स्किन को चमकदार बनाने के लिए इस तरह से करे टमाटर का प्रयोग

स्किन को चमकदार बनाने के लिए इस तरह से करे टमाटर का प्रयोग

सभी जानते हैं कि टमाटर के इस्तेमाल से हमारी स्किन चमकती है। टमाटर को चेहरे पर लगाने के अनेकों ब्यूटी फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको टमाटर के तैलीय स्किन के लिए अनेकों फायदों के बारे में बताएंगे।

टमाटर और शुगर स्क्रब: टमाटर और चीनी से बना स्क्रब त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए टमाटर को ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। अब उसमें 1 चम्मच चीनी मिलाएं। इस स्क्रब को लगाने से पहले चेहरा साप कर लें और10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। 10 मिनट तक इसे लगे रहने दें उसके बाद चेहरे को धो लें।

टमाटर और नींबू का रस: नींबू में विटामिन सी होता है जो रोमछिद्रों को सिकोड़ने में मदद करते हैं साथ ही सीबम के उत्पादन को कंट्रोल करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टमाटर को क्रश करके ब्लेंड कर लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगे रहने दें। उसके चेहरे को पानी से धो लें।

टमाटर और सिरका: त्वचा के पीएच को संतुलित करने के साथ तेल के उत्पादन को कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच टमाटर के जूस में 2 चम्मच सिरका मिलाएं। इसे चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं फिर सूखने दें. सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार अपनाएं।