बार-बार हाथ धोने से हाथों की खूबसूरती कम हो गई है तो इस तरह रखें ख्याल       लॉकडाउन पीरियड का उठाएं फायदा, हेल्दी और बैलेंस डाइट के अलावा इन टिप्स के साथ करें बैली फैट कम       स्वाद के साथ सूंघने की क्षमता बंद हो जाना भी हो सकता है COVID-19 का लक्षण       ई-सिगरेट या स्मोकिंग से बढ़ सकता है कोरोना वायरस का ख़तरा       क्या टीबी वैक्सीन कर पाएगी कोरोना वायरस से बचाव?       अगर रहना चाहते हैं फिट तो डाइट में ज़रूर शामिल करें दालचीनी!       हार्वर्ड के शोधकर्ताओं का दावा, कोरोना से सूंघने की क्षमता भी होती है कम       रातों में अच्छी नींद के लिए लें जायफल, कोरोना से लड़ाई में भी मिलेगी मदद       विटामिन सी और किचन में मौजूद मसालों से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम       पाक को जी-20 से ऋण में राहत की उम्मीद, आर्थिक मामलों के मंत्री खुसरो बख्तियार ने दी जानकारी       दीपक हुड्डा ने 6 छक्कों के साथ ठोकी तूफानी फिफ्टी, बना दिया IPL में अद्भुत रिकॉर्ड       ये है भारत की सबसे सस्ती ABS वाली मोटरसाइकिल, देती है जबरदस्त माइलेज       भविष्य की चुनौतियों से निपटने को तैयार होगा स्वस्थ भारत, जानिए बजट में आपके स्वास्थ्य को लेकर क्या है खास       पति और बेटे की कोरोना से मौत पर महिला ने सदमे में तोड़ा दम