इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह

इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह

नई दिल्ली: टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के फैंस को शुक्रवार को उस समय बड़ा झटका लगा, जब बीसीसीआई (BCCI) और चयनकर्ताओं ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) और इंग्लैंड दौरे (England Tour) के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया. दरअसल हार्दिक पांड्या को 20 सदस्यीय टीम में स्थान नहीं दी गई. टीम में जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जड़ेजा ओर हनुमा बिहारी जैसे खिलाड़ियों की वापसी हुई है.


हार्दिक के चयन पर पहले से ही था संशय
पिछले बहुत ज्यादा समय से देखा जा रहा है कि हार्दिक पांड्या कंधे में चोट के चलते गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं और आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. आईपीएल के खेले गए 29 मैचों में वह स्ट्रगल करते नजर आए. हार्दिक ने अंतिम बार 2018 में टेस्ट खेला था और टेस्ट टीम में उनकी स्थान प्रारम्भ से ही अस्थाई रही है.


क्यों नहीं हुआ हार्दिक पांड्या का चयन?
हार्दिक पांड्या पिछले बहुत ज्यादा समय से अपनी चोट से उभर नहीं पा रहे हैं और इसी के चलते वह एक बतौर गेंदबाज टेस्ट टीम में स्थान नहीं बना पा रहे हैं. वह वनडे और टी20 में बतौर बल्लेबाज स्थान बना सकते हैं, लेकिन टीम में स्थान पाने के लिए हार्दिक को गेंदबाजी करनी होगी. बीसीसीआई के सूत्रों का बोलना है कि पांड्या अभी गेंदबाजी करने की दशा में नहीं है. इंग्लैंड के विरूद्ध उसे टीम में रखा गया ताकि वह गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाल सके, लेकिन वह इस्तेमाल पास नहीं रहा. इसलिए अब इंग्लैंड दौरे के लिए चुनी गई टेस्ट टीम में उनके नाम पर विचार नहीं किया गया.


कंधे की चोट से परेशान हैं हार्दिक
हार्दिक पांड्या अपनी बैक सजर्री से तो उभर चुके हैं, लेकिन अभी भी उनका कंधा परेशान कर रहा है, जिसके चलते वह वैसे गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं. हार्दिक को स्वयं का पता है कि यदि वह गेंदबाजी करेंगे तो उनकी कठिनाई बढ़ सकती है. इसलिए वह वैसे अपनी बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान दे रहे हैं. टीम प्रबंधन उन्हें आनें वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक समय देना चाहता है ताकि वह जल्द ही से जल्द पूरी तरह ठीक हो सकें.


पूर्व भारतीय लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन का खुलासा!

पूर्व भारतीय लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन का खुलासा!

नई दिल्ली: इंग्लैंड के 27 वर्षीय गेंदबाज ओली रॉबिन्सन (ollie robinson) ने 2 जून को न्यूजीलैंड के विरूद्ध टेस्ट में अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया. लेकिन उनका एक पूराना विवादित ट्वीट उनके कॅरियर पर भारी पड़ा. मुद्दे के तूल पकड़ने के बाद इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा निर्णय लेते हुए रॉबिन्सन को अंतर्राष्ट्रीय मैचों से निलंबित कर दिया. अब रंगभेद के मुद्दे पर भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ((Laxman Sivaramakrishnan)) ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे उन्हें भी अपने कॅरियर में रंगभेद का सामना करना पड़ा था.

होटल में घुसने से रोक दिया था
टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन (Laxman Sivaramakrishnan) ने एक मीडिया हाउस को बताया कि उन्हें अपने ही देश में मुंबई के एक होटल में घुसने से रोक दिया था. उन्हें अपने क्रिकेट कॅरियर में रंगभेद का सामना करना पड़ा था. ओली रॉबिन्सन को लेकर पूछे गए प्रश्न पर शिवरामकृष्णन ने कहा, 'मैं 16 वर्ष का था तब मेरा भातरीय टीम चयन हुआ था. मेरे पहले दौरे से पहले मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में प्रवेश से मुझे रोक दिया गया था. होटल के एंप्लाई को लगा कि मैं 16 वर्ष का लड़का टीम इंडिया के लिए कैसे खेल सकता हूं और उसे इसलिए भी नहीं लगा होगा क्योंकि मेरा रंग काला था. उन्होंने बोला कि मुझे मेरे क्रिकेट कॅरियर में हर देश में रंगभेद का सामना करना पड़ा. मेरा अपमान किया गया.'

बुरे दौर में खेल पर पड़ता है इन चीजों का असर
शिवरामकृष्णन ने बोला कि जब तक आप अच्छा खेल रहे होते हैं तो इन चीजों का असर नहीं पड़ता है. लेकिन जब आउट ऑफ फॉर्म चल रहे होते हैं ये सब चीजें बहुत मैटर करती हैं. जब मैंने अपना अंतिम टेस्‍ट मैच खेला तब मेरी आयु 21 वर्ष की थी. ये कई चीजों का मिश्रण था. साधारण फॉर्म, आत्‍मविश्‍वास की कमी और दर्शकों द्वारा आपके साथ किया गया बेकार बर्ताव.

क्रिकेट बोर्ड्स को खिलाड़ियों से करनी चाहिए बात
भारत के पूर्व स्पिनर ने बोला कि क्रिकेट बोर्ड को रंगभेद के मामले पर अपने खिलाड़ियों से बात करनी चाहिए. उन्हें अवगत कराना चाहिए कि आपको कौनसे—कौनसे राष्ट्रों में खेलते समय रंगभेद का सामना करना पड़ सकता और इससे कैसे निटपना है. खासकर एशियाई राष्ट्रों के क्रिकेट बोर्ड्स को. पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जब गेंदबाज मोहम्मद सिराज के साथ ऐसी घटना हुई तो पूरी टीम इंडिया एकजुट नजर आई. यह देखकर मुझे बहुत ज्यादा अच्छा लगा.


Sidharth Malhotra की तस्वीर पर अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने किया रिएक्ट, लिखा...       टीएमसी एमपी-एक्ट्रेस नुसरत जहां ने प्रेग्नेंसी की ख़बरों के बाद पहली बार शेयर की फोटो, लिखा...       Shilpa Shetty के पति राज कुंद्रा ने शेयर किया ‘मनी हाइस्ट’ का पंजाबी वर्जन       Sridevi की बेटी जाह्नवी कपूर की बिकिनी तस्वीरें इंटरनेट पर हुईं वायरल       Salman Khan के साथ वीर की शूटिंग करते वक्त ऐसा हो गया था जरीन खान का हाल       विक्की कौशल, रणवीर सिंह या रणबीर कपूर? जानें       बुजुर्ग के साथ बदसलूकी की घटना पर स्वरा भास्कर को बोलना पड़ा भारी, ट्रोलर्स बोले...       विराट-अनुष्का के रास्ते पर बढ़े केएल राहुल और अथिया शेट्टी       पासपोर्ट रिन्यू न होने को लेकर महाराष्ट्र सरकार पर फूटा कंगना रनोट का गुस्सा       पासपोर्ट विवाद के बीच कंगना रनोट को आई फिल्म की याद, कहा...       Govinda ने पत्नी सुनीता आहूजा का खास अंदाज में मनाया 50वां जन्मदिन       Sonu Sood की बढ़ी मुश्किलें, कोरोना की दवाई को लेकर मुंबई उच्च न्यायालय ने दिए जांच के आदेश       Akshay Kumar और ट्विंकल खन्ना की शादी की 20 वर्ष बाद तस्वीरें हुईं लीक       Rakhi Sawant ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली डोजी       बेहतरीन एक्टर के साथ कामयाब बिज़नेसमैन, इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक़ हैं डिस्को डांसर       म्यांमार के काया क्षेत्र में युद्ध विराम, संयुक्त राष्ट्र ने किया हस्तक्षेप, करीब एक लाख लोगों को पहुंचा था नुकसान       ट्रान्स अटलांटिक संबंधों के नवीनीकरण में यूरोपीय संघ के व्यापार युद्ध को समाप्त करने की हुई कोशिश       दुनियाभर में मशहूर फर्नीचर ब्रांड पर कोर्ट ने लगाया जुर्माना       अमेरिका व ईयू के बीच सालों पुराना व्यापारिक विवाद खत्म, पुतिन से मुलाकात से पहले बाइडन का पक्ष मजबूत!       मध्य नेपाल में बाढ़ के कहर से एक की मौत, कई लोगों के लापता होने की आशंका