दांतों का पीलापन आपको कर रहा है शर्मिंदा, तो इस तरह से करे हल्दी का प्रयोग, तुरंत दूर होगा पीलापन

दांतों का पीलापन आपको कर रहा है शर्मिंदा, तो इस तरह से करे हल्दी का प्रयोग, तुरंत दूर होगा पीलापन

दांतों का रंग बेकार होना व दांतों पर दांग व पीलापन होना ओरल हेल्थ से जुड़ी कुछ सामान्य समस्याएं हैं जिनसे आम तौर पर लोग परेशान होते हैं। दांतों का पीलापन आपको शर्मिंदा कर सकता है। चाय, कॉफी, धूम्रपान आदि का अत्यधिक सेवन करने से दांतों पर निशान व दाग हो जाते हैं। हालांकि मार्केट में दांतों को साफ करने के लिए कई तरह के उत्पाद उपस्थितहोते हैं लेकिन इन सभी में रसायन होते हैं जो ओरल हेल्थ के लिए उचित नहीं होते है। लेकिन इसके अतिरिक्त आप नेचुरल ढंग भी अपना सकते हैं जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं।आइए जानते हैं इसके कुछ तरीके।Related image

पहला तरीका
दांतों के दागों से छुटकारा पाने व लिए व दाँतों के पीलापन को हटाने के लिए हल्दी से बने टूथ पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं। एक टूथब्रश अलग से लेलें ताकि हल्दी के दाग लगने से आपको कठिनाई नहीं होगी।

अपने टूथब्रश को धो लें व उस पर कुछ हल्दी पाउडर लगा लें।

अपने दांतों को आप सामान्य ढंग से जैसे ब्रश करते हैं वैसे ही ब्रश करें। हल्दी को अपने दांतों पर 5 मिनट तक रहने दें।

फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें। एक बार दांतों को टूथब्रश के साथ फिर से हल्के हाथों से रगड़ें। अब दांतों को फिर अच्छे से धो लें।

आपके होंठों के आसपास वाले हिस्से में हल्दी के पीले दाग लग सकते हैं। उन्हें हटाने के लिए फेस वॉश से चेहरा अच्छे से साफ कर लें।

दूसरा तरीका
दूसरे ढंग में आप हल्दी से बना टूथपेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए नारियल के ऑयल की ज़रूरत होगी। नीचे दी गई विधि से इसे बना सकते हैं।

थोड़ा नारियल ऑयल उसमें हल्दी पाउडर मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिला लें।

एक टूथब्रश लेकर इस पेस्ट को उस पर लगा लें।

इस पेस्ट से दाँतों अच्छा से ब्रश करें।

इस पेस्ट को 5 मिनट के लिए अपने दाँत पर लगा रहने दें। अब गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

इन उपायों का नियमित रुप से प्रयोग करने से आप दांतों से दाग व पीलापन हटा सकते हैं।