बड़ी खबर! चीनी कंपनी के आईपीएल 2021 में आने पर छिड़ा विवाद

बड़ी खबर! चीनी कंपनी के आईपीएल 2021 में आने पर छिड़ा विवाद

चीनी कंपनी विवो की आईपीएल 2021 के लिए टाइटल प्रायोजक के रूप में वापसी से एक बार फिर नये सिरे से विवाद छिड़ गया है। भारत के पूर्व बल्लेबाज और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि किये जाने के बाद इस विवाद की शुरुआत हुई है। इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और विवो ने पिछले साल घोषणा की थी कि चीनी फर्म विवो भारतीय इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 संस्करण के लिए शीर्षक प्रायोजक नहीं होगी, जो 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात में खेला गया था। सवाल ये उठ रहा है कि आखिर एक साल में भारत के चीन से रिश्तों में ऐसा क्या सुधार आया कि विवो को आईपीएल 2021 मिल गया।

बीसीसीआई ने विवो से किनारा कसा था
2016 में पेप्सी को टाइटल प्रायोजक के रूप में प्रतिस्थापित करने वाले विवो ने 2018 से 2022 तक प्रति सीजन 440 करोड़ का सौदा किया था। बीसीसीआई तो आईपीएल 2020 में भी विवो को लेकर चल रहा था। उसने गत वर्ष अगस्त में घोषणा की थी कि आईपीएल 2020 में चीनी प्रायोजकों सहित सभी प्रायोजक इस संस्करण के लिए भी जारी रहेंगे और जिसमें चीनी भी शामिल होंगे। बाद में दबाव पड़ने पर उसने विवो से किनारा कसा था।

लेकिन अब वर्तमान भारत-चीन स्टैंड-ऑफ के मद्देनजर विवो को शीर्षक प्रायोजक के रूप में शामिल करने पर एक बार फिर आवाजें उठ रही हैं। ऐसे समय में जब भारतीय सीमाओं पर चीनी आक्रामकता ने चीन के खिलाफ भारत के लोगों की भावनाओं को भड़काया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकल और आत्मनिर्भर भारत पर जोर दे रहे हैं ऐसे में चीनी कंपनी पर भरोसा करने की वजह अस्पष्ट है।

बीसीसीआई की नीति सवालों के घेरे में
बीसीसीआई की यह कैसी नीति है कि वह चीनी सेलफोन निर्माता कंपनी विवो को आईपीएल 2021 के शीर्षक प्रायोजकों के रूप में जारी रख रहा है, जबकि लोगों को चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने के लिए कहा गया हो।

यह बहुत ही अपमानजनक है कि जब चीन हमारे ऊपर नाक काट रहा है तब हम चीनी पैसे / निवेश / प्रायोजन / विज्ञापन को जुटाने में लगे हैं। निसंदेह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एक व्यवसाय है और इस बिज़नेस को चलाने वाले लोग राष्ट्र के प्रति असंवेदनशील हैं और यह राष्ट्रीय सुरक्षा की चिंता का विषय है। पूरी दुनिया चीन का बहिष्कार कर रही है, आईपीएल उन्हें आश्रय दे रहा है। कुछ भी हो क्रिकेट को राष्ट्र से ऊपर नहीं होना चाहिए।


खिताबी सिक्सर लगाने उतरेगी रोहित की मुंबई, RCB से खेलेगी पहला मैच

खिताबी सिक्सर लगाने उतरेगी रोहित की मुंबई, RCB से खेलेगी पहला मैच

नई दिल्लीआईपीएल संचालन परिषद ने आईपीएल 2021 के प्रोग्राम की घोषणा की. इस टूर्नमेंट का आयोजन हिंदुस्तान में ही होगा और इसके मुकाबले अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आयोजित कराए जाएंगे. कोविड-19 वायरस के कारण आईपीएल 2020 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ था. आईपीएल का पहला मुकाबला नौ अप्रैल को चेन्नै में गत विजेता मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच खेला जाएगा.

5 बार की विनर है मुंबईरोहित की कप्तानी वाली मुंबई 5 बार खिताब अपने नाम कर चुकी है. छठी बार अभियान की आरंभ विराट की कप्तानी वाली आरसीबी के विरूद्ध करेगी. मुंबई ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में खिताब जीते हैं.

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 30 मई को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. अहमदाबाद में ही प्लेऑफ मुकाबले भी खेले जाएंगे. आईपीएल लीग के 56 मुकाबलों में से चेन्नै, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच आयोजित किए जाएंगे, जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे. इस बार किसी भी टीम का घरेलू मैदान नहीं होगा. सभी टीमें लीग चरण में छह में से चार जगह पर खेलेंगी.

ऐसी है टीमरोहित शर्मा, आदित्य तरे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कायरन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, क्विंटन डि कॉक, राहुल चाहर, सूर्यकुमार यादव, क्रिस लिन, मोहसिन खान, सौरभ तिवारी, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने, नाथन कुल्टर नाइल, पीयूष चावला, जेम्स नीशम, युद्धवीर चरक, मार्को जेनसन, अर्जुन तेंडुलकर


Atom 1.0 बाइक से केवल 7 रुपये में करें 100 किलोमीटर का सफर       गर्म पानी पीने से हो सकता है स्वास्थ्य को ये नुकसान!       नींद नहीं आती है रातों में? अपनाएं ये उपाय       उरी बेस कैंप पहुंचे Vicky Kaushal, इंडियन आर्मी संग फोटोज़ शेयर कर बोले...       ये प्यारी सी 'डिमांड' भी कर दी, Sonu Sood ने बिहार की बहन के लिए दिखाई दरियादिली       इस मंदिर में चढ़ाया जाता है इंसान के निजी अंग का डमी मॉडल, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान       सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से आठ कंपनियों का बाजार कैपिटलाइजेशन 1.94 लाख करोड़ रुपये बढ़ा       करोड़ों में लगी Twitter के CEO के पहले ट्वीट की बोली...       इस दिन लगेगा खरमास, जानें इस दौरान क्या करें       बस इन नियमों का करना होगा पालन, सूर्य देव को अर्घ्य देने से बन जाते हैं कैसे भी बिगड़े काम       RSWS 2021: इंग्लैंड ने बांग्लादेश लीजेंड्स को हराया, केविन पीटरसन की धुआंधार बैटिंग       खिताबी सिक्सर लगाने उतरेगी रोहित की मुंबई, RCB से खेलेगी पहला मैच       44 लेयर में भरी जाएगी राम मंदिर की 15 मीटर गहरी नींव, पारंपरिक शैली में होगा निर्माण       दुनियाभर में फैली दहशत, कोरोना महामारी पर WHO ने दी चेतावनी       आर्मी तक पहुंची वैक्सीन, रिटायर्ड सैन्य कर्मियों का टीकाकरण       गौतम बुद्ध के ये अनमोल वचन बदल देंगे आपकी जिंदगी       कब से शुरू हो रहा है खरमास, नहीं कर पाएंगे कोई शुभ कार्य       मार्च में है महाशिवरात्रि, होली, विजया एकादशी जैसे महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार       समस्याओं से आप भी हैं परेशान, तो पढ़ें भगवान ​बुद्ध से जुड़ी यह प्रेरक कथा       महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, शिव जी प्रसन्न होकर कष्टों से देते हैं मुक्ति