डेंगू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जारी हुआ ये हेल्पलाइन नंबर

डेंगू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जारी हुआ ये हेल्पलाइन नंबर

मच्छरों से मलेरिया, डेंगू, जिका वायरस, चिकनगुनिया जैसी भयंकर बीमारियां होने का खतरा हमेशा बना रहता है. ये कई बार जानलेवा भी साबित हो जाती हैं. ऐसे में जो सबसे ज्यादा फैलने वाली बीमारी है, वो है डेंगू, जिसके कारण हर वर्ष कई लोग अपनी जान भी गवां देते हैं. डेंगू से ग्रसित आदमी के शरीर में प्लेटलेट काउंट का कम हो जाता है. ऐसे में अगर मरीज को समय रहते प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन की सुविधा मिल जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है.

हिट प्लेटलेट हेल्पलाइन नंबर 7878782020 के माध्यम से अब तक 5 गंभीर रूप से ग्रसित मरीजों की जान बचाई जा चुकी है. देखें ये विडियो

इस गंभीर समस्या को देखते हुए 2017 में गोदरेज हिट ने जरूरतमंद लोगों को प्लेटलेट की सुविधा प्रदान करने के लिए एक औनलाइन प्लेटफॉर्म की आरंभ की थी. यह हेल्पलाइन '7878782020' एक 24X7 प्लेटफॉर्म है, जिससे अब तक 1.25 लाख से अधिक प्लेटलेट डोनर जुड़ चुके हैं. अब तक गोदरेज की इस हेल्पलाइन की मदद से 5 गंभीर डेंगू रोगियों के ज़िंदगी को सफलतापूर्वक बचाया जा चुका है.

अगर कोई मरीज या उसके परिजन प्लेटलेट की कमी से जूझ रहे हैं, तो '7878782020' हेल्पलाइन पर कॉल के जरिये सहायता प्राप्त कर सकते हैं. इस हेल्पलाइन की मदद से प्लेटलेट डोनर सीधा मरीज के पास पहुंच कर प्लेटलेट दान कर सकता है या फिर मरीज तक प्लेटलेट पहुंचाई जा सकती है. इसके अतिरिक्त मरीज या उसके परिजन अपने नजदीकी अपोलो हॉस्पिटल से प्लेटलेट्स ट्रांसफ्यूजन का फायदा उठा सकते हैं. मेडिकल पार्टनर होने की वजह से अपोलो में एडमिट न होने की स्थिति में भी इस सेवा का फायदा उठाया जा सकता है. इस हेल्पलाइन सेवा '7878782020' का फायदा दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, बैंगलोर, हैदराबाद, चेन्नई व अहमदाबाद में रहने वाले लोग उठा सकते हैं.

डेंगू वायरस से ग्रसित आदमी के शरीर में प्लेटलेट काउंट लगातार कम होता रहता है, जिससे आंतरिक रक्तस्राव व अन्य जानलेवा परेशानियां हो सकती हैं. अगर शरीर में प्लेटलेट काउंट 20,000 प्रति माइक्रो लीटर से कम हो तो उस स्थिति में तुरंत प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन की जरूरत होती है. इसलिए मरीज की जान बचाने लिए प्लेटलेट डोनर एक जरूरी किरदार निभाता है. अगर आप भी इस हितकारी पहल का भाग बन कर जरूरतमंद की मदद करना चाहते हैं तो गोदरेज की हेल्पलाइन नंबर '7878782020' या हिट वेबसाइट पर जा कर प्लेटलेट डोनर के रूप में अपना नामांकन करवा सकते हैं.