नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!

नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!

भारतीय युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ब्रिसबेन में ग्रोइन की चोट से ग्रसित हो गए थे और इसकी वजह से वो इस टेस्ट में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। इस टेस्ट मैच में चोटिल होने के बाद जब उनसे कप्तान अजिंक्य रहाणे ने गेंदबाजी के लिए पूछा तो वो मना नहीं कर पाए और पांच ओवर गेंदबाजी की। सैनी के मुताबिक इतने बड़े लेवल पर फिर खेलने का मौका नहीं मिल पाने के डर से उन्होंने ऐसा किया था। उन्होंने बताया कि, जब अजिंक्य भैया ने मुझसे पूछा कि, क्या मैं चोट के बावजूद गेंदबाजी कर सकता हूं तो मुझे हां कहना ही थी। 

रिषभ पंत ने जब ब्रिस्बेन टेस्ट में विजयी रन बनाया था तब दूसरे एंड पर नवदीप सैनी बतौर बल्लेबाज मौजूद थे। सैनी ने सिडनी टेस्ट के जरिए डेब्यू किया था और चार विकेट लिए, लेकिन गाबा में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में वो चोटिल हो गए थे और फिर 7.5 ओवर ही फेंक पाए थे। सैनी ने कहा कि मैं ठीक था लेकिन अचानक चोट लग गई। मैने सोचा कि इतने अहम मैच में चोट क्यों लगी जब मुझे इतने साल बाद खेलने का मौका मिला था।

उन्होंने कहा कि मैं बस यही चाहता था कि चोट के बावजूद खेल सकूं। इस तरह का मौका शायद दोबारा कभी ना मिले। इसके बाद कप्तान ने पूछा कि क्या मैं खेल सकूंगा। मुझे दर्द था लेकिन मैने कहा कि मैं जो कर सकूंगा, करूंगा। सैनी ने बताया कि अब मैं ठीक हो रहा हूं और जल्दी ही फिट हो जाऊंगा। अब तक दस टी20 और सात वनडे खेल चुके सैनी इंग्लैंड के खिलाफ पांच फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। 

सैनी ने सिडनी टेस्ट में चार विकेट लिए थे और इसके बारे में उन्होंने कहा कि, सभी विकेट खास हैं लेकिन पहला विकेट आप कभी नहीं भूल सकते। जब तक वह नहीं मिल जाता, आप पहले विकेट के बारे में ही सोचते रहते हैं।ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज खेलने को यादगार अनुभव बताते हुए उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर मिलने वाले उछाल से रोमांचित होना स्वाभाविक है। ऐसे में शॉर्ट गेंद डालने का लालच आता है लेकिन टेस्ट क्रिकेट सिर्फ इतना ही नहीं है। इसमें संयम रखकर लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होता है।

उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में अच्छे प्रदर्शन के लिए मानसिक रूप से मजबूत होना जरूरी है। कंगारू टीम के खिलाड़ी आखिर तक हार नहीं मानते। भारतीय टीम मैनेजमेंट की उन्होंने तारीफ की और बताया कि रहाणे व रोहित भैया ने मेरी काफी मदद की। उन्होंने मुझसे कहा कि, मैं उसी तरह से गेंदबाजी करूं जैसे कि रणजी ट्रॉफी के दौरान करता हूं। वहीं सैनी ने सिराज के बारे में कहा कि, उनके पिता का निधन हो गया था फिर भी वो सीरीज के लिए रुके और दिखाया कि वो काफी मजबूत हैं और उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट भी लिए। 


खिताबी सिक्सर लगाने उतरेगी रोहित की मुंबई, RCB से खेलेगी पहला मैच

खिताबी सिक्सर लगाने उतरेगी रोहित की मुंबई, RCB से खेलेगी पहला मैच

नई दिल्लीआईपीएल संचालन परिषद ने आईपीएल 2021 के प्रोग्राम की घोषणा की. इस टूर्नमेंट का आयोजन हिंदुस्तान में ही होगा और इसके मुकाबले अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आयोजित कराए जाएंगे. कोविड-19 वायरस के कारण आईपीएल 2020 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ था. आईपीएल का पहला मुकाबला नौ अप्रैल को चेन्नै में गत विजेता मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच खेला जाएगा.

5 बार की विनर है मुंबईरोहित की कप्तानी वाली मुंबई 5 बार खिताब अपने नाम कर चुकी है. छठी बार अभियान की आरंभ विराट की कप्तानी वाली आरसीबी के विरूद्ध करेगी. मुंबई ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में खिताब जीते हैं.

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 30 मई को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. अहमदाबाद में ही प्लेऑफ मुकाबले भी खेले जाएंगे. आईपीएल लीग के 56 मुकाबलों में से चेन्नै, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच आयोजित किए जाएंगे, जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे. इस बार किसी भी टीम का घरेलू मैदान नहीं होगा. सभी टीमें लीग चरण में छह में से चार जगह पर खेलेंगी.

ऐसी है टीमरोहित शर्मा, आदित्य तरे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कायरन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, क्विंटन डि कॉक, राहुल चाहर, सूर्यकुमार यादव, क्रिस लिन, मोहसिन खान, सौरभ तिवारी, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने, नाथन कुल्टर नाइल, पीयूष चावला, जेम्स नीशम, युद्धवीर चरक, मार्को जेनसन, अर्जुन तेंडुलकर


कच्चे ऑयल के दम पर की 2021 में जमकर कमाई       e-Vehicle: केजरीवाल सरकार का चार्जिंग स्टेशन बढ़ाने पर जोर       Atom 1.0 बाइक से केवल 7 रुपये में करें 100 किलोमीटर का सफर       गर्म पानी पीने से हो सकता है स्वास्थ्य को ये नुकसान!       नींद नहीं आती है रातों में? अपनाएं ये उपाय       उरी बेस कैंप पहुंचे Vicky Kaushal, इंडियन आर्मी संग फोटोज़ शेयर कर बोले...       ये प्यारी सी 'डिमांड' भी कर दी, Sonu Sood ने बिहार की बहन के लिए दिखाई दरियादिली       इस मंदिर में चढ़ाया जाता है इंसान के निजी अंग का डमी मॉडल, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान       सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से आठ कंपनियों का बाजार कैपिटलाइजेशन 1.94 लाख करोड़ रुपये बढ़ा       करोड़ों में लगी Twitter के CEO के पहले ट्वीट की बोली...       इस दिन लगेगा खरमास, जानें इस दौरान क्या करें       बस इन नियमों का करना होगा पालन, सूर्य देव को अर्घ्य देने से बन जाते हैं कैसे भी बिगड़े काम       RSWS 2021: इंग्लैंड ने बांग्लादेश लीजेंड्स को हराया, केविन पीटरसन की धुआंधार बैटिंग       खिताबी सिक्सर लगाने उतरेगी रोहित की मुंबई, RCB से खेलेगी पहला मैच       44 लेयर में भरी जाएगी राम मंदिर की 15 मीटर गहरी नींव, पारंपरिक शैली में होगा निर्माण       दुनियाभर में फैली दहशत, कोरोना महामारी पर WHO ने दी चेतावनी       आर्मी तक पहुंची वैक्सीन, रिटायर्ड सैन्य कर्मियों का टीकाकरण       गौतम बुद्ध के ये अनमोल वचन बदल देंगे आपकी जिंदगी       कब से शुरू हो रहा है खरमास, नहीं कर पाएंगे कोई शुभ कार्य       मार्च में है महाशिवरात्रि, होली, विजया एकादशी जैसे महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार