कोहली की कप्तानी पर गंभीर ने किया तीखा प्रहार, कहा...

कोहली की कप्तानी पर गंभीर ने किया तीखा प्रहार, कहा...

इसमें कोई शक नहीं है कि विराट कोहली दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज हैं और हर जगह उन्होंने ये बात साबित भी की है। बात चाहे आइपीएल की हो या फिर इंटरनेशनल लेवल की विराट के आंकड़े ये जाहिर करते हैं कि वो कितने शानदार बल्लेबाज हैं, लेकिन बतौर कप्तान आइपीएल में वो फेल ही रहे। उनके उपर ये दाग ताउम्र लगा रहेगा कि वो अपनी कप्तानी में इस टीम को एक बार भी खिताब नहीं दिला पाए। आइपीएल 2021 के एलिमिनेटर मैच में आरसीबी को केकेआर के हाथों हार मिली और ये टीम बाहर हो गई। आरसीबी के इस तरह से बाहर होने के बाद टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने विराट कोहली पर जमकर निशाना साधा। 

गंभीर ने क्रिकइन्फो पर बात करते हुए कहा कि रणनीति बनाने के मामले में विराट कोहली सक्षम कैप्टन नहीं हैं। वो एनर्जी और पैशन के नजरिए से बेस्ट कप्तान हो सकते हैं, लेकिन जहां तक बात मैच को पढ़ने और टैक्टिस की आती है वो उतने सक्षम नहीं दिखते जितना होना चाहिए। उन्होंने आरसीबी की कप्तानी लंबे समय तक की और इस दौरान सबकुछ उन्हें ही करना था। टीम को अपने हिसाब से बनाना भी उनकी जिम्मेदारी थी, लेकिन वो इसमें सफल नहीं हो पाए। टी20 क्रिकेट में आपको गेम से आगे रहने की जरूरत होती है ना कि गेम से साथ। 


उन्होंने लो स्कोरिंग मैच के बारे में बात करते हुए कहा कि जब आपके पास स्कोर कम होता है तब आपको गेंद से एक कदम आगे रहने की जरूरत होती है। हमने ये भी देखा कि किस तरह से डेनियल क्रिस्टियन के एक ओवर ने मैच को किस तरह से बदल दिया। अगर उनके उस ओवर में 22 रन नहीं बनते तो आरसीबी शायद मैच बचा ले जाता। केकेआर के खिलाफ डेनियल ने एक ओवर में 22 रन दिए थे और यहीं से मैच पलट गया था और कोहली ने भी मैच के बाद ये बात कही थी कि इस ओवर की वजह से मैच पलट गया था। ये टीम की हार की सबसे बड़ी वजह बनी थी। 


T20 World Cup 2022 के सुपर 12 में इन चार टीमों ने किया क्वालीफाई

T20 World Cup 2022 के सुपर 12 में इन चार टीमों ने किया क्वालीफाई

ICC T20 World Cup 2021 का आयोजन यूएई में जारी है, लेकिन इसी बीच अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर बड़ा एलान हो गया है। यूएई और ओमान में खेले जा रहे टी20 विश्व कप के लिए राउंड 1 जरिए सुपर 12 की टीमों की घोषणा हुई थी, लेकिन इस टूर्नामेंट से 2022 में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए सुपर 12 की टीमों की कुछ टीमों का एलान हो गया है।

दरअसल, बांगलादेश, नामीबिया, स्काटलैंड और श्रीलंका ने 2022 में आस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के सुपर 12 में जगह पक्की कर ली है। आइसीसी इवेंट्स के प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा, "हमने पहले ही बांग्लादेश, नामीबिया, स्काटलैंड और श्रीलंका में पुरुषों के टी 20 विश्व कप के पहले दौर में कुछ अविश्वसनीय रूप से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट देखा है, जो सुपर 12 में अपना स्थान ले रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "नामीबिया और स्काटलैंड ने विशेष रूप से हमें पिछले दो हफ्तों में कुछ शानदार प्रदर्शन दिखाया है जो टी20 क्रिकेट को खेल के वैश्विक विकास को मजबूत करती हैं। हम यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि अब सी कौन सी चार टीमें आस्ट्रेलिया 2022 के अगले साल क्वालीफायर के लिए शेष स्थानों और कौन सी टीम आती हैं।" टी20 विश्व कप 2022 की शुरुआत अक्टूबर में होगी।

आस्ट्रेलिया में 2022 के टूर्नामेंट के लिए सुपर 12 में क्वालीफाइ करने के लिए अभी भी इस टूर्नामेंट में काफी कुछ मौजूद है। आइसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप 2021 के विजेता या उपविजेता अपनी जगह सुरक्षित करेंगी। इसके अलावा छह सर्वोच्च रैंक वाली टीम 2022 टी20 विश्व कप के सुपर 12 में अपना स्थान सुरक्षित कर सकती हैं।


पुरुष टी20 विश्व कप स्थानीय आयोजन समिति के सीईओ मिशेल एनराइट ने कहा, "हम आस्ट्रेलिया में आइसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई करने पर बांग्लादेश, नामीबिया, स्काटलैंड और श्रीलंका को बधाई देते हैं। हम सभी टीमों और उनके प्रशंसकों का स्वागत करने के लिए बेकरार हैं। अगले साल इस बार क्रिकेट और संस्कृति के एक अविस्मरणीय उत्सव के लिए।" आइसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 में देश भर में 45 मैच खेलने वाली 16 टीमें शामिल होंगी, जो अगले साल आस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाला सबसे बड़ा वैश्विक खेल आयोजन होगा।