देर तक गर्म पानी से नहाना छीन सकता है आपकी खूबसूरती

देर तक गर्म पानी से नहाना छीन सकता है आपकी खूबसूरती

Health Mistakes to avoid during Winter : बदलते मौसम में न केवल आदमी के खान-पान बल्कि रहन-सहन की आदतों में भी बहुत ज्यादा परिवर्तन आ जाता है. ऐसे में यदि ये आदतें हेल्दी न हो तो आदमी अनजाने में ही कई गंभीर रोगों की चपेट में भी आने लगता है. ऐसी ही एक गलत आदतों में शामिल हैं ठंड के मौसम में तेज गर्मी पानी से नहाने की आदत. आप सोच रहे होंगे भला इसमें क्या गलत है, तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें , ठंड के मौसम में घंटों आप जिस गर्म पानी से नहाते हैं वो चुपके-चुपके आपकी खूबसूरती को आपसे छीन रहा है. आइए जानते हैं सर्दियों में अक्सर लोग अक्सर जाने-अनजाने करते हैं कौन सी बड़ी गलतियां.

देर तक गर्म पानी से नहाना-
देर तक गर्म पानी से नहाने से शरीर ही नहीं आपके दिमाग पर भी बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है. गर्म पानी केराटिन नाम के स्किन सेल्स को डैमेज करके स्कीन में खुजली, ड्रायेनस और रैशेस की समस्या को बढ़ाता है.

अधिक कपड़े-
स्वयं को गर्म रखने के लिए सर्दियों में कई लोग अधिक कपड़े पहनते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपका शरीर ओवरहीटिंग का शिकार हो जाता है. दरअसल शरीर को ठंड लगने पर आदमी का इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करता है, जो इंफेक्शन और रोंगों से आदमी का रक्षा करते हैं. वहीं बॉडी के ओवरहीट होने पर आदमी की इम्यूनिटी अपना कार्य नहीं कर पाती है.

डाइट का अधिक बढ़ जाना-
सर्दियों में आदमी को भूख अधिक लगती है. इसकी वजह से वो स्वास्थ्य की परवाह किए बिना कुछ भी खाने लगता है. आपकी ये आदत आपके बढ़ते वजन का कारण बन सकती है. ऐसे में ठंड के मौसम में भूख लगने पर फाइबर से भरपूर  सब्जियों और फलों का सेवन करने की प्रयास करें. 

कैफीन-
सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आदमी दिन में कई बार चाय य कॉफी का सेवन करने लगता है. लेकिन ऐसा करना आपकी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है.  ऐसे में प्रयास करें कि दिनभर में 2 से 3 कप ही चाय या कॉफी पिएं. 

पानी का कम सेवन-
सर्दियों में लोगों को प्यास कम लगती है. लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपके शरीर को भी सर्दियों में पानी की आवश्यकता नहीं होती है. यूरीनेशन, डायजेशन और पसीने के रूप में आपके शरीर से पानी बाहर निकल जाता है. ऐसे में पानी की कमी से आपकी बॉडी डीहाइड्रेट हो सकती है, जो भविष्य में किडनी और पाचन में दिक्कतें बढ़ा सकती है. 


इन 4 राशियों पर आज बरसेगी सूर्य की कृपा, जानें बाकी का राशिफल

इन 4 राशियों पर आज बरसेगी सूर्य की कृपा, जानें बाकी का राशिफल

बृहस्पतिवार के दिन  गुरुजी की आराधना करें। आज मकर संक्रांति  त्योहार मनाएं। आज की तिथि -प्रतिपदा मकर संक्रांति,नक्षत्र-श्रवण, पक्ष – शुक्ल योग–वज्र, वार –बृहस्पतिवार,सूर्योदय – 07:14:21, सूर्यास्त – 18:00,राहु काल – 13:58 PM से 05:19 PM तक। 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन जातक को नए निवेश कर सकते हैं। व्यवसाय ठीक चलेगा। जानिए कैसा रहेगा बृहस्पतिवार 12 राशियों के लिए…

मेष 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक का को रुका हुआ धन प्राप्त होगा ।प्रयासरत कार्यों में आपको सफलता प्राप्त होने का योग बन रहा है ।परिवार में नए मेहमान के आगमन का योग बन रहा है ।पत्नी का सुख प्राप्त होगा। चतुर्दिक लाभ से मन प्रसन्न रहेगा। सकारात्मक सोचना बहुत ही अच्छा रहेगा।

वृष 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक प्रयासरत कार्यों में आपको सफलता मिलेगी। लेखन कार्य से धन लाभ होगा ।परिश्रम से अत्यधिक लाभ प्राप्त होने की संभावनाएं हैं ।आध्यात्मिक विकास का योग बन रहा है ।यात्रा तीर्थाटन इत्यादि से आपको लाभ प्राप्त होगा।आपको गुस्से पर नियंत्रण रखना उचित रहेगा।

मिथुन  14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक लेखन एवं साहित्य के क्षेत्र से लाभ मिलेगा सम्मान प्राप्त होने का योग बन रहा है जमीन जायदाद के खरीदने का उत्तम समय है आप को संतान सुख मिलने की संभावना बन रही है।। विद्यार्थियों के लिए उत्तम समय चल रहा है। नकारात्मक सोच से बचे।

कर्क 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक आज अपनी उर्जा को सही दिशा में लगाएं बड़ी सफलता का योग है ।विद्यार्थियों के लिए एवं उनके कैरियर के लिए अच्छा समय चल रहा है। शत्र षड्यंत्र में विफल रहेंगे।अपनी उर्जा का सही दिशा में लगाएं और आलस्य का परित्याग करें ।

