भिंडी से होने वाले इन फायदों से आप भी है अनजान

भिंडी से होने वाले इन फायदों से आप भी है अनजान

भिंडी की सब्ज़ी ज्यादातर लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होती है। भारत में इसे कई तरह से बनाया जाता है। भरवां भिंडी, भिंडी की भुजिया, भिंडी मसाला और अचारी भिंडी इसके कई प्रकार है।

भिंडी सिर्फ स्वाद में ही शानदार नही होती है, बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और कॉपर बहुत मात्रा में पाया जाता है। आइये जानते हैं कि भिंडी आपकी सेहत को कितने ढंग से हमे फायदे पहुंचाती है।

मस्तिष्क के लिए अच्छी -

भिंडी में फॉलेट और विटामिन बी9 जैसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व मस्तिष को उसके काम अच्छी तरीके से करने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं।

वज़न घटाए -

आपको शायद अंदाज़ा भी नहीं होगा कि आपकी फेवरेट सब्ज़ी भिंडी आपका वज़न घटाने में भी आपकी बहुत मदद कर सकती है। दरअसल, भिंडी में बहुत कम कैलोरी और बहुत ज्यादा फाइबर होता है। यानी आपका पेट भर जाता है लेकिन कैलोरी ज्यादा नहीं लेनी पड़ती। 100 ग्राम भिंडी में मात्र 33 कैलोरी होती है।

डायबिटीज़ कंट्रोल करे -

डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भिंडी बहुत अच्छी सब्ज़ी साबित होती है। दरअसल, फाइबर से भरपूर भिंडी पाचन तंत्र में शुगर अवशोषण की दर को नियंत्रित कर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में बहुत सहायक है। वहीं भिंडी के एंटी डायबिटिक गुण एंजाइम मेटाबोलिज्म कार्बोहाइड्रेट को कम करने और इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं।

दिल के रोगों से बचाव -

दिल के रोग इन दिनों बहुत ही आम हो गए हैं। भिंडी आपको इन रोगों से बचाव प्रदान करती है। इस में मौजूद पेक्टिन घुलनशील फाइबर बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुत ही मदद करता है जिससे दिल की बीमारियों से बचाव होता है। इसका करसेटिन (quercetin) तत्व कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण रोकने में बहुत मदद करता है, जिससे दिल बहुत स्वस्थ रहता है।