चेहरे पर लानी है चमक तो बीयर का ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे पर लानी है चमक तो बीयर का ऐसे करें इस्तेमाल

मौजूदा समय में लोग अपने आप को सुंदर और आकर्षक दिखाना चाहते हैं। अक्सर लोग अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई प्रकार के प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर लोग बियर का सेवन करते है। बियर जहां सेहत के लिए फायदेमंद होती है वहीं इसका सही इस्तेमाल त्वचा को भी फायदा पहुंचता है। इसमें पाया जाने वाला अल्कोहल पोर्स को साफ करके स्किन को हाइड्रेट करता है, जिससे मुंहासे, दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। आज हम बताने जा रहे हैं बियर से चेहरे को होने वाले फायदों के बारे में।

- बियर त्वचा के छेदों में जमा गंदगी साफ करने में मदद करती है।

- बियर में मौजूद यीस्ट मुहांसे और कील की प्रॉब्लम दूर करती है।

- बियर लगाने से स्किन का ph लेवल बैलेंस होता है, जिससे इन्फेक्शन और अन्य त्वचा की परेशानी का खतरा भी टलता है।

- थोड़ी सी बियर में नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगा ले तथा सूखने पर धो ले। इससे त्वचा का रंग तो निखरेगा ही साथ ही चेहरे के डार्क सर्कल भी दूर हो जाएंगे।

- आधा चम्मच दही में 2 चम्मच बियर, जेतुन का तेल और थोडा सा बादाम का पेस्ट मिलाकर चेहरे की मसाज करे तथा 5 मिनट बाद त्वचा को धो ले। इससे त्वचा पर निखार आएगा और चमक बढ़ेगी।

*एक अंडे की सफेदी और आधा चम्मच बियर मिलकर चेहरे पर लगाए और सूखने पर चेहरा धो लें। यह भी त्वचा को चमकदार बनाती है।


ऐसे बनाए फलाहार में साबूदाना की खीर

ऐसे बनाए फलाहार में साबूदाना की खीर

आने वाले दिनों में शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व आ रहा हैं। इन दिनों में भक्तगण मातारानी की भक्ति करते हुए व्रत-उपवास करते हैं। फलाहार के दौरान ऐसे आहार शामिल किए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा दे। आज इस कड़ी में हम आपके लिए साबूदाना खीर बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो आपको बेहतरीन स्वाद देगी। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

साबूदाना – 100 ग्राम
दूध – 2 कप
चीनी – 2 टेबलस्पून
इलाइची पाउडर – स्वाद के लिए
बादाम और काजू – 1 बड़ा चम्मच (कटे हुए)


 
बनाने की विधि

– सबसे पहले एक बाउल में पानी और साबूदाना डालकर कुछ घंटों के लिए भिगोएं।
– अब एक पैन में दूध गर्म कर उसमें साबूदाना डालें।
– एक उबाल आने के बाद गैस की आंच कम करें।
– इसे चलाते हुए 8-10 मिनट तक पकाएं।
– अब इसमें चीनी, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर मिलाएं और गैस बंद कर दें।
– लीजिए आपकी साबूदाना खीर बन कर तैयार है।
– इसे ठंडा कर या गर्मा-गर्म सर्व करें।


Bank Holidays December 2020: दिसंबर में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद       3-4 हफ्तों में पूरी दिल्ली को लग सकता है Corona का टीका       बेहद खतरनाक होता हैं हार्ट अटैक का दर्द       हैदराबाद: ओवैसी के गढ़ में योगी आदित्याथ का रोड शो       अंडे खाने के फायदे, जिसे जानकर तुरंत खाना शुरू कर देंगे आप..       कोरोना के साथ अन्य मौसमी बीमारियों के संक्रमण को लेकर जारी हुए दिशानिर्देशों को जानें       छोटे कर्जदारों के लिए बड़ा झटका       बच्चों के लिए क्यों जरूरी है मां का दूध, जरूर जानें       जानिए, सेहत के लिए कितने फायदेमंद है ये पौधे       गठिया का अचूक इलाज, जानें क्यों आपके लिए जरूर हैं ये फूड       अखरोट खाने के यह फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान       हर वक्त थकान महसूस करते है, तो आयरन से भरपूर फूड को करें अपनी डाइट में शामिल       आंवलें का जूस पीने से हो सकते हैं कई फायदे       विटामिन C से भरपूर हैं ये सब्जियां, सेहत के लिए भी फायदेमंद       आखिर क्यों हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर से बेहतर है साबुन       मोदी सरकार ने जवानों को ही किसानों के विरूद्ध खड़ा कर दिया: राहुल गांधी       प्रदर्शन कर रहे किसानों से गृह मंत्री अमित शाह ने की ये अपील       पहली बार बिहार की सेंट्रल कारागार में ATM की सुविधा       रोजगार की तलाश में UAE पहुंचा भारतीय व्यक्ति लापता       सामने आया कोरोना का नया लक्षण, हमेशा के लिए आपको कर सकता हैं बहरा