गैस व अपच की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिये इस प्रकारे करे आलू के रस का सेवन

गैस व अपच की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिये इस प्रकारे करे आलू के रस का सेवन

आलू खाना तो सभी को पसंद है। पर हेल्‍थ कॉन्शियस लोग अपनी डाइट में सीमित मात्रा में ही आलू शामिल करते हैं। वैसे आलू के कारण आपका फैट भी बढ़ता है लेकिन अगर इसे ठीक ढंग से प्रयोग किया जाए तो ये आपको फायदा भी देता है। इसमें उपस्थित खास तत्‍व आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत लाभकारी हैं। अगर आप आलू खाना नहीं चाहते, तो इसके रस को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके रस के भी बहुत ज्यादा फायदे होते हैं। जानते हैं इसके कुछ फायदे।

इम्यूसनिटी बढ़ाए
अगर आप इम्‍यूनिटी निर्बल होने की वजह से बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आलू खाने की बजाए उसका रस अपनी डाइट में शामिल करें। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाएगा ही, साथ ही लिवर संबंधी समस्याओं का निराकरण कर आपको बिल्कुल स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार होगा।

एंटी एजिंग है आलू का रस
आलू का रस नियमित रूप से लेने पर आपकी स्कीन संबंधी परेशानियां समाप्त हो जाएंगी। यह आपकी स्कीन को अंदर से साफ कर उसे पोषण देने के साथ ही चमकदार भी बनाएगा। इसे स्कीन पर लगाने से मुहांसों की समस्या से भी निजात मिलेगी।

नहीं होगी गैस व अपच की समस्‍या
अकसर ओवर ईटिंग या बेवक्‍त खाने से अपच व गैस की समस्‍या हो जाती है। कच्चे आलू के रस को पानी के साथ प्रतिदिन आधा कप पिएं व ध्यान रखें कि इसे खाली पेट लें। इससे आपको गैस बनने की समस्या से निजात मिलेगी, जो आजकल एक आम समस्या बन चुकी है।

बचाए किडनी की बीमारी से
शोध इस बात को साबित कर चुके हैं, कि कच्चे आलू का रस आपको कैंसर, हाइपरटेंशन व किडनी के अतिरिक्त कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है।

डायबिटीज में है फायदेमंद
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो यह आपके लिए बेहद लाभकारी वस्तु है। रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में आलू का रस बहुत ज्यादा प्रभावकारी साबित होगा।

बॉडी करे डिटॉक्‍स
इसका सेवन करने पर शरीर से सभी हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी व शरीर के सभी अंगों की सफाई होगी। इतना ही नहीं हृदयवाहिनी संबंधी समस्याओं में भी आलू का रस लाभदायी है।