विराट कोहली बतौर कप्तान 12 हजार का आंकड़ा छूने से महज इतने रन पीछे

विराट कोहली बतौर कप्तान 12 हजार का आंकड़ा छूने से महज इतने रन पीछे

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा और ये टेस्ट मैच कई मायनों में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए खास बनने जा रहा है। इस मैच के दौरान विराट कोहली कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने से सिर्फ कुछ ही कदम पीछे हैं। विराट कोहली इस मैच को खेलते ही बतौर टेस्ट कप्तान भारत की तऱफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी एम एस धौनी के साथ संयुक्त रूप से बन जाएंगे तो वहीं वो टेस्ट कप्तान के तौर पर 12,000 रन भी पूरे कर लेंगे। 

12,000 का आंकड़ा छू सकते हैं विराट कोहली

भारतीय टेस्ट कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 12,000 रन पूरे करने से वो अभी सिर्फ 17 रन ही पीछे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान ही हैसियत से उनके बल्ले से अब तक 11,983 रन निकले हैं अब इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में 17 रन बनाते ही वो इस आंकड़े को छू लेंगे। विराट कोहली से पहले दुनिया में कप्तान के तौर पर 12,000 या इससे ज्यादा रन बनाने के मामले में सिर्फ दो बल्लेबाज ही उनसे आगे हैं। विराट से पहले ये कमाल करने वाले पूर्व बल्लेबाज ऑस्ट्रिेलिया के रिकी पोंटिंग और साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ हैं।

स्टीव स्मिथ से आगे निकल सकते हैं विराट कोहली

विराट कोहली ने अपनी धरती पर टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में कुल 22 मैचों में जीत दिलाई है और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके एम एस धौनी को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया था। अब अगर वो इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच जीत जाते हैं तो वो अपनी धरती पर 23 वां टेस्ट मैच जीत लेंगे और स्टीव स्मिथ से आगे निकल जाएंगे। स्मिथ ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को अपनी धरती पर 22 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई थी। एक मैच जीतते ही विराट उनसे आगे हो जाएंगे। 


विराट कर सकते हैं क्लाइव लॉयड की बराबरी

विराट कोहली अगर इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच जीत जाते हैं तो उनकी कप्तानी में ये भारत की टेस्ट में 36वीं जीत होगी। इससे पहले विराट टीम इंडिया को 35 टेस्ट जीतवा चुकी हैं। चौथा टेस्ट मैच जीतने के बाद वो संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में क्लाइव लॉयड की बराबरी पर आ जाएंगे। लायड ने अपनी कप्तानी में कुल 36 टेस्ट मैच जीते थे। वहीं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिन्होंने कुल 53 मुकाबले जीते थे। इसके बाद 48 टेस्ट जीत के साथ रिकी पोंटिंग और 41 जीत के साथ स्टीव वॉ तीसरे नंबर पर हैं। 


ICC ODI रैंकिंग में कायम है किंग कोहली का जलवा, जानिए रोहित शर्मा व केएल राहुल का हाल

ICC ODI रैंकिंग में कायम है किंग कोहली का जलवा, जानिए रोहित शर्मा व केएल राहुल का हाल

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को बेशक टी20 रैंकिंग में एक स्थान का नुकसान हुआ हो, लेकिन आइसीसी वनडे रैंकिंग में किंग कोहली का जलवा कायम है। विराट कोहली आइसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं। विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैचों में दो अर्धशतक लगाए थे और 56 व 66 रन की पारी खेली थी। विराट कोहली के अब कुल 870 अंक हो गए हैं। 

भारत के अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो रोहित शर्मा वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर हैं जबकि दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम हैं। वहीं केेएल राहुल को फायदा हुआ है और वो 31वें स्थान से 27 वें नंबर पर आ गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ हार्दिक पांड्या ने 35 और 64 रन की पारी खेली थी और इसकी वजह से वो अपने वनडे करियर की बेस्ट रैंकिंग यानी 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा रिषभ पंत ने भी टॉप 100 खिलाड़ियों में जगह बना ली है।

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय  तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अंतिम मैच में 42 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे, जिससे उन्हें नौ स्थान का फायदा हुआ है जिससे वह 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो सितंबर 2017 में उनके 10वें स्थान के बाद सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं और उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेल पाए थे जिसकी वजह से उन्हें ये नुकसान उठाना पड़ा है। गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आए जसप्रीत बुमराह के अब 690 अंक हो गए हैं। 

शार्दुल ठाकुर ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में 67 रन देकर चार विकेट चटकाए थे जिससे वह 93वें से 80वें स्थान पर पहुंच गए। इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को इस रैंकिंग में चार स्थान का फायदा हुआ जिसके बाद वो 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने दूसरे वनडे में 52 गेंद में 99 रन बनाए थे और वह ऑलराउंडर की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं जबकि जॉनी बेयरस्टो ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 796 रेंटिंग प्वॉइंट्स से अपना सातवां स्थान बरकरार रखा है। मोईन अली नौ स्थान के फायदे से गेंदबाजों की लिस्ट में 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं।


काम के बीच 5 मिनट का ब्रेक लेकर इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस के जरिए करें अपनी एनर्जी चार्ज       कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से गर्भवती महिलाओं को घबराने की नहीं, सजग व सतर्क रहने की है जरूरत       लॉकडाउन के समय इन एक्सरसाइज़ से सिर्फ 7 दिनों में घटेगा वज़न!       लॉकडाउन में अवसाद से बचना है तो अपने आपको मनोरंजन में मसरूफ रखें       बदलते मौसम में सेहत के प्रति सचेत रहने के साथ ही इन जरूरी बातों का भी रखें ध्यान       ब्रेकफास्ट में सीरियल कितनी मात्रा में लेना रहेगा सेहत के लिए फायदेमंद       बार-बार हाथ धोने से हाथों की खूबसूरती कम हो गई है तो इस तरह रखें ख्याल       लॉकडाउन पीरियड का उठाएं फायदा, हेल्दी और बैलेंस डाइट के अलावा इन टिप्स के साथ करें बैली फैट कम       स्वाद के साथ सूंघने की क्षमता बंद हो जाना भी हो सकता है COVID-19 का लक्षण       ई-सिगरेट या स्मोकिंग से बढ़ सकता है कोरोना वायरस का ख़तरा       क्या टीबी वैक्सीन कर पाएगी कोरोना वायरस से बचाव?       अगर रहना चाहते हैं फिट तो डाइट में ज़रूर शामिल करें दालचीनी!       हार्वर्ड के शोधकर्ताओं का दावा, कोरोना से सूंघने की क्षमता भी होती है कम       रातों में अच्छी नींद के लिए लें जायफल, कोरोना से लड़ाई में भी मिलेगी मदद       विटामिन सी और किचन में मौजूद मसालों से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम       पाक को जी-20 से ऋण में राहत की उम्मीद, आर्थिक मामलों के मंत्री खुसरो बख्तियार ने दी जानकारी       दीपक हुड्डा ने 6 छक्कों के साथ ठोकी तूफानी फिफ्टी, बना दिया IPL में अद्भुत रिकॉर्ड       ये है भारत की सबसे सस्ती ABS वाली मोटरसाइकिल, देती है जबरदस्त माइलेज       भविष्य की चुनौतियों से निपटने को तैयार होगा स्वस्थ भारत, जानिए बजट में आपके स्वास्थ्य को लेकर क्या है खास       पति और बेटे की कोरोना से मौत पर महिला ने सदमे में तोड़ा दम