दो बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे सीएम योगी, इंडोर स्टेडियम-हुनर हाट की करेंगे शुरूआत

दो बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे सीएम योगी, इंडोर स्टेडियम-हुनर हाट की करेंगे शुरूआत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दो बड़े कार्यक्रमों में शामिल होने जा रहे हैं। अब से थोड़ी देर बाद वह नोएडा इंडोर स्टेडियम तथा हुनर हाट का उद्घाटन करगें। हुनर हाट में पूरे देश के शिल्पकार कारीगर और दस्तकार एकत्र हो रहे हैं। जबकि नोएडा के इंडोर स्टेडियम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

‘हुनर हाट’ का करेंगे उद्घाटन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अवध शिल्प ग्राम, लखनऊ में ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन करेंगे। जो 4 फरवरी तक चलेगा। ‘हुनर हाट’ में आत्मनिर्भर भारत तथा ‘वोकल फाॅर लोकल’ की थीम के साथ क्राफ्ट, क्यूजिन और कल्चर कोषामिलकिया गया है। ‘हुनर हाट’ का आयोजन केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन में केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ‘हुनर हाट’ का आयोजन ‘मेक इन इण्डिया’, स्टैण्ड अप इण्डिया’ और स्टार्ट अप के उद्देश्य को पूर्ण करने में सहायक होगा।

हस्तनिर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी
‘हुनर हाट’ में देश भर के शिल्पकारों, कारीगरों, दस्तकारों के हस्तनिर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस वर्ष प्रदेश सरकार की ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना को इस आयोजन से जोड़ा गया है। इसके अन्तर्गत ओडीओपी प्रदर्शनी में राज्य के 75 जिलों के परम्परागत हस्तशिल्पियों एवं कारीगरों को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा।

लखनऊ में आयोजित ‘हुनर हाट’ में उत्तर प्रदेश सहित असम, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, तेलंगाना, कर्नाटक, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब आदि राज्यों से आए हुनर के उस्ताद प्रतिभाग करेंगे। ‘हुनर हाट’ का उद्देश्य प्रतिभाशाली कलाकारों को प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराना, भारतीय कारीगरों और शिल्पकारों के विश्वसनीय ब्राण्ड का निर्माण, भारतीय धरोहर को बढ़ावा देने वाले कारीगरों व शिल्पकारों की उन्नति तथा शिल्पकारों और कारीगरों को सशक्त बनाते हुए उन्हें लघु उद्यमी के रूप में विकसित करना है।


नोएडा इंडोर स्टेडियम का लोकार्पण
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा इण्डोर स्टेडियम का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण करेंगे। 101 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित इण्डोर स्टेडियम का क्षेत्रफल 8,040 वर्ग मीटर है। बहुउद्देशीय इण्डोर स्टेडियम में कुल 4,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। इस इण्डोर स्टेडियम में बैडमिण्टन, टेबल-टेनिस, बास्केटबाॅल, हैण्डबाॅल, वॉलीबाॅल, जिमनास्टिक, जूडो, रेसलिंग, फेन्सिंग, बॉक्सिंग, वेट लिफ्टिंग, ताइक्वाण्डो आदि खेलों का आयोजन किया जा सकेगा। बहुउद्देशीय इण्डोर स्टेडियम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा सकता है।


तम्बाकू पर चेतावनी: कानपुर में जागरूकता शिविर का आयोजन

तम्बाकू पर चेतावनी: कानपुर में जागरूकता शिविर का आयोजन

उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार जिले में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन कानपुर देहात के अकबरपुर के जिला अस्पताल में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव साक्षी गर्ग की अध्यक्षता में की गई।

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, कानपुर देहात सचिव साक्षी गर्ग द्वारा विधिक जागरूकता शिविर में बताया गया कि राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत कोटपा अधिनियम 2003 के सिगरेट और तम्बाकू उत्पाद अधिनियम 2003 की धारा-4 (बी) एवं धारा-6 (बी) मे से सार्वजनिक स्थलों पर ध्रूमपान करना निषेध है। कोटपा अधिनियम 2003 की धारा-4 (बी) एवं धारा-6 (बी) के अन्तर्गत जन सामानय के साथ-साथ चिकित्सालय/कार्यालय/विद्यालय में कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी/विद्यार्थी के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुये परिसर को तम्बाकू मुक्त परिसर घोषित किया जाना है। निकोटिन के प्रभाव के चलते व्यक्ति को भूख प्यास कम लगने लगती है।

तम्बाकू राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम
जैसा कि तम्बाकू का सेवन विभिन्न तरीके से किया जाता है। सिगरेट सामान्य और सबसे अधिक हानिकारक है। बीड़ी आमतौर पर भारत में उपयोग किये जाने वाला सबसे सामान्य प्रकार है। सिगार, हुक्का, सीसा, तम्बाकू चबाना आदि स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है। विधिक जागरूकता शिविर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश कटियार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेन्द्र जतारिया एवं जनपद सहायक स्वास्थ्य श्रीमती निधि बाजपेयी उपस्थित रहे।


Nia Sharma ने रवि दुबे को बताया 'बेस्ट किसर मैन' तो अब एक्टर ने किया रिएक्ट, कहा...       कल ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होंगी ये वेब सीरीज़ और फ़िल्में       Kiston Song: जाह्नवी कपूर-राजकुमार राव की फिल्म 'रूही' का दूसरा गाना 'किस्तों' रिलीज       Zeenat Aman के इंडस्ट्री में इतने साल पूरे होने पर भावुक हुईं पाकिस्तानी एक्ट्रेस सोमी अली       इस एक्ट्रेस के साथ जब शख्स ने भीड़ में की ऐसी हरकत, एक्ट्रेस भी हुईं हैरान       इन खिलाड़ियों को मिली जगह, इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान       जिम को देखकर चौंके भारतीय खिलाड़ी, दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के मुरीद हुए क्रिकेटर       पहले उनके खिलाफ खेला, अब उनके साथ खेलने को बेताब हूं : राहुल तेवतिया       T20 सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का चयन क्यों नहीं हुआ       इंग्लैंड के खिलाफ T20 और वनडे सीरीज में कमेंट्री करेगा ये भारतीय विकेटकीपर       कस्तूरबा गांधी: सफलता के पीछे रहा अहम योगदान, बापू का हर कदम पर दिया साथ       जिनके निधन पर आज रो रहा देश का हर किसान, जानिए कौन हैं दातार सिंह       महाराष्ट्र में मचा हाहाकार, 34 जिलों में तत्काल हाई अलर्ट जारी       नारायणसामी ने दिया इस्तीफा: पुडुचेरी में गिरी कांग्रेस सरकार       7 बार चुनकर पहुंचे थे लोकसभा, मुंबई के होटल में मिला इस दिग्गज नेता का शव       लाइलाज नहीं है डिप्रेशन और कम उम्र में भी हो सकती है इसकी समस्या, जानें       बहुत ही आसानी से पा सकते हैं बढ़ते वजन से छुटकारा, बस करने होंगे रूटीन में ये जरूरी बदलाव       शुगर लेवल कंट्रोल करना है तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 जादुई चीज़ें       डेंगू में रामबाण इलाज है बकरी का दूध, जानें       गर्मियों में कूल और हेल्दी रहने के लिए खाएं फ्रूट कस्टर्ड, जानें