बालों को कलर करवाने से पहले जरुर बरतें ये सावधानियाँ

बालों को कलर करवाने से पहले जरुर बरतें ये सावधानियाँ

आज कल की युवा पीढ़ी को फैशन करना बहुत पसंद होता है। अब चाहे वो कपड़ो में हो या फिर सौन्दर्य में। हर किसी को सजना सवरना पसंद होता है। फैशन में नया ट्रैंड चल रहा है बालो को अलग अलग रंगो में रंगने का। लेकिन क्या आप जानते है ? बालो में कलर करने के बहुत से नुक्सान होते है। जिससे हमारे बालो पर बहुत दुष्परिणाम प्रभाव पड़ते है। लेकिन बालो में कलर कराने से पहले यह सावधानियाँ जरूर बरत ले जिससे आप के बालो को कोई नुकसान नहीं होगा।

बालों को कलर करवाने से पहले आपको एलर्जी का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कई बार कुछ कलर या डाई बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में यदि आपको अमोनियायुक्त डाई सूट न करें तो आप प्रोटीनयुक्त डाई का इस्तेमाल भी करती हैं। इसके लिए आप हेयर एक्सपर्ट या ब्यूटी पार्लर में जाकर परामर्श ले सकते हैं।

अगर आप ये मानती हैं कि एकबार बाल कलर करने के बाद कलर कई महीनों तक जस का तस बना रहेगा तो ये आपकी गलती है। कलर करने के कुछ दिनों तक तो आपके बाल बहुत शाइन करेंगे लेकिन हर वॉश के साथ कलर हल्का होता जाएगा. ऐसे में पहले से ही इस स्थिति के लिए तैयार रहें।

कलर कराने के बाद जब भी बाल वॉश करें कोशिश कीजिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें. इससे कलर जल्दी फीका नहीं पड़ेगा।

कलर कराने के बाद जब भी बाल धोएं हल्के रंग की तौलिया और हल्के रंग के टॉप पहनने से परहेज करें। वरना तौलिए और टॉप पर रंग के धब्बे पड़ सकते हैं।

कलर कराने के बाद बहुत जल्दी-जल्दी बाल मत धो‍एं। इससे बालों का कलर बहुत जल्दी फीका पड़ जाएगा।

बाल कलर कराने के बाद हो सकता है कि आपको डैंड्रफ की प्रॉब्लम हो जाए या फिर आपके बाल बाल दो-मुंहे हो जाएं।

बाल कलर करने से पहले दस्ताने पहनना बिल्कुल न भूलें। वरना आपके हाथों में कलर लग जाएगा और इसे छुड़ाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।