अजिंक्य रहाणे को कब भारतीय टीम से कर देना चाहिए बाहर, वीरेंद्र सहवाग ने तय कर दिया समय

अजिंक्य रहाणे को कब भारतीय टीम से कर देना चाहिए बाहर, वीरेंद्र सहवाग ने तय कर दिया समय

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान व मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड दौरे पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान अपने प्रदर्शन से बेहद निराश किया। उनके लगातार खराब प्रदर्शन के बाद ये बातें सामने आने लगी कि, आखिर उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका दिया ही क्यों जा रहा है और उन्हें टीम से बाहर कर देना चाहिए। हालांकि उनके खराब प्रदर्शन के बावजूद उन्हें टीम मैनेजमेंट ने बार-बार भरपूर मौके दिए, लेकिन वो हर बार उम्मीदों को तोड़ते रहे। 

अब टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने बताया कि, आखिर कब रहाणे को टेस्ट टीम से बाहर कर देना चाहिए। सहवाग के मुताबिक रहाणे को भारत में खेले जाने वाले अगले टेस्ट सीरीज में मौका दिया जाना चाहिए, लेकिन अगर वो यहां पर भी फेल रहते हैं तो उन्हें जाने के लिए कह देना चाहिए। इंग्लैंड दौरे पर चार टेस्ट मैचों में 109 रन बनाने वाले रहाणे क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में पिछले कई साल से भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। हालांकि वो बार-बार मौके दिए जाने के बाद भी लगातार रन बनाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं।

सहवाग ने सोनी स्पोर्ट्स पर बात करते हुए कहा कि, हर कोई बुरे दौर से गुजरता है। सवाल यह है कि आप अपने खिलाड़ी के साथ बुरे दौर में कैसा व्यवहार करते हैं, चाहे आप उसका समर्थन करें या उसे छोड़ दें। मेरे हिसाब से भारत में अगली सीरीज होने पर अजिंक्य रहाणे को मौका मिलना चाहिए। अगर वह वहां परफार्म नहीं करता है तो आप कह सकते हैं- आपके योगदान के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 

सहवाग ने कहा कि, मुझे लगता है कि जब आपका विदेश दौरा खराब होता है, तो आपको भारत में एक मौका मिलना चाहिए क्योंकि यह हर चार साल में एक बार आता है, लेकिन आप हर साल भारत में एक सीरीज खेलेंगे। अगर भारत में सीरीज खराब होती है तो मैं समझूंगा कि विदेशों में भी जो फॉर्म खराब था, वह वहां भी है, तो वह अब बाहर किए जाने के हकदार हैंं।


भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

इसमें कोई शक नहीं है कि आइपीएल के जरिए टीम इंडिया ना सिर्फ बेहतरीन बल्लेबाज व गेंदबाज मिल रहे हैं बल्कि ऐसे कई खिलाड़ी भी सामने आए हैं जिसमें शानदार लीडरशिप क्वालिटी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली घोषणा कर चुके हैं और वो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। उनके इस एलान के बाद क्रिकेट पंडित कई युवा भारतीय खिलाड़ियों के नाम का सुझाव दे रहे हैं जो भविष्य में संभावित कप्तान हो सकते हैं। 

रिषभ पंत को भारतीय टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जाता है और उनकी बेहतरीन कप्तानी की वजह से भारत के बाद यूएई में खेले जा रहे आइपीएल 2021 पार्ट-टू में वो दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। श्रेयस अय्यर की वापसी के बाद भी उन्हें दिल्ली का कप्तान बनाए रखा गया। दिल्ली के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर ने इंजरी से वापसी कर ली और यूएई लेग में दिल्ली के लिए हैदराबाद के खिलाफ शानदार पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई। इस जीत के बाद दिल्ली की टीम फिर से अंक तालिका में टाप पर पहंच गई। 


अब आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पूर्व स्पिनर ब्रैड हाग ने कहा कि श्रेयस अय्यर को बेशक टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए मुख्य भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया, लेकिन वो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भविष्य में बन सकते हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर हाग ने कहा कि उन्होंने इंजरी से वापसी कर ली है और वह काफी दवाब में हैं। उन्हें भारतीय टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए चुनी गई मुख्य टीम में नहीं चुना गया है। एक चीज जो मैंने प्रेस कांफ्रेंस में देखी थी वो यह कि श्रेयस भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं। इंजरी के वापसी करने के बाद श्रेयस ने हैदराबाद के खिलाफ यूएई में 41 गेंदों पर नाबाद 47 रन की पारी खेली थी।