लॉकडाउन मे इन नियमो के साथ खुले सैलून व ब्यूटी पार्लर

लॉकडाउन मे इन नियमो के साथ खुले सैलून व ब्यूटी पार्लर

कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए देश में अभी भी 31 मई तक लॉकडाउन (Lockdown) का चौथा चरण लागू है। हालांकि, इस दौरान जिंदगी को दोबारा पटरी पर लाने की पूरी प्रयास की जा रही है।

 कंटेनमेंट जोन (Red Zone) को छोड़कर बाकी इलाकों में कई हद तक छूट दी गई है। लोगों का बाहर निकलने का दायरा भी बढ़ाया गया है। हालांकि इन सबके पीछे कई तरह की शर्तें (Conditions) लागू हैं। इसी कड़ी में यूपी (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज से ही कई सैलून (Saloon) व ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlor) की दुकानें खोल दी गई हैं। नोएडा (Noida) में भी सशर्त कई दुकानें खुली हैं।

लखनऊ में करीब 2 महीने बाद आज सैलून व ब्यूटी पार्लर खुले हैं। सैलून व पार्लर मालिकों के लिए अलग से आदेश जारी किया गया है जिसके तहत उन्होंने आज से कार्य प्रारम्भ किया है। आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो खास नियम व शर्तें जिनके साथ आप सैलून व ब्यूटी पार्लर जा सकते हैं।

एक बार में एक ही शख्स सैलून या ब्यूटी पार्लर के अंदर जा सकता है। सैलून व ब्यूटी पार्लर के मालिक को सभी ग्राहकों के नाम व फोन नंबर का रिकॉर्ड रखना होगा।



सैनिटाइजेशन का पूरा ध्यान रखना होगा।

सैलून में कार्य करने वाला व ग्राहक दोनों का मास्क व ग्लव्स पहनना जरूरी है।

बीमार होने पर सैलून या पार्लर जाने से बचें व घर पर ही रहें।

शाम 7 बजे के बाद कोई सौलून या पार्लर नहीं खुलेंगे।

वहीं नोएडा में भी आज से दुकानें खुलीं लेकिन शर्तों के साथ।

एक दिन मार्केट की आधी दुकानें खुलेंगी। बाकी की आधी दुकानें दूसरे दिन खुलेंगी।

इसके अतिरिक्त एक दूसरे से सटी दुकानें भिन्न-भिन्न दिनों में खुलेंगी।

दुकानदार व ग्राहकों को मास्क व ग्लव्स पहनना महत्वपूर्ण है।

सोशल डिस्टेंसिंग व सैनिटाइजेशन का पालन महत्वपूर्ण होगा।

एक बार में दुकान पर 5 से ज्यादा ग्राहक नहीं हो सकते। दुकानदारों को दुकान बंद करके 7 बजे से पहले घर पहुंचना महत्वपूर्ण होगा।

नोएडा प्रशासन ने घरेलू कामकाज करने वालों व ड्राइवरों को भी आज से कार्य करने वालों को अनुमति दे दी है। बशर्ते उनका आना जाना कंटेनमेंट जोन से न हो।