सिंह 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक गुस्से में एवं शीघ्र निर्णय लेने से बचें आपको नुकसान हो सकता है।नए व्यापार करने के अवसर मिलेंगे शुभ कार्य का योग बन रहा है जमीन एवं वाहन खरीदने का योग बन रहा है रोग एवं शत्रु परास्त होंगे और आपको नए तरह के कार्य से लाभ मिलेगा।नकारात्मक सोच से बचे। आपको अपने ऊर्जा का सही दिशा में प्रयोग करें ।

कन्या 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक परिवार में शुभ कार्य होने का योग बन रहा है भाई बहन के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे भाई बहन को सुख समृद्धि में वृद्धि का योग बन रहा है नए व्यापार के अवसर मिलेंगे विद्यार्थियों खिलाड़ियों के लिए सर्वोत्तम समय चल रहा है विद्यार्थियों के कैरियर के लिए बहुत अच्छा और खिलाड़ियों को खेल जगत से लाभ मिलेगा और वह मैच जीतने की संभावना उनकी प्रबल है। जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें और हेल्थ पर विशेष ध्यान रखें।

तुला 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक को नए बिजनेस से लाभ मिलेगा  विदेश में नया बिजनेस खोलने के अवसर प्राप्त होंगे। साहित्यिक जगत से आय का साधन मिलेगा आपको न्यायालय से लाभ मिलेगा । गुस्से पर नियंत्रण रखें सोच समझ कर कार्य करें। आपका समय अच्छा चल रहा है।

वृश्चिक 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक भाग्य से सारे कार्य सम्पन्न होने का प्रबल योगहै। इच्छाओं के पूर्ण होने का समय चल रहा है चतुर्दिक लाभ होगा धन के क्षेत्र में वृद्धि का योग बन रहा है नया बिजनेस योग बन रहा है विद्यार्थियों के लिए यह उत्तम समय चल रहा है। आज आपको सावधानी क्या बरतनी है एकाग्र होकर अपने कार्य क्षेत्र में लगे ,सफलता मिलने का योग बन रहा है।

धनु 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक के मान सम्मान में वृद्धि होगा ,रोजगार से आपको लाभ मिलेगा ।आयात निर्यात के बिजनेस से लाभ योग बन रहा है परिवार में शुभ कार्य होने का योग है। जातक को अचानक धन लाभ होगा जिससे आपकी आर्थिक हालत सुदृढ़ होगी। आज आपको अपने आत्म सम्मान को लेकर के चिंतित होने की जरूरत नहीं, सकारात्मक सोचें।

मकर 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक चारों तरफ से धन लाभ होने का योग बन रहा है परिवार में शुभ कार्य होने से मन प्रसन्न रहेगा भाई बहन का सुख प्राप्त होगा नए कार्य एवं नए उद्योग लगने का योग बन रहा है खिलाड़ियों के लिए उत्तम समय चल रहा है आप पर नियंत्रण रखें। किसी को कुछ देने से पहले विचार करें।

कुंभ 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक आप भावनाओं पर नियंत्रण रखें भावेश ना कोई काम करें नुकसान हो सकता है ।  वाणी से धन लाभ होने का योग बन रहा है समय का सदुपयोग करें समय आपके अनुकूल है भाग्य आपका साथ दे रहा है जितना आप मेहनत करेंगे उतनी लाभ मिलेगा । धन लाभ मिलने की संभावना बन रही है। आपका समय अच्छा चल रहा है। समय का सदुपयोग करें । आलस में समय नष्ट ना करें ।

मीन 14 जनवरी दिन बृहस्पतिवार  जातक लेखन एवं साहित्य के क्षेत्र से लाभ मिलेगा सम्मान प्राप्त होने का योग बन रहा है जमीन जायदाद के खरीदने का उत्तम समय है आप को संतान सुख मिलने की संभावना बन रही है।। विद्यार्थियों के लिए उत्तम समय चल रहा है। नकारात्मक सोच से बचे।


Samsung Galaxy S21 सीरीज के शानदार फोन लॉन्च       सिंह और धनु का भाग्य देगा साथ, राशिफल से जानें बाकी का हाल       लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए लगाना होगा ‘0’, आज से बदल गया नियम       Apple के प्रोडक्टस पर कैशबैक ऑफर, जानिए       रिलायंस जियो ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका!       केवल 25 में पाए लाखों का मुनाफा, यहां देखें पूरी जानकारी       सोने-चांदी के दाम में क्यों आ रहे उतार-चढ़ाव, ऐसे करें निवेश       यूपी: किन-किन जिलों में कल टीका लगेगा, कब पहुंचना होगा       खतरे में दुनिया, खत्म हो रहा जिंदगी जीने का सहारा       1.9 ट्रिलियन डॉलर के रिलीफ पैकज का ऐलान, जो बाइडन का अमेरिकियों को तोहफा       बांग्लादेश को आया गुस्सा! अमेरिका के बयान पर भड़का       कोरोना से दुनिया में तबाही, चमगादड़ों की मिली नई प्रजाति       भूकंप से बिछी लाशें, जोरदार झटकों से गिरी 60 से ज्यादा इमारतें       ट्रंप का चीन को बड़ा झटका! ब्लैकलिस्ट हुईं ये मशहूर कंपनियां       कैद हुई WHO टीम, अब तो चीन ने तोड़ दी सारी हदें       अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर       नसों में उगा मशरूम, युवक की इस हरकत ने पहुंचाया अस्पताल       अमेरिकी कबूतर को सजा: तय किया 13 किमी का सफर, जाने       राष्ट्रपति जो बाइडेन खाते में भेजेंगे इतने रुपए, अमेरिका का हर आदमी होगा लखपति       अमेरिका में बिडेन का बड़ा ऐलान, सबको मिलेंगे 1-1 लाख रुपये