इंग्लैंड के ‘सोलेंट’ सिटी में बना यह ऐतिहासिक किला बदल चूका है शाही होटल में...

 इंग्लैंड के ‘सोलेंट’ सिटी में बना यह ऐतिहासिक किला बदल चूका है शाही होटल में...

2005 में इसको बेच दिया गया और इसके बाद लगातार कई साल तक इसमें कोई काम किये बिना लगातार इसका सौदा होता रहा और 2015 में इसको एक लक्जरी होटल बना दिया गया.आप ऐसी कई जगह पर गए होंगे, जहां का पुराना इतिहास रहा है. जैसे कई होटल या रेस्टोरेंट से कोई किस्सा या फिर को ऐतिहासिक बात जुड़ी हुई होती है. ऐसा ही है एक ऐतिहासिक किला, जो अब शाही होटल में बदल चुका है.

1880 में बना था किला जिसे बंद कर दिया गया- इंग्लैंड के ‘सोलेंट’ सिटी में बना ‘नो मैन लैंड फोर्ट’ एक समुद्री किला है, जो इंग्लैंड के दूसरे सबसे बड़े आइलैंड ‘ऑयसल ऑफ विघ्ट’ के किनारे से 2.2 किलोमीटर की दूरी पर बना है. इस समुद्री किले का निर्माण का प्रस्ताव 1859 के रॉयल कमीशन के गठन के बाद् पारित हुआ और 1867 से 1880 के मध्य इसका निर्माण हुआ.2004 में एक चैनल की रिपोर्ट के अनुसार इस किले के पानी में गंदगी पाई गई थी, जिसके बाद किले को बंद कर दिया गया था. किले के बंद होने के बाद और यहां कुछ समय के आस-पास रहने वाले पक्षी और चिड़िया इसको वॉश बेसिन की तरह प्रयोग करने लगे एक तरह से यह उनका निवास स्थान बन गया.

2015 में बना दिया गया शाही महल- 2005 में इसको बेच दिया गया और इसके बाद लगातार कई साल तक इसमें कोई काम किये बिना लगातार इसका सौदा होता रहा और 2015 में इसको एक लक्जरी होटल बना दिया गया जिसके चारों ओर के समुद्र के प्राकृतिक दृश्य लोगों को लुभा लेता है.