T20 सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का चयन क्यों नहीं हुआ

T20 सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का चयन क्यों नहीं हुआ

भारत और इंग्लैंड के बीच फिलहाल आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जाएगी, जिसका आयोजन अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में होगा। इसी सीरीज के लिए शनिवार 20 फरवरी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें अनुभवी गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को जगह नहीं दी है।

पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने बुमराह और शमी को 19 सदस्यीय टीम में जगह क्यों नहीं दी है? इस बारे में आधिकारिक बयान तो सामने नहीं आई है, लेकिन ये समझा सकता है कि जसप्रीत बुमराह को वर्कलोड के कारण टी20 टीम से बाहर रखा है। एक तरह से जसप्रीत बुमराह को पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है, जबकि मोहम्मद शमी अभी पूरी तरह से फिट नहीं हैं। ऐसे में उनको अभी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने में समय लगेगा। यही कारण है कि उनको अभी मौका नहीं दिया गया है।


दरअसल, आइपीएल 2020 के बाद से जसप्रीत बुमराह लगातार भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं, उनके ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद टी20 सीरीज में भी मौका मिला था, जबकि चार मैचों की टेस्ट सीरीज के उन्होंने तीन मुकाबले खेले थे। आखिरी के मैच में बुमराह चोट के कारण नहीं खेल पाए थे, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भी जसप्रीत बुमराह खेले थे, लेकिन दूसरे मैच में उनको आराम दिया गया था। चूंकि, अब टी20 सीरीज से उनको आराम दिया गया है। ऐसे में वे आखिरी दो टेस्ट मैच खेल सकेंगे।


उधर, मोहम्मद शमी की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उनके हाथ में फ्रैक्चर हो गया था। शमी के उस हाथ में फ्रैक्चर हुआ था, जिससे वे गेंदबाजी करते हैं। हालांकि, मोहम्मद शमी सर्जरी कराने के बाद भारत लौट आए थे और अब उनका हाथ ठीक भी हो गया है। मोहम्मद शमी ने हाल ही में प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है, लेकिन मैच फिटनेस हासिल करने में उनको समय लगेगा। यही कारण है कि उनको टी20 सीरीज के लिए नहीं चुना गया है, लेकिन माना जा रहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उनको मौका दिया जा सकता है।


इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टी टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रिषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन(विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।


ग्लेन मैक्सवेल ने 5 छक्के 8 चौकों की मदद से खेली तूफानी पारी, न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए इतने रन

ग्लेन मैक्सवेल ने 5 छक्के 8 चौकों की मदद से खेली तूफानी पारी, न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए इतने रन

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो टी20 मुकाबले में पूरी तरह से फ्लॉप रहे, लेकिन तीसरे मैच में उन्होंने गजब की पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को 20 ओवर में 4 विकेट पर 208 तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। मैक्सवेल के  अलावा टीम के कप्तान व ओपनर बल्लेबाज आरोन फिंच ने भी तेज पारी खेली जबकि जोस फिलिप ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। 

ग्लेन मैक्सवेल व आरोन फिंच के अर्धशतक

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशल मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 4 विकेट पर 208 रन का स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर कंगारू टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया था और टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही क्योंकि ओपनर बल्लेबाज मैथ्यू वेड महज 5 रन बनाकर आउट हो गए। वेड जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 6 रन ही था। 


इसके बाद आरोन फिंच और जोस फिलिप ने पारी को संभाला और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 83 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई और फिलिप 27 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हो गए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मैक्सवेल और फिंच ने फिर जिम्मेदारी संभाली और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई और स्कोर 153 तक पहुंच गया, फिर फिंच ने 44 गेंदों का सामना करते हुए 2 छक्के व 8 चौकों की मदद से 69 रन की तेज पारी खेली और आउट हो गए। 

फिंच के आउट होने के बाद भी मैक्सवेल का तूफान मैदान पर जारी रहा और उन्होंने 31 गेंदों का सामना करते हुए 70 रन की पारी खेल दी। उन्होंने अपनी पारी में 5 छक्के व 8 चौके लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 225.81 का रहा। वहीं स्टोइनिस और मिचेल मार्श ने नाबाद 9 और 6 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से ईश सोढ़ी को दो जबकि टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट को एक-एक सफलता मिली। 


गौतम बुद्ध के ये अनमोल वचन बदल देंगे आपकी जिंदगी       कब से शुरू हो रहा है खरमास, नहीं कर पाएंगे कोई शुभ कार्य       मार्च में है महाशिवरात्रि, होली, विजया एकादशी जैसे महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार       समस्याओं से आप भी हैं परेशान, तो पढ़ें भगवान ​बुद्ध से जुड़ी यह प्रेरक कथा       महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, शिव जी प्रसन्न होकर कष्टों से देते हैं मुक्ति       पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर कर सकती है आपके किचन में मौजूद ये एक चीज़!       इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर       काम करने पर जल्दी थकान होती है तो स्टैमिना बढ़ाएं       बेहतरीन माउथ फ्रेशनर होने के साथ सेहत का भी रखती हैं ख्याल इलायची       क्या वज़न घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है, जानें       बारिश होगी फिर से, 5 मार्च से गिरेगा झमाझम पानी       घातक कोरोना पर आदेश, किसी भी दिन और समय लगेगी वैक्सीन       नई संसद में सुरंग, रास्ता जाएगा पीएम आवास तक       Vaccination 2.0: केजरीवाल-मनोज सिन्हा को लगी वैक्सीन       अलवर में मिला संदिग्ध कबूतर, सुरक्षा एजेंसियां हुईं अलर्ट       नेहा कक्कड़-गुरु रंधावा के इस गाने ने मचाया धमाल, एक ही हफ्ते में देखा इतने करोड़ लोगों ने       Holi 2021 से पहले खेसारी लाल यादव के इस गाने ने मचाया धमाल       जाह्नवी कपूर के गाने पर सोना मोहापात्रा का फूटा गुस्सा       प्राइवेट जेट में सवार होने से पहले दिखा यह अंदाज़, Bhediya की शूटिंग से पहले 'भेड़िया' बने वरुण धवन       Katrina Kaif ने सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के साथ यूं की मस्ती