जिम को देखकर चौंके भारतीय खिलाड़ी, दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के मुरीद हुए क्रिकेटर

जिम को देखकर चौंके भारतीय खिलाड़ी, दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के मुरीद हुए क्रिकेटर

भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने 24 फरवरी से मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दी है। सभी क्रिकेटर यहां की भव्यता के मुरीद नजर आ रहे हैं। हर कोई इस स्टेडियम की तारीफ करते नहीं थक रहा। जिम से लेकर स्विमिंग पूल तक सभी चीजों को ओलंपिक साइज के हिसाब से बनाया गया है।

1.10 लाख क्षमता के साथ यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। नवंबर 2014 के बाद से पहली बार इस स्टेडियम में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा। इंग्लैंड ने पहला टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन मेजबान भारत ने दूसरा टेस्ट 317 रनों से जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। शुरुआती दोनों टेस्ट चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए थे।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया है, जिसमें बेन स्टोक्स तेज गेंदबाजी का अभ्यास करते हुए नजर आए। स्टोक्स ने कहा, "कुछ स्टेडियम ऐसे भी हैं। लोकल म्यूजिक से पूरे दिन मदद मिली।" ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसमें चार ड्रेसिंग रूम बनाए गए हैं। ऐसे में लगातार दो मैच भी आसानी से आयोजित किए जा सकते हैं।


भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत ने जिम में कप्तान विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा और स्थानीय खिलाड़ी अक्षर पटेल के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए कहा, "मोटेरा स्टेडियम में टीम के साथ हमारा पहला जिम प्रशिक्षण सत्र। मोटेरा में नई सुविधा शानदार हैं। अहमदाबाद में क्रिकेट के लिए ऐसी विश्व स्तरीय सुविधाएं देखना बहुत अच्छा है। 24 तारीख को यहां मैदान में उतरने की उम्मीद है।" 


प्रशासन ने तीसरे टेस्ट के लिए स्टेडियम में 50 फीसद दर्शकों को शामिल होने की मंजूरी दी है। सभी टिकटें बिक चुकी हैं। इंग्लैंड को यहां दो टेस्ट और पांच टी-20 मुकाबले खेलने हैं। वहीं, मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम के जिम को लेकर भारतीय खिलाड़ियों में उत्साह है। खासकर हार्दिक पांड्या स्टेडियम के जिम सेटअप से काफी खुश हैं। उन्हों कहा है, "जैसा कि स्टेडियम विश्व स्तरीय है। हाई परफॉर्मेंस वाला जिम सेटअप और सभी उम्मीदों को पार कर गया। शानदार!"


ग्लेन मैक्सवेल ने 5 छक्के 8 चौकों की मदद से खेली तूफानी पारी, न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए इतने रन

ग्लेन मैक्सवेल ने 5 छक्के 8 चौकों की मदद से खेली तूफानी पारी, न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए इतने रन

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो टी20 मुकाबले में पूरी तरह से फ्लॉप रहे, लेकिन तीसरे मैच में उन्होंने गजब की पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को 20 ओवर में 4 विकेट पर 208 तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। मैक्सवेल के  अलावा टीम के कप्तान व ओपनर बल्लेबाज आरोन फिंच ने भी तेज पारी खेली जबकि जोस फिलिप ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। 

ग्लेन मैक्सवेल व आरोन फिंच के अर्धशतक

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशल मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 4 विकेट पर 208 रन का स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर कंगारू टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया था और टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही क्योंकि ओपनर बल्लेबाज मैथ्यू वेड महज 5 रन बनाकर आउट हो गए। वेड जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 6 रन ही था। 


इसके बाद आरोन फिंच और जोस फिलिप ने पारी को संभाला और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 83 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई और फिलिप 27 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हो गए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मैक्सवेल और फिंच ने फिर जिम्मेदारी संभाली और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई और स्कोर 153 तक पहुंच गया, फिर फिंच ने 44 गेंदों का सामना करते हुए 2 छक्के व 8 चौकों की मदद से 69 रन की तेज पारी खेली और आउट हो गए। 

फिंच के आउट होने के बाद भी मैक्सवेल का तूफान मैदान पर जारी रहा और उन्होंने 31 गेंदों का सामना करते हुए 70 रन की पारी खेल दी। उन्होंने अपनी पारी में 5 छक्के व 8 चौके लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 225.81 का रहा। वहीं स्टोइनिस और मिचेल मार्श ने नाबाद 9 और 6 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से ईश सोढ़ी को दो जबकि टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट को एक-एक सफलता मिली। 


गौतम बुद्ध के ये अनमोल वचन बदल देंगे आपकी जिंदगी       कब से शुरू हो रहा है खरमास, नहीं कर पाएंगे कोई शुभ कार्य       मार्च में है महाशिवरात्रि, होली, विजया एकादशी जैसे महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार       समस्याओं से आप भी हैं परेशान, तो पढ़ें भगवान ​बुद्ध से जुड़ी यह प्रेरक कथा       महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, शिव जी प्रसन्न होकर कष्टों से देते हैं मुक्ति       पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर कर सकती है आपके किचन में मौजूद ये एक चीज़!       इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर       काम करने पर जल्दी थकान होती है तो स्टैमिना बढ़ाएं       बेहतरीन माउथ फ्रेशनर होने के साथ सेहत का भी रखती हैं ख्याल इलायची       क्या वज़न घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है, जानें       बारिश होगी फिर से, 5 मार्च से गिरेगा झमाझम पानी       घातक कोरोना पर आदेश, किसी भी दिन और समय लगेगी वैक्सीन       नई संसद में सुरंग, रास्ता जाएगा पीएम आवास तक       Vaccination 2.0: केजरीवाल-मनोज सिन्हा को लगी वैक्सीन       अलवर में मिला संदिग्ध कबूतर, सुरक्षा एजेंसियां हुईं अलर्ट       नेहा कक्कड़-गुरु रंधावा के इस गाने ने मचाया धमाल, एक ही हफ्ते में देखा इतने करोड़ लोगों ने       Holi 2021 से पहले खेसारी लाल यादव के इस गाने ने मचाया धमाल       जाह्नवी कपूर के गाने पर सोना मोहापात्रा का फूटा गुस्सा       प्राइवेट जेट में सवार होने से पहले दिखा यह अंदाज़, Bhediya की शूटिंग से पहले 'भेड़िया' बने वरुण धवन       Katrina Kaif ने सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के साथ यूं की मस्ती