IPL में इस नंबर पर है बल्लेबाजी में MS Dhoni नंबर वन

IPL में इस नंबर पर है बल्लेबाजी में MS Dhoni नंबर वन

इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धौनी का जलवा देखने को सभी बेकरार हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके इस धुरंधर के बल्ले से निकलने वाले छक्के की दुनिया दीवानी है। टूर्नामेंट में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के मामले में धौनी बादशाह हैं। इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उनसे ज्यादा रन किसी भी बल्लेबाज ने नहीं बनाए हैं।

आइपीएल के इतिहास में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए धौनी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनके बाद जिस बल्लेबाज का नाम आता है वो भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ही है। इस नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट पर नजर डाले तो यहां तीन भारतीय बल्लेबाज नजर आएंगे। दो विदेशी खिलाडियों का नाम भी लिस्ट में शामिल है।

IPL में नंबर 5 पर सबसे ज्यादा रन


इस नंबर पर धौनी ने सबसे ज्यादा 1928 रन बनाए हैं। यह रन उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स और पुणे सुपर जाइंट्स की तरफ से खेलते हुए बनाए हैं। दूसरे स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का नाम आता है। दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स, रायल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेल चुके इस खिलाड़ी ने 1281 रन बनाए हैं। तीसरे स्थान पर यूसुफ पठान हैं जिनके खाते में पांचवें नंबर पर 1201 रन हैं। चौथा स्थान 1201 रन बनाने वाले डेविड मिलर का है तो 1138 रन बनाने वाले कीरोन पालार्ड हैं।


नंबर 5 पर धौनी है बास 

आइपीएल के इतिहास में नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन तो धौनी ने बनाए ही है। उनके नाम पर छक्के और चौके लगाने का भी रिकार्ड दर्ज है। इस नंबर पर सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज भी धौनी ही हैं और सबसे बेहतरीन औसत भी इस बल्लेबाजी पोजिशन पर उनका ही है।  


भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

इसमें कोई शक नहीं है कि आइपीएल के जरिए टीम इंडिया ना सिर्फ बेहतरीन बल्लेबाज व गेंदबाज मिल रहे हैं बल्कि ऐसे कई खिलाड़ी भी सामने आए हैं जिसमें शानदार लीडरशिप क्वालिटी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली घोषणा कर चुके हैं और वो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। उनके इस एलान के बाद क्रिकेट पंडित कई युवा भारतीय खिलाड़ियों के नाम का सुझाव दे रहे हैं जो भविष्य में संभावित कप्तान हो सकते हैं। 

रिषभ पंत को भारतीय टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जाता है और उनकी बेहतरीन कप्तानी की वजह से भारत के बाद यूएई में खेले जा रहे आइपीएल 2021 पार्ट-टू में वो दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। श्रेयस अय्यर की वापसी के बाद भी उन्हें दिल्ली का कप्तान बनाए रखा गया। दिल्ली के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर ने इंजरी से वापसी कर ली और यूएई लेग में दिल्ली के लिए हैदराबाद के खिलाफ शानदार पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई। इस जीत के बाद दिल्ली की टीम फिर से अंक तालिका में टाप पर पहंच गई। 


अब आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पूर्व स्पिनर ब्रैड हाग ने कहा कि श्रेयस अय्यर को बेशक टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए मुख्य भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया, लेकिन वो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भविष्य में बन सकते हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर हाग ने कहा कि उन्होंने इंजरी से वापसी कर ली है और वह काफी दवाब में हैं। उन्हें भारतीय टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए चुनी गई मुख्य टीम में नहीं चुना गया है। एक चीज जो मैंने प्रेस कांफ्रेंस में देखी थी वो यह कि श्रेयस भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं। इंजरी के वापसी करने के बाद श्रेयस ने हैदराबाद के खिलाफ यूएई में 41 गेंदों पर नाबाद 47 रन की पारी खेली थी।