ट्रेड वार की आग में जल रहे अमरीका व चाइना से आई ये हैरान करने वाली खबर

ट्रेड वार की आग में जल रहे अमरीका व चाइना से आई ये हैरान करने वाली खबर

ट्रेड वार की आग में जल रहे अमरीका व चाइना से जुड़ी एक बड़ी समाचार आ रही है. अमरीका ने मंगलवार को चीनी अधिकारियों के वीजा पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. यह रोक वाणिज्यिक प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद लागू किया गया है. अमरीका, चाइना के जिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों के साथ हो रहे अत्याचार के विरूद्ध ये कार्रवाइयां कर रहा है.

जिनजियांग में अपने दमनकारी अभियान बंद करें

इस विषय में अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक बयान जारी किया. पोम्पियो ने अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार पर रोक लगाने की अपील करते हुए कहा, 'अमरीका, चाइना से अपील करता है कि वह जिनजियांग में अपने दमनकारी अभियान को तुरंत बंद कर दे. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि बहुत ज्यादा समय से ऐसी जानकारियां सामने आ रही हैं कि चाइना ने अपने पश्चिमी क्षेत्र में उइगर मुस्लिमों पर सख्त नियंत्रण लगा रहा है. यही नहीं, चाइना पर मुस्लिमों के हाईटेक सर्विलांस करने का आरोप लगाया है.

अमरीका का चाइना पर आरोप

अपने बयान पर पोम्पियो ने आरोप लगाया, 'चीन सरकार ने जिनजियांग में उइगर, कजाख व किर्ग अल्पसंख्यक मुस्लिमों पर कड़े नियंत्रण स्थापित करने की कोशिशें की हैं.' उन्होंने कहा, 'यहां बड़ी संख्या में मुस्लिम अल्पसंख्यकों को डिटेंशन कैंप में कैद किया गया है. इतना ही नहीं, इन लोगों से उनकी सांस्कृतिक व धार्मिक पहचान भी छिनने की प्रयास की जा रही है.'