पुणे पिच को लेकर अटकलों का मार्केट गर्म ,भरत अरुण ने कही यह बात

पुणे पिच को लेकर अटकलों का मार्केट गर्म ,भरत अरुण ने कही यह बात

हिंदुस्तान व दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट पुणे में दस अक्टूबर से खेला जाएगा। टीम इंडिया (Team India) में विशाखापत्तनम में खेला गया पहला टेस्ट 203 रन के अंतर से अपने नाम किया था। पहले टेस्ट के दौरान पिच बहुत ज्यादा चर्चा में रही थी व अब पुणे की पिच को लेकर भी अटकलों का मार्केट गर्म है। हालांकि टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun) ने साफ कर दिया है कि भारतीय टीम पिच की ओर अधिक ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने पहले टेस्ट में तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की जमकर प्रशंसा की। विशाखापत्तनम में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने दूसरी पारी में पांच विकेट अपने नाम किए थे, जबकि पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन के खाते में सात विकेट गए थे।


56 वर्ष के भरत अरुण (Bharat Arun) ने जब से टीम इंडिया (Team India) के गेंदबाजी कोच (Bowling Coach) की जिम्मेदारी संभाली है, टीम के गेंदबाजों के प्रदर्शन में बहुत ज्यादा सुधार देखने को मिला है। सभी प्रारूपों में मौजूदा समय में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली टीमों की सूची में हिंदुस्तान शीर्ष पर है। हाल ही में दिए एक साक्षात्कार में भरत अरुण ने बोला था कि टीम इंडिया टेस्ट की नंबर एक टीम है इसलिए कोई बहाना नहीं होना चाहिए। उन्होंने बोला था, 'हमें जो पिच मिलती है, हम उसकी मांग नहीं करते। संसार की नंबर वन टीम होने के नाते हमें जो भी पिच दी जाती है, हमें उस पर खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए। यहां तक कि हम जब विदेशी दौरे पर भी जाते हैं तो भी पिच की ओर ध्यान नहीं देते। '

भरत अरुण (Bharat Arun) के अनुसार, आमतौर पर टेस्ट मैच के लिए एक साधारण पिच अच्छा रहती है, जिस पर आरंभ में तेज गेंदबाजों के लिए मदद हो व फिर स्पिनरों के लिए। मगर जब आप संसार की नंबर एक टीम बनना चाहते हैं तो फिर आप पिच की ओर नहीं देख सकते। आपको गेंदबाजी की ओर देखना होगा। गेंदबाजों का कौशल ही उन्हें क्रिकेट की संसार में टिके रहने में मदद करता है। यही वजह है कि हम पिच की ओर देखने की बजाय अपनी गेंदबाजी पर ध्यान देते हैं। टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में शीर्ष पर चल रही है। टीम ने चैंपियनशिप के अपने तीनों मैचों में जीत दर्ज की है।