दूर करें किचेन से, आपके लिए ये बहुत खतरनाक

दूर करें किचेन से, आपके लिए ये बहुत खतरनाक

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतने मशगूल हो जाते है कि हमारे किचेन में क्या हेल्थी है क्या अनहेल्दी हमें पता ही नहीं चलता। और इसका खामियाजा हमारी सेहत को उठाना पड़ता है। हम कई बार ऐसी चीजें खरीद लेते हैं जो सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आप हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं तो अपने किचन में ये चीजें रखने से बचें। जानते हैं इन चीजों के बारे में फ्लेवर्ड योगर्ट में बहुत सारा शुगर और सोडा पाया जाता है। अगर आप इसे सुबह-सुबह या फिर स्नैक्स में खाते हैं तो ये आपके सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। अगर आपको फ्लेवर्ड योगर्ट खाना ही है तो आप प्लेन योगर्ट में ऊपर से फ्रेश फ्रूट डालकर खा सकते हैं।

*इनमें फ्रक्टोज कॉर्न सिरप और सोयाबिन ऑयल जैसे ।न्युटेला ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होता है। खासकर बच्चे इसे बहुत शौक से खाते हैं लेकिन इसमें शुगर और पाम ऑयल होता है। शुगर की ज्यादा मात्रा होने की होने की वजह से इसे खाने से बचना चाहिए।

स्नैक्स में बहुत ज्यादा हानिकारक
*वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग लो फैट स्नैक्स खाना पसंद करते हैं। बाजार में मिलने वाले लो फैट स्नैक्स में बहुत ज्यादा हानिकारक चीजों का इस्तेमाल होता है। प्रोसेस्ड लो फैट स्नैक्स में ज्यादा शुगर, वेजीटेबल ऑयल और आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव्स होते हैं। इनमें नाम मात्र के पोषक तत्व होते हैं इसलिए इन्हें खरीदसे बचना चाहिए।

*ओटमील सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। दिन की शुरूआत ओटमील से करना अच्छी आदत है लेकिन आपको प्लेन ओटमील खरीदकर घर पर खुद बनाना चाहिए। बने बनाए पैकेज्ड वाले ओटमील हानिकारक होते हैं। प्रोसेस्ड सीरियल्स यानी अनाज में कैलोरी और शुगर बहुत ज्यादा होता है। दिन की शुरूआत आपको अंडे जैसी प्रोटीन से भरपूर चीजों से करनी चाहिए।

 इस तरह के भोजन ना करें
*ब्रेकफास्ट में प्रोसेस्ड सीरियल्स यानी अनाज में कैलोरी और शुगर बहुत ज्यादा होता है।  दिन की शुरूआत आपको अंडे जैसी प्रोटीन से भरपूर चीजों से करनी चाहिए । ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजें खानी चाहिए जो हेल्दी हो और जिससे आप पूरे दिन एक्टिव रखें। प्रोसेस्ड फूड का विकल्प सबसे खराब है।

MUFFINSD

*बाजार के टोमेटो केचअप फ्रक्टोज में हाई होते हैं। इनमें शुगर की मात्रा बहुत होती है। घर पर बना टमाटर का ताजा सॉस सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए अब आप अपने किचन में टोमैटो केचअप के पैकेट के ढेर ना लगाएं मफिन्स सेहत के लिए उतने ही हानिकारक हैं, जितने कि कप केक्स। इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।


महिलाएं हल्दी के लेप से बढ़ाएं अपने चेहरे का निखार

महिलाएं हल्दी के लेप से बढ़ाएं अपने चेहरे का निखार

अक्सर महिलाएं अपने चेहरे के निखार के लिए कई तरीके अपनाती है। आजकल मार्केट में ऐसे कई फेस मास्क उपलब्ध हैं जो चेहरा बेदाग और चमकदार बनाते हैं लेकिन इनके कई साइड इफेक्ट भी है। घर पर ही एक प्राकृतिक फेस पैक तैयार कर सकती हैं। हल्दी एक ऐसा ही प्रकृतिक मसाला है, जिसके इस्तेमाल से झुर्रियां ठीक होती हैं और चमकदार त्वचा भी प्राप्त होती है।

घर पर ही बनाएं हल्दी का फेस पैक:

इसको बनाने के लिए ½ चम्मच हल्दी पाउडर 1 चम्मच दही में मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठण्डे पानी से धो लें। हल्दी, त्वचा की सफाई करती है और दही नमी पहुंचाती है।


इस पेस्ट को बनाने के लिए शहद और हल्दी में थोडी सी बूंद गुलाब जल की मिला दें। फिर पेस्ट को अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं। यह पेस्ट झुर्रियां हटाता है इसलिए इसको हफ्ते में दो बार लगाएं।

हल्दी को आटे के साथ मिलाएं और उसमें कुछ बूंद शहद और दूध की डालें। इसका पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 

इस पेस्ट को लगाने से पहले अपने चेहरे को साबुन से धो लें फिर इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखें और फिर गरम पानी से धो लें। इस हल्दी पेस्ट को लगाने से सन टैनिंग भी गायब हो जाती है।


नेहा कक्कड़-गुरु रंधावा के इस गाने ने मचाया धमाल, एक ही हफ्ते में देखा इतने करोड़ लोगों ने       Holi 2021 से पहले खेसारी लाल यादव के इस गाने ने मचाया धमाल       जाह्नवी कपूर के गाने पर सोना मोहापात्रा का फूटा गुस्सा       प्राइवेट जेट में सवार होने से पहले दिखा यह अंदाज़, Bhediya की शूटिंग से पहले 'भेड़िया' बने वरुण धवन       Katrina Kaif ने सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के साथ यूं की मस्ती       सिर्फ इतने रन बनाते ही चेतेश्वर पुजारा कर देंगे वो कमाल जो...       ग्लेन मैक्सवेल ने 5 छक्के 8 चौकों की मदद से खेली तूफानी पारी, न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए इतने रन       विराट कोहली बतौर कप्तान 12 हजार का आंकड़ा छूने से महज इतने रन पीछे       ये टीम करेगी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाइ, भारत के हारने पर ऑस्ट्रेलिया नहीं       BCCI अधिकारी ने बताया कैसे होगा , पंजाब और हैदराबाद में हो सकते हैं IPL के मुकाबले       खतरे में दुनिया, आइसबर्ग के लाखों जिंदगियां होंगी खत्म       इन दो शक्तिशाली देशों को दी चेतावनी, चीन ने साउथ चाइन सी में बरसाए बम       चीनी हैकर्स का हमला! भारत पर मंडरा रहा बड़ा खतरा       पुडुचेरी-केरल की नर्सों ने लगाया पीएम मोदी को टीका       डिजिटल मीडिया गाइडलाइंस पर उठे सवाल, तो सरकार बोली...       बाल-बाल बचे दो IPS: हर तरफ बस दहक रही रही आग       आतंकी हमले में घायल कृष्णा ढाबा के मालिक के बेटे की मौत, जानें       Milind Soman और Ankita Konwar के रिश्ते को 7 साल हुए पूरे       Ameesha Patel पर लगा ढाई करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप, अब एक्ट्रेस ने कहा...       तूफ़ान पर हैं आर्या की नज़रें, सुष्मिता सेन ने कर दी दूसरे सीज़न की पुष्टि