इमरान खान व अपने पाकिस्तानी समकक्ष आरिफ अल्वी से इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे अफगानी राष्ट्रपति

इमरान खान व अपने पाकिस्तानी समकक्ष आरिफ अल्वी से इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे  अफगानी राष्ट्रपति

पीएम इमरान खान के आमंत्रण पर गुरुवार को दो दिवसीय आधिकारिक भ्रमण पर पाक पहुंचे। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उनके साथ प्रमुख मंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों समेत उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल आया है।

Image result for  इमरान खान, आमंत्रण,अशरफ गनी,

राष्ट्रपति गनी इस दौरान यहां इमरान खान व अपने पाकिस्तानी समकक्ष आरिफ अल्वी से बात करेंगे। दोनों पक्षों के बीच बातचीत का मुख्य केन्द्र राजनीति, व्यापार, आर्थिक, सुरक्षा, शांति व सुलह, एजुकेशन के साथ-साथ पर्सनल आदान-प्रदान जैसे विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय योगदान को मजबूत करने पर होगा।

गनी शुक्रवार को लाहौर जाएंगे जहां वे एक व्यापारिक फोरम में शामिल होंगे। इस फोरम में दोनों राष्ट्रों के व्यापारिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। लाहौर में वे मुगल कालीन बादशाही मस्जिद में नमाज भी अदा करेंगे। गनी का यह तीसरा पाक दौरा है व मशहूर 'अफगानिस्तान-पाकिस्तान एक्शन प्लान फॉर पीस एंड सॉलिडेरिटी (एपीएपीपीएस के हाल ही में हुए पहले समीक्षा सत्र के बाद हुआ है।

राष्ट्रपति गनी इससे पहले नवंबर 2014 में पाक भ्रमण पर आए थे व इसके बाद दिसंबर 2015 में इस्लामाबाद में 'हार्ट ऑफ एशिया-इस्तांबुल प्रोसेस (एचओए) मंत्रीस्तरीय सम्मेलन' में शामिल होने के लिए आए थे। गनी यह दौरा ऐसे समय में कर रहे हैं जब अमेरिका व तालिबान के बीच सातवें चरण की शांति बातचीत शनिवार को प्रस्तावित है। वैसे बातचीत स्थल की जानकारी नहीं है।