IPL 2021 पार्ट-टू के लिए हिंदी व इंग्लिश कमेंटेटर्स के नाम का एलान, संजय मांजरेकर को नहीं मिली जगह

IPL 2021 पार्ट-टू के लिए हिंदी व इंग्लिश कमेंटेटर्स के नाम का एलान, संजय मांजरेकर को नहीं मिली जगह

आइपीएल 2021 पार्ट-टू के लिए हिंदी व इंग्लिश कमेंटेटर का एलान कर दिया गया है। अब क्रिकेट फैंस लाइव मैच का लुत्फ इन कमेंटेटर्स की आवाज के साथ उठा पाएंगे। हिंदी कमेंटेटर्स की बात करें तो उस पैनल में गौतम गंभीर, इरफान पठान, आकाश चोपड़ा, पार्थिव पटेल, किरण मोरे व निखिल चोपड़ा जैसे नाम शामिल हैं तो वहीं इंग्लिश कमेंट्री पैनल में सुनील गावस्कर, हर्षा भोगले, मुरली कार्तिक व केविन पीटरसन जैसे दिग्गज शामिल हैं। आइपीएल कमेंट्री पैनल में संजय मांजरेकर को शामिल नहीं किया गया। आइपीएल 2021 की शुरुआत 19 सितंबर से होगी जबकि इसका फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। 

आइपीएल के 14वें सीजन के दूसरे हिस्से के लिए हिंदी कमेंट्री पैनल में कुल 9 कमेंटेटर्स को शामिल किया गया है तो वहीं इंग्लिश पैनल में कुल 14 कमेंटेटर्स शामिल हैं। इंग्लिश कमेंट्री पैनल में भारत के छह, इंग्लैंड के तीन, न्यूजीलैंड के दो जबकि आस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज व जिम्बाब्वे के एक-एक कमेंटेटर शामिल हैं। आइपीएल 2021 के यूएई लेग में कुल 31 मुकाबले खेले जाएंगे। इससे पहले इस लीग के 29 मैच भारत में खेले जा चुके हैं। भारत में इन मैचों के आयोजन के बाद कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप की वजह से लीग को 4 मई को स्थगित कर दिया गया था। बाद में फिर बीसीसीआइ ने इसे यूएई में आयोजित करवाने की योजना बनाई थी। आइपीएएल 2021 के आयोजन के ठीक बाद टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन भी किया जाएगा। 


आइपीएल 2021 पार्ट-टू के लिए हिंदी कमेंट्री पैनल-

आकाश चोपड़ा, इरफान पठान, गौतम गंभीर, पार्थिव पटेल, निखिल चोपड़ा, तान्या पुरोहित, किरण मोरे, जतिन सप्रू और सुरेन सुंदरम।

आइपीएल 2021 पार्ट-टू के लिए इंग्लिश कमेंट्री पैनल-

सुनील गावस्कर, एल शिवरामाकृष्णन, मुरली कार्तिक, हर्षा भोगले, दीप दासपुग्ता, अंजुम चोपड़ा, केविन पीटरसन, डैनी मॉरिसन, साइमन डूल, पौमी म्बांग्वा, निकोलस नाइट, इयान बिशप, मैथ्यू हेडन और एलन विकलिंस।


भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

इसमें कोई शक नहीं है कि आइपीएल के जरिए टीम इंडिया ना सिर्फ बेहतरीन बल्लेबाज व गेंदबाज मिल रहे हैं बल्कि ऐसे कई खिलाड़ी भी सामने आए हैं जिसमें शानदार लीडरशिप क्वालिटी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली घोषणा कर चुके हैं और वो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। उनके इस एलान के बाद क्रिकेट पंडित कई युवा भारतीय खिलाड़ियों के नाम का सुझाव दे रहे हैं जो भविष्य में संभावित कप्तान हो सकते हैं। 

रिषभ पंत को भारतीय टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जाता है और उनकी बेहतरीन कप्तानी की वजह से भारत के बाद यूएई में खेले जा रहे आइपीएल 2021 पार्ट-टू में वो दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। श्रेयस अय्यर की वापसी के बाद भी उन्हें दिल्ली का कप्तान बनाए रखा गया। दिल्ली के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर ने इंजरी से वापसी कर ली और यूएई लेग में दिल्ली के लिए हैदराबाद के खिलाफ शानदार पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई। इस जीत के बाद दिल्ली की टीम फिर से अंक तालिका में टाप पर पहंच गई। 


अब आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पूर्व स्पिनर ब्रैड हाग ने कहा कि श्रेयस अय्यर को बेशक टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए मुख्य भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया, लेकिन वो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भविष्य में बन सकते हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर हाग ने कहा कि उन्होंने इंजरी से वापसी कर ली है और वह काफी दवाब में हैं। उन्हें भारतीय टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए चुनी गई मुख्य टीम में नहीं चुना गया है। एक चीज जो मैंने प्रेस कांफ्रेंस में देखी थी वो यह कि श्रेयस भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं। इंजरी के वापसी करने के बाद श्रेयस ने हैदराबाद के खिलाफ यूएई में 41 गेंदों पर नाबाद 47 रन की पारी खेली थी।