शहीदों को किया नमन, चौरी-चौरा कांड पर बोले CM योगी

शहीदों को किया नमन, चौरी-चौरा कांड पर बोले CM योगी

नई दिल्ली। भारत की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और अंग्रेजों को चुनौती देने वाले गोरखपुर में हुए चौरी चौरा कांड के आज यानी 4 फरवरी को सौ साल पूरे हो गए हैं। चौरी चौरा कांड में शहीदों हुए देश के जवानों के बलिदान को याज करते हुए गोरखपुर में शताब्दी महोत्सव का आगाज हो चुका है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की आजादी के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले बलिदानियों को नमन किया। उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ ने चौरी-चौरा कांड पर शहीदों को नमन किया। सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्वीट कर राष्ट्र आराधना का भाव जागृत करने का संदेश दिया है।

चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव
उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए लिखा है-

भारत जमीन का टुकड़ा नहीं,
जीता जागता राष्ट्रपुरुष है।
इसका कंकर-कंकर शंकर है,
इसका बिन्दु-बिन्दु गंगाजल है।
हम जिएंगे तो इसके लिए
मरेंगे तो इसके लिए।
-श्रद्धेय अटल जी

‘राष्ट्र आराधना’ का यह भाव जागृत करने की साधना है ‘चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव’।
आइए, हम सभी सहभागी बनें।


इसके साथ ही चौरी-चौरा कांड के सौ साल पूरे पर सीएम योगी ने लिखा- ‘चौरी-चौरा’ का बलिदान भारत की अभिव्यक्ति का एक ‘दर्शन’ और ‘संस्कार’ है। प्रतिबद्धता, प्रेरणा और परिपक्वता का संगम है। चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव’ उसी ‘संगम’ का भावनात्मक तथा वैचारिक आचमन है।

इसके अलावा चौरी-चौरी शताब्दी के अवसर पर यूपी योगी सरकार की तरफ से एक बहुत ही प्यारा सा गीत जारी किया गया है, जो पूरी तरह से अमर शहीदों को समर्पित है। इसे चौरी चौरा थीम सॉन्ग भी कहा जा सकता है। जिसे वीरेंद्र वत्स ने लिखा है। इस थीम सॉन्ग की प्रस्तुति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ के सामने हुई थी।


तम्बाकू पर चेतावनी: कानपुर में जागरूकता शिविर का आयोजन

तम्बाकू पर चेतावनी: कानपुर में जागरूकता शिविर का आयोजन

उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार जिले में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन कानपुर देहात के अकबरपुर के जिला अस्पताल में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव साक्षी गर्ग की अध्यक्षता में की गई।

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, कानपुर देहात सचिव साक्षी गर्ग द्वारा विधिक जागरूकता शिविर में बताया गया कि राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत कोटपा अधिनियम 2003 के सिगरेट और तम्बाकू उत्पाद अधिनियम 2003 की धारा-4 (बी) एवं धारा-6 (बी) मे से सार्वजनिक स्थलों पर ध्रूमपान करना निषेध है। कोटपा अधिनियम 2003 की धारा-4 (बी) एवं धारा-6 (बी) के अन्तर्गत जन सामानय के साथ-साथ चिकित्सालय/कार्यालय/विद्यालय में कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी/विद्यार्थी के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुये परिसर को तम्बाकू मुक्त परिसर घोषित किया जाना है। निकोटिन के प्रभाव के चलते व्यक्ति को भूख प्यास कम लगने लगती है।

तम्बाकू राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम
जैसा कि तम्बाकू का सेवन विभिन्न तरीके से किया जाता है। सिगरेट सामान्य और सबसे अधिक हानिकारक है। बीड़ी आमतौर पर भारत में उपयोग किये जाने वाला सबसे सामान्य प्रकार है। सिगार, हुक्का, सीसा, तम्बाकू चबाना आदि स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है। विधिक जागरूकता शिविर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश कटियार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेन्द्र जतारिया एवं जनपद सहायक स्वास्थ्य श्रीमती निधि बाजपेयी उपस्थित रहे।


गौतम बुद्ध के ये अनमोल वचन बदल देंगे आपकी जिंदगी       कब से शुरू हो रहा है खरमास, नहीं कर पाएंगे कोई शुभ कार्य       मार्च में है महाशिवरात्रि, होली, विजया एकादशी जैसे महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार       समस्याओं से आप भी हैं परेशान, तो पढ़ें भगवान ​बुद्ध से जुड़ी यह प्रेरक कथा       महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, शिव जी प्रसन्न होकर कष्टों से देते हैं मुक्ति       पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर कर सकती है आपके किचन में मौजूद ये एक चीज़!       इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर       काम करने पर जल्दी थकान होती है तो स्टैमिना बढ़ाएं       बेहतरीन माउथ फ्रेशनर होने के साथ सेहत का भी रखती हैं ख्याल इलायची       क्या वज़न घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है, जानें       बारिश होगी फिर से, 5 मार्च से गिरेगा झमाझम पानी       घातक कोरोना पर आदेश, किसी भी दिन और समय लगेगी वैक्सीन       नई संसद में सुरंग, रास्ता जाएगा पीएम आवास तक       Vaccination 2.0: केजरीवाल-मनोज सिन्हा को लगी वैक्सीन       अलवर में मिला संदिग्ध कबूतर, सुरक्षा एजेंसियां हुईं अलर्ट       नेहा कक्कड़-गुरु रंधावा के इस गाने ने मचाया धमाल, एक ही हफ्ते में देखा इतने करोड़ लोगों ने       Holi 2021 से पहले खेसारी लाल यादव के इस गाने ने मचाया धमाल       जाह्नवी कपूर के गाने पर सोना मोहापात्रा का फूटा गुस्सा       प्राइवेट जेट में सवार होने से पहले दिखा यह अंदाज़, Bhediya की शूटिंग से पहले 'भेड़िया' बने वरुण धवन       Katrina Kaif ने सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के साथ यूं की मस्ती