त्योहारों पर घर पर बनी काजू कतली से कराएं मेहमानों का मुंह मीठा, देखे इसकी रेसिपी

त्योहारों पर घर पर बनी काजू कतली से कराएं मेहमानों का मुंह मीठा, देखे इसकी रेसिपी

त्योहारों का मौसम अपने उफान पर है। इस महीने कई व्रत त्यौहार पड़ेंगे ऐसे में पहले से ही हर वस्तु की तैयारी कर लेना बेहतर रहता है। मीठे के बिना त्योहारों की साड़ी रौनक एकदम फीकी लगती है। काजू कतली एक ऐसी मिठाई है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। वजह है कि इसमें ज्यादा मिठास नहीं होती है। तो क्यों न इस बार त्यौहार में काजू कतली से कराएं मेहमानों का मुंह मीठा। आइए आज आपको बनाना सिखाते हैं काजू कतली

काजू कतली बनाने के लिए सामान:
*काजू - 250 ग्राम
*चीनी - 250 ग्राम

*दूध - 200 mL
*मिल्क क्रीम बिस्कुट - 1 पैकट (चूरा किया हुआ)
*घी

काजू कतली रेसिपी (Kaju Katli Recipe)
1.इसे बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी में काजू, चीनी व दूध डालकर मिक्सी चला लें ताकि इनका पेस्ट तैयार हो जाए। अब एक बाउल में ये पेस्ट निकाल लीजिए। 2. अब एक नॉन स्टिक पैन को आंच पर रखें व इसमें काजू का पेस्ट का पेस्ट डालकर लगातार तब तक चलाएं जब तक कि ये गाढ़ा न हो जाए। जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा चूरा किया हुआ कोई मिल्क क्रीम बिस्कुट डालकर अच्छे से मिला लें।

इसे भी पढ़ेंः

3. लीजिए काजू कतली बनाने के लिए तैयार हो गया है आपका पेस्ट। आंच बंद कर दीजिए व पेस्ट को ठंडा होने के लिए पंखे के नीचे रख दीजिए। एक बड़ी थाली या प्लास्टिक की शीट पर चिकनाई लगा लीजिए। हथेली में भी थोड़ा सा घी लगा लीजिए। पेस्ट को हाथ में लेकर गोलाकार आकार देकर घी लगी शीट पर रख लीजिए। हाथ से थोड़ा दबाव देते हुए इसे बड़ा कर लें। इसके बाद हल्के हाथों से बेलन का प्रयोग करते हुए इसे थोड़ा मोटा ही बेलें।