हरसिमरत कौर बादल ने मंगलवार को अपने फेसबुक पेज पर लाइव होकर संभाला अपना ये पदभार

 हरसिमरत कौर बादल ने मंगलवार को अपने फेसबुक पेज पर लाइव होकर संभाला अपना ये पदभार

नरेन्द्र मोदी सरकार में दूसरी बार कैबिनेट मंत्री बनीं हरसिमरत कौर बादल ने मंगलवार को अपने फेसबुक पेज पर लाइव होकर दिल्ली स्थित खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय में अपना पदभार संभाला. फेसबुक पर लाइव होकर हरसिमरत ने बोला कि पीएम मोदी का सपना है कि 2022 तक देश के किसानों की आमदनी दोगुनी हो जाए. इस लक्ष्य को पूरा करना केन्द्र सरकार का मुख्य मकसद है.

कुछ इस तरह की है योजना

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बादल ने बोला कि 2022 तक किसान के बेटे को जॉब ढूंढने के