हिंदुस्तान का यह कदम पाक के लिए इशार वह भी अपने एयर स्पेस पर लगे प्रतिबंध हटा ले नही तो...

हिंदुस्तान का यह कदम पाक के लिए इशार वह भी अपने एयर स्पेस पर लगे प्रतिबंध हटा ले नही तो...

पाक के बालाकोट में एयरस्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को वायुसेना ने भारतीय एयरस्पेस के सभी रूटों पर प्रतिबंध लगा दिया था. वायुसेना ने शुक्रवार को ट्वीट कर जानकारी दी कि अस्थाई तौर पर लगाए गए इन प्रतिबंधों को अब समाप्त कर दिया गया है. पाक ने भी एयर स्ट्राइक के बाद पूर्वी सीमा पर एयर स्पेस को प्रतिबंधित कर दिया था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भारतीय विमानों को दक्षिण एशिया व पश्चिमी राष्ट्रों के लिए ज्यादा दूरी तय करनी पड़ रही है. इसी तरह भारतीय प्रतिबंध की वजह से पाक की बैंकाक व कुआलालंपुर जाने वाली उड़ानों पर प्रभाव पड़ा.

भारत का कदम पाक के लिए संकेत
बताया जा रहा है कि हिंदुस्तान का यह कदम पाक के लिए इशारा है कि वह भी अपने एयर स्पेस पर लगे प्रतिबंध हटा ले. इसके अतिरिक्त अब विदेशी एयरलाइंस प्रतिबंधों को लेकर यूनाइटेड नेशंस व इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन भी जा सकती हैं ताकि पाक पर प्रतिबंध हटाने के लिए दबाव बनाया जा सके.

14 जून तक पाकिस्तान एयर स्पेस बंद रहेगा
26 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाक ने अपना एयर स्पेस पूरी तरह से बंद कर दिया था. पाक पहले यह कह रहा था कि 30 मई को यह प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे. लेकिन, फिर इसे 14 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया.