हरभजन सिंह ने बताया कि वो क्यों रिकी पोंटिंग पर रहते थे हावी और लेते थे उनका विकेट

हरभजन सिंह ने बताया कि वो क्यों रिकी पोंटिंग पर रहते थे हावी और लेते थे उनका विकेट

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का हाथ स्पिनर के खिलाफ थोड़ा तंग था और इस बात का मनोवैज्ञानिक लाभ उठाकर टीम इंडिया के सीनियर स्पिरन हरभजन सिंह ने 2001 में खेले गए टेस्ट सीरीज में उन्हें जल्दी आउट करने में सफलता हासिल की थी। भारत के लिए 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट ले चुके हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज पोंटिंग को टेस्ट क्रिकेट में दस बार आउट कर चुके हैं। 2001 में घरेलू टेस्ट सीरीज के दौरान भज्जी ने उन्हें 5 बार आउट किया था। 

हरभजन सिंह रिकी पोंटिंग का एक बल्लेबाज के तौर पर ही नहीं बल्कि एक कोच और गाइड के तौर पर भी काफी सम्मान करते हैं। ये दोनों खिलाड़ी आइपीएल में मुंबई के लिए खेलते हुए ड्रेसिंग रूम भी शेयर कर चुके हैं। भज्जी ने कहा कि इसमें कई शक नहीं है कि वो दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक थे जिनके साथ मैं खेला हूं। उन्हें एक ग्रेट बल्लेबाज के तौर पर याद किया जाएगा। एक वक्त ऐसा था जब मैं अपने करियर में पीक पर था और मुझे लगता था कि मैं उनकी बराबरी पर हूं और ऐसा मुझे तब लगने लगा जब मैंने उन्हें एक-दो बार आउट किया। भज्जी ने कहा कि तेज गेंदबाज के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले पोंटिंग में मुझे कुछ तकनीकी खामी नजर आई थी। मैं देख सकता था कि, जब वो डिफेंस के लिए आगे आते हैं तो वो गेंद की तरफ लपकते हैं और शॉफ्ट हैंड से नहीं खेलते हैं। मुझे लगा कि अपने डिफेंस में वो हार्ड हैंड के साथ आगे आते हैं। 

हरभजन सिंह ने कहा कि गेंद जो उछलती है या उठती है वो उनके बल्ले के टॉप को हिट करेगी और इसकी वजह से मुझे उन्हें बैट-पैट या फिर शॉर्ट लेग व बैकवर्ड शॉर्ट-लेग में कैच करवाने का मौका मिलता था। यही नहीं एक बार मैंने महसूस किया कि वो सच में गेंद को डिफेंड करने में सहज नहीं थे और मैं उनकी इसी कमजोरी पर खेल सकता था। उन्होंने कहा कि, एक कंप्लीट और प्रोपर बैट्समैन बनने के लिए सॉलिड डिफेंस की जरूरत होती है। भज्जी ने रिकी को कई बार अलग-अलग तरीकों से आउट किया था। 

हरभजन सिंह ने पोंटिंग को नजदीकी फील्डर्स के हाथों आउट करवाने के अलावा LBW और स्लिप में भी कैच आउट करवाया। पोंटिंग हरभजन सिंह के खिलाफ टेस्ट में सिर्फ 200 से कुछ ही ज्यादा रन ही बना सके। उन्होंने कहा कि, आपके पास हर तरह से शॉट हो सकते हैं, लेकिन अगर आपका डिफेंस सॉलिड है तभी आप एक परिपक्व बल्लेबाज बन पाते हैं। जब वो तेज गेंदबाजों को खेलते थे तब ऐसा कभी नहीं लगता था कि वो कड़े हाथों से खेल रहे हैं, लेकिन जब आप स्पिनर को खेलते हैं तो आपको सॉफ्ट हैंड से खेलना होता है। मैंने 2001 टेस्ट सीरीज के दौरान उन्हें चार-पांच (पांच बार) आउट किया। 

भज्जी ने कहा कि इसके बाद मैं जब भी उनके खिलाफ खेलता था तो वो माइंड गेम होता था। जब आप किसी गेंदबाज की गेंद पर काफी बार आउट हो चुके हैं तो वो बातें आपके दिमाग में होती हैं। वहीं मुझे ऐसा लगता था कि कंडीशन जो भी हो, सरफेस चाहे कैसा भी हो मैं उन्हें आउट कर सकता हूं और ये काम करता था। हालांकि उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि पोंटिंग एक महान बल्लेबाज थे। 


न्यूजीलैंड में फिर हुआ टेस्ट, पाक क्रिकेट टीम का एक और सदस्य कोरोना पॉजिटिव

न्यूजीलैंड में फिर हुआ टेस्ट, पाक क्रिकेट टीम का एक और सदस्य कोरोना पॉजिटिव

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड दौरे पर गई पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का एक और सदस्य कोरोना पॉजिटिव हो गया है और उसे अपने बाकी 6 साथियों के साथ पृथकवास में रहना होगा। न्यूजीलैंड के नियमों के अनुसार पृथकवास में तीसरे और 12वें दिन जांच की जाती है।

पाकिस्तान की 53 सदस्यीय टीम के 6 सदस्य मंगलवार को पॉजिटिव पाए गए थे, जब टीम पाकिस्तान से न्यूजीलैंड पहुंची थी। 7वां सदस्य शुक्रवार को पॉजिटिव पाया गयाए जब 14 दिनों के अनिवार्य पृथकवास के दौरान खिलाड़ियों और अधिकारियों की फिर जांच की गई।


न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहाए ष्पाकिस्तान क्रिकेट टीम का एक और सदस्य जांच के दौरान पॉजिटिव पाया गया है। 6 सदस्य पहले ही से पॉजिटिव हैंण् बाकी सभी के नतीजे निगेटिव रहे हैं।


पाकिस्तानी टीम को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल तोड़ने के कारण पहले ही अंतिम चेतावनी मिल चुकी है। मंत्रालय ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि क्राइस्टचर्च के होटल में खिलाड़ी साथ में खाना खा रहे थे और लॉबी में साथ घूम रहे थे।

खिलाड़ियों और टीम प्रबंधन को पृथकवास के पहले तीन दिन होटल के अपने कमरों में ही रुकना था। न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. एश्ले ब्लूमफील्ड ने कहाएष्अपने कमरों में रहने की बजाय से लोग होटल में घूमते, बातचीत करते और साथ में खाना खाते पाए गएण् इनमें से किसी ने मास्क नहीं पहना था।


 
अगर इसके बाद टीम स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का उल्लंघन करती है तो उसे न्यूजीलैंड से निष्कासित किया जा सकता है। पाकिस्तान को 18 दिसंबर से ऑकलैंड में 3 टी.20 और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है।


Bank Holidays December 2020: दिसंबर में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद       3-4 हफ्तों में पूरी दिल्ली को लग सकता है Corona का टीका       बेहद खतरनाक होता हैं हार्ट अटैक का दर्द       हैदराबाद: ओवैसी के गढ़ में योगी आदित्याथ का रोड शो       अंडे खाने के फायदे, जिसे जानकर तुरंत खाना शुरू कर देंगे आप..       कोरोना के साथ अन्य मौसमी बीमारियों के संक्रमण को लेकर जारी हुए दिशानिर्देशों को जानें       छोटे कर्जदारों के लिए बड़ा झटका       बच्चों के लिए क्यों जरूरी है मां का दूध, जरूर जानें       जानिए, सेहत के लिए कितने फायदेमंद है ये पौधे       गठिया का अचूक इलाज, जानें क्यों आपके लिए जरूर हैं ये फूड       अखरोट खाने के यह फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान       हर वक्त थकान महसूस करते है, तो आयरन से भरपूर फूड को करें अपनी डाइट में शामिल       आंवलें का जूस पीने से हो सकते हैं कई फायदे       विटामिन C से भरपूर हैं ये सब्जियां, सेहत के लिए भी फायदेमंद       आखिर क्यों हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर से बेहतर है साबुन       मोदी सरकार ने जवानों को ही किसानों के विरूद्ध खड़ा कर दिया: राहुल गांधी       प्रदर्शन कर रहे किसानों से गृह मंत्री अमित शाह ने की ये अपील       पहली बार बिहार की सेंट्रल कारागार में ATM की सुविधा       रोजगार की तलाश में UAE पहुंचा भारतीय व्यक्ति लापता       सामने आया कोरोना का नया लक्षण, हमेशा के लिए आपको कर सकता हैं बहरा