टीम इंडिया के इस होनहार गेंदबाज ने टी20 के एक मैच में चटकाए 6 विकेट

 टीम इंडिया के इस होनहार गेंदबाज ने टी20 के एक मैच में चटकाए 6 विकेट

एक दशक से ज्यादा का समय T20 क्रिकेट के जन्म हो चुका है, लेकिन टीम इंडिया में अभी तक सिर्फ एक गेंदबाज ऐसा है, जिसने टी20 के एक मैच में 6 विकेट चटकाए हैं। हम बात कर रहे हैं लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की जो एक मात्र भारतीय गेंदबाज हैं, जो टी20 क्रिकेट में एक पारी में 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज चुके हैं। जो किसी भी गेंदबाज के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

Image result for युजवेंद्र चहल

फरवरी में युजवेंद्र चहल ने कमाल किया था, लेकिन आज इस रिकॉर्ड की बात इसलिए क्योंकि आज इस लेग स्पिनर का जन्मदिन है। युजवेंद्र चहल 23 जुलाई 2019 को 29 वर्ष के हो गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के जींद में जन्मे युजवेंद्र चहल ने जनवरी 2016 में जिम्बाब्वे के विरूद्ध वनडे व टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था। 49 वनडे व 31 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके युजवेंद्र चहल अभी तक टेस्ट टीम में स्थान नहीं बना पाए हैं। युजवेंद्र चहल टीम इंडिया के लिए शॉर्ट फॉर्मेट में दमदार गेंदबाज हैं। युजवेंद्र चहल का मानना है कि वे वनडे क्रिकेट में 10 ओवर में 70-75 रन देने तक की हौसला रखते हैं, लेकिन वो तब तक शांत नहीं होते जब तक वे 2-3 विकेट नहीं निकला लेते।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि युजवेंद्र चहल हिंदुस्तान के ऐसे पहले गेंदबाज हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 ओवर में 25 रन देकर इंग्लैंज के विरूद्ध 6 विकेट झटके थे। युजवेंद्र चहल का ये प्रदर्शन संसार का तीसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन है। युजवेंद्र चहल से पहले श्रीलंकाई मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस 2 बार 6-6 विकेट (एक बार 8 रन देकर व एक बार 16 रन देकर) टी20 क्रिकेट में चटका चुके हैं। युजवेंद्र चहल संसार के पहले ऐसे स्पिनर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक वनडे मैच में 6 विकेट लेने का दुनिया रिकॉर्ड बनाया है।युजवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध एमसीजी में 10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किेए थे। हालांकि, अजीत अगरकर भी ऑस्ट्रेलिया में 6 विकेट चटका चुके हैं, लेकिन वे तेज गेंदबाज थे। इसलिए उनकी उपलब्धि अलग है।