हरियाणा प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग द्वारा लिपिक पद के लिए होने वाली इम्तिहान को लेकर पूरी हुई तैयारियां

हरियाणा प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग द्वारा लिपिक पद के लिए होने वाली इम्तिहान को लेकर  पूरी हुई  तैयारियां

हरियाणा प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग द्वारा लिपिक (क्लर्क) पद के लिए होने वाली इम्तिहान को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. हरियाणा के 17 जिलों के अंर्तगत 27 स्थानों पर यह इम्तिहान 21, 22 और 23 सितंबर को होगी. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है व सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद है.

खास बात यह कि पहली बार उम्मीदवार के चेहरे की पहचान (फेशियल रिक्गनीशिन) से की जाएगी, ताकि जिसका एडमिट कार्ड हैं वही इस इम्तिहान में बैठ सकें. हरियाणा प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की सचिव ईशा कंबोज ने बताया कि चेहरे की पहचान (फेशियल रिक्गनीशिन) प्रक्रिया के साथ-साथ उम्मीदवार अपने साथ इम्तिहान केन्द्र में दो पासपोर्ट साइज की फोटो भी लाएं.
आयोग की सचिव ने बताया कि इम्तिहान केंद्रों के प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी लगा दिए गए हैं व आयोग के मुख्यालय पर इसकी निगरानी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है व इसके लिए लाइव स्ट्रीमिंग की भी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा, इम्तिहान के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार की वीडियोग्राफी व आयोग की टीम के अतिरिक्त पुलिस द्वारा तलाशी भी ली जाएगी.

उन्होंने बताया कि जिन जिलों में यह इम्तिहान आयोजित होनी है, उन जिलों के प्रशासन को सरकार और आयोग द्वारा गाइड लाइन जारी किए गए हैं ताकि इस इम्तिहान को पारदर्शी ढंग से आयोजित करवाया जा सकें. इसके अलावा, प्रत्येक केंद्र में आयोग का एक प्रतिनिधि मौजूद होगा व प्रत्येक जिला के लिए 7 से 8 उड़नदस्तों का गठन आयोग द्वारा किया गया है, ताकि इम्तिहान के दौरान निरीक्षण किया जा सकें.

सचिव ने बताया कि यह इम्तिहान प्रदेश के 27 स्थानों पर आयोजित करवाई जा रही जिसमें 17 जिले व 10 उपमंडल शामिल है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस इम्तिहान को आयोजित करवाने के लिए 1059 केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 15 लाख 7 हजार उम्मीदवार इम्तिहान देंगें व एक शिफट दौरान लगभग तीन लाख उम्मीदवार इम्तिहान में भाग लेंगे.

21 सितंबर को यह इम्तिहान सायं 4.30 से 6.00 बजे के बीच होगी, जबकि 22 और 23 सितंबर को प्रातः काल 10.30 बजे से 12.00 बजे के बीच व सांय 3.00 बजे से 4.30 बजे के बीच होगी. उम्मीदवारों को इस इम्तिहान के प्रारम्भ होने से एक घंटा पहले अपने निर्धारित केन्द्र में मौजूद होना होगा व उनका प्रवेश प्रारम्भ हो जाएगा.