पापमोचनी एकादशी पर विष्णु जी को प्रसन्न करने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

पापमोचनी एकादशी पर विष्णु जी को प्रसन्न करने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

आज पापमोचनी एकादशी है। आज का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस एकादशी का व्रत व्यक्ति पापों से मुक्ति के लिए करता है। इसलिए इसे किया जाता है पापमोचनी एकादशी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हर एकादशी व्रत का महत्व अत्याधिक होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को पापमोचनी एकादशी कहा जाता है। इस दिन जो व्यक्ति व्रत करता है उसे उसके पापों से मुक्ति प्राप्त होती है। इस दिन कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाता है जिससे विष्णु जी बेहद प्रसन्न हो जाते हैं और व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। साथ ही भगवान की कृपा भी बनी रहती है। आइए जानते हैं इन बातों को।

पापमोचनी एकादशी पर करें ये उपाय:

यह तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन व्रत करना बेहद शुभ माना जाता है। पूजा के दौरान विष्णु जी के साथ-साथ माता लक्ष्मी की पूजा भी करनी चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अगर ऐसा किया जाए तो व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।


इस दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए। इस दिन चावल नहीं खाने चाहिए।

एकादशी के दिन किसी भी तरह के गलत शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साथ ही ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।

इस दिन दान का महत्व बहुत अधिक होता है। ऐसे में इस दिन अपनी सामर्थ्यनुसार दान करना चाहिए।

एकादशी के पावन दिन भगवान विष्णु को भोग अवश्य लगाया जाना चाहिए। उनके भोग में तुलसी का इस्तेमाल जरूर करें। भोग में सात्विक चीजें ही शामिल करें।


गुलाबी रंग पसंद करने वाली लड़कियों के कुछ सीक्रेट्स

गुलाबी रंग पसंद करने वाली लड़कियों के कुछ सीक्रेट्स

हर किसी का स्वभाव दूसरे से अलग होता है। ऐसे में वह लोगों में अपने अलग पहचान बनाने में कामयाब होते हैं। बात अगर नेचर की करें तो इसका पता किसी की राशि, जन्म तारीख, दिन से पता लगाया जाता है। मगर असल में, किसी का फेवरेट कलर भी उसकी पर्सनेलिटी के राज खोलने का काम करते हैं। जी हां, ऐसे में किसी के पसंदीदा रंग से भी उसके बारे में काफी कुछ पता चल सकता है। ऐसे में बात लड़कियों की करें तो इन्हें सबसे ज्यादा गुलाबी रंग पसंद होता है। तो चलिए फिर आज हम आपको पिंक यानी गुलाबी रंग पसंद करने वाली लड़कियों के बारे में बताते हैं...

- गुलाबी रंग पसंद करने वाली लड़कियों की आंखों में अलग चमक होती है। ऐसे में ये जल्दी ही सामने वाले को इंप्रेस कर देती है।

- ये लड़कियां नेचर से बहुत ही भावुक होती है। ऐसे में ये जल्दी ही किसी भी बात को लेकर इमोशनल हो जाती है।

- स्वभाव से शर्मिली होने के कारण ये ज्यादा बोलने में विश्वास नहीं रखती है। ऐसे में ये सामेन वाले से अपने दिल की बात करने से भी संकोच रखती है।

- ये लड़कियां दिल की एकदम साफ होती है। ये किसी बात को दिल में रखने की जगह सामने वाले को कहना सही समझती है। मगर इस बात का ध्यान रखती है कि इनके कारण किसी को कोई परेशानी ना हो। इसके साथ ही ये अपने पार्टनर की खुशी व जरूरतों का खास ध्यान रखती है।

- पिंक कलर पसंद करने वाली लड़कियां हमेशा खुश रहती है। साथ ही ये अपने खुशमिजाज नेचर से दूसरों के चेहरे पर भी मुस्कान लाने का काम करती है।

- हंसमुख नेचर की होने से हर कोई इनसे जल्दी ही इंप्रेस हो जाता है। ऐसे में लोग इनके दोस्त बनने की कोशिश करते हैं। इसलिए इनकी फ्रेंड लिस्ट बेहद लंबी होती है।

- ये लड़कियां किसी चीज पर जल्दी फैसला लेने की जगह गंभीरता से सोचना सही समझती है। ऐसे में पूरी तरह सोच-समझ कर फैसला लेती है। साथ ही ये अपने रिश्ते को भी गंभीरता से लेती है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह