जानिए मूंगफली खाने के फायदों के बारे में...

जानिए मूंगफली खाने के फायदों के बारे में...

मूंगफली खाने से दूर होती हैं स्कीन की ये समस्याएं सर्दी आते ही स्कीन रूखी व बेजान लगने लगती है. ऐसे में मूंगफली खाने से स्कीन स्वस्थ हो सकती है. यह स्कीन को मुलायम औरबेदाग बनाने में मददगार होगी. कॉस्मेटोलॉजिस्ट एवं डर्मेटोलॉजिस्टडाॅ। अतिका अग्रवाल से जानिएमूंगफली खाने के फायदों के बारे मेंImage result for जानिए मूंगफली खाने के फायदों के बारे में...

  1. उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां दिखना सामान्य है, लेकिन कई बार धूल-मिट्टी, प्रदूषण, मौसम, तनाव व कई अन्य कारणों से आयु से पहले ही स्कीन पर झुर्रियां आने लगती हैं. झुर्रियों के अतिरिक्त स्कीन की रंगत में परिवर्तन व स्कीन की गुणवत्ता में कमी आना भी बढ़ती आयुके लक्षण होते हैं. इनसे बचाने में मूंगफली मदद करती है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये कोलेजन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है. यह स्कीन में लचीलापन बनाए रखता है, ताकि स्कीन जवां व कोमल रहे.

  2. हर मौसम में धूप की हानिकारक किरणें स्कीन को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ये किरणें स्कीनकी चमक को छीनकर उसे बेजान बना देती है. यह डैमेज स्कीन के लिए मददगार होती है.ऐसे में मूंगफली या स्कीन को सनबर्न से बचाती है व धूप से होने वाली टैनिंग को बहुत ज्यादाहद तक कम कर सकती है. इतना ही नहीं ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के कारण भी स्कीन को नुकसान होता है. ऐसे में मूंगफली में उपस्थित विटामिन ई ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस की क्षति के विरूद्ध स्कीन की कोशिकाओं का बचाव करता है.

  3. बदलते मौसम, कीटाणुओं और पौष्टिक आहार न लेने आदि के कारण स्कीन पर एक्जिमा या सोरायसिस जैसी समस्या हो जाती है. ऐसे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर मूंगफली इन स्कीन संबंधी समस्याओं को कम कर सकती है. मूंगफली में उपस्थित फैटी एसिड्स सूजन वरैशेज दूर करने में मदद करते हैं. इसमें विटामिन-ई, जिंक व मैग्नीशियम होता है, जो स्कीनको भीतर से दमकता हुआ रखता है व मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है. मूंगफली में उपस्थित प्रोटीन स्कीन की कोशिकाओं में सुधार लाता है.