न्यूजीलैंड इलेवन के विरूद्ध एक्सरसाइज मैच खेलने उतरी भारतीय टीम

न्यूजीलैंड इलेवन के विरूद्ध एक्सरसाइज मैच खेलने उतरी भारतीय टीम

न्यूजीलैंड (New Zealand) के विरूद्ध वनडे सीरीज में 0-3 से पराजय का सामना करने के बाद टीम इंडिया (Team India) अब टेस्ट सीरीज में जीत के साथ दौरे का अंत करना चाहेगी।

टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम शुक्रवार को न्यूजीलैंड इलेवन के विरूद्ध एक्सरसाइज मैच खेलने उतरी है। टेस्ट सीरीज से पहले इस बात की उम्मीद की जा रही थी प्रैक्टिस मैच में टीम संयोजन व ओपनिंग जोड़ी को लेकर निर्णय किया जाएगा। हालांकि प्रैक्टिस मैच में एक बार फिर विराट कोहली के फैसलों ने फैंस को उलझन में डाल दिया है।

कोहली के फैसलों से फिर किया हैरान
प्रैक्टिस मैच में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के साथ ओपनिंग करने उतरे। न्यूजीलैंड के विरूद्ध वनडे सीरीज में भी इन्हीं दोनों खिलाड़ियों ने ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली थी। इसके साथ ही यह लगने लगा कि विराट कोहली इसी जोड़ी को टेस्ट सीरीज में भी आजमाएंगे व शायद शुभमन गिल (Shubhman Gill) को मौका नहीं दिया जाएगा। पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए।

इसके बाद तीसरे नंबर पर हमेशा की तरह चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) खेलने उतरे। पुजारा के आने के कुछ समय बाद ही मयंक अग्रवाल भी केवल एक रन बनाकर लौट गए। फैंस को उम्मीद थी कि नियमित ऑर्डर के मुताबिक विराट कोहली चौथे नंबर पर उतरेंगे। हालांकि ऐसा नहीं हुआ, चौथे नंबर पर शुभमन गिल बल्लेबाजी करने उतरे। हालांकि वह भी शॉ की तरह खाता नहीं खोल पाए। गिल के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे व फिर हनुमा विहारी क्रीज पर आए।

बैटिंग ऑर्डर को लेकर उलझन में है विराट कोहली
विराट कोहली के निर्णय पर सभी को हैरानी हो रही है। टीम को देखकर यह समझ पाना कठिन है कि आखिर कोहली (Virat Kohli) किस तरह का बैटिंग ऑर्डर चाहते हैं। उन्होंने नियमित ओपनर गिल से ओपनिंग ना करते हुए उन्हें अपने नंबर पर बल्लेबाजी करने उतारा। इससे यह साफ नहीं हो पा रहा है कि आखिर वह शुभमन को किस नंबर खिलाना चाहते हैं, क्योंकि जिस नंबर पर गिल बल्लेबाजी करने वह उतरे उस पर कैप्टन कोहली (Virat Kohli) बल्लेबाजी करते हैं।

वहीं मयंक के साथ पृथ्वी शॉ को ओपनिंग कराके यह भी साफ हो गया कि वह गिल से ओपनिंग नहीं करना चाहते हैं। तो ऐसे में गिल टीम में किस नंबर पर उतरेंगे इसे लेकर असमंजस है। इस तरह खिलाड़ियों के बैटिंग ऑर्डर में बड़े परिवर्तन कहीं ना कहीं खिलाड़ियों के खेल पर भी असर डालते हैं। वहीं कोहली खुद इस मैच में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे जिससे कायास लगाए जा रहे हैं कि ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध वनडे सीरीज की तरह कीवी टीम के विरूद्ध कोहली अपना बैटिंग ऑर्डर बदल सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध फ्लॉप रही थी कोहली की रणनीति
कोहली (Virat Kohli) इस तरह का इस्तेमाल पहले भी कर चुके हैं जिसमें वह बुरी तरह फ्लॉप रहे थे। पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध भी विराट कोहली ने बैटिंग ऑर्डर में परिवर्तन किया जिसका प्रभाव टीम पर दिखा व वह मैच पराजय गई। पहले वनडे में केएल राहुल (KL Rahul) को तीसरे नंबर पर उतारा, वहीं विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे।