Smart Phoneनिर्माता कंपनियों ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए हिंदुस्तान में ये फोन्स उपलब्ध कराना किया प्रारम्भ

Smart Phoneनिर्माता कंपनियों ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए हिंदुस्तान में ये फोन्स उपलब्ध कराना किया प्रारम्भ

Smart Phone मार्केट हिंदुस्तान में अपनी उपस्थिति को व मजबूत कर रहा है. Xiaomi, Samsung, OnePlus, Realme व Motorola जैसे Smart Phoneनिर्माता कंपनियों ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए हिंदुस्तान में अपना फोन्स को उपलब्ध कराना प्रारम्भ किया था जिसके बाद कंपनियों ने ऑफलाइन बाजार की तरफ भी रुख किया.हिंदुस्तान में औनलाइन Smart Phone बिक्री साल 2019 की पहली तिमाही में नयी ऊंचाइयों पर पहुंच गई है. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, Q1 2019 के दौरान Smart Phoneबिक्री 43 फीसद रही जो वर्ष दर वर्ष 17 फीसद की बढ़ोतरी दर्शाती है. वहीं, ऑफलाइन बाजार में लगभग 4 फीसद की वर्ष दर वर्ष कमी ईई है.

ऑनलाइन सेल्स में बढ़ोतरी का मुख्य कारण लगातार हो रहे नए लॉन्च, डिस्काउंट्स व Xiaomi, Samsung व Realme कंपनियों द्वारा अपनी डिवाइसेज को सेल के लिए उपलब्ध कराना है. रिपोर्ट्स की मानें तो औनलाइन Smart Phone बिक्री में सबसे ज्यादा शेयर ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart के पास हैं. औनलाइन Smart Phone सेल्स में शेयर की बात करें तो Flipkart के पास 53 फीसद, Amazon के पास 36 फीसद व Xiaomi के पास 11 फीसद शेयर हैं.

Redmi 7को यूजर्स के बजट के मुताबिक बनाया गया है. मूल्य कम होने से इसके विशेषता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. विशेषता के मुताबिक भीयह फोनकाफी दमदार है. इसे खरीदने के लिए क्लिक करेंयहां

अगर साल 2018 की पहली तिमाही की सेल से तुलना की जाए तो Amazon ने सभी रिटेलर्स से 38 फीसद की ग्रोथ की है. इसी तिमाही में Amazon प्रीमियम स्मार्टफोन्स खरीदने की सबसे पसंदीदा वेबसाइट भी थी. दिलचस्प बात यह है कि बिकने वाले 10 में से 6 स्मार्टफोन्स Xiaomi के हैं. इस तिमाही में Redmi 6A बेस्ट सेलिंग Smart Phone रहा. वहीं, Redmi Note 6 Pro व Redmi Note 7 Pro ने भी सेल्स में दमदार सहभागिता निभाई व 43 फीसद औनलाइन Smart Phone शिपमेंट्स का आंकड़ा छुआ.

वहीं, Samsung ने औनलाइन सेल सेगमेंट में वर्ष दर वर्ष 31 फीसद की बढ़ोतरी पंजीकृत की. इसका मुख्य कारण Galaxy M10 व M20 की फ्लैश रहीं. इस तरह यह कंपनी दूसरे जगह पर रही. वहीं, तीसरे जगह पर Realme रही. इसके पास 11 फीसद बाजार शेयर है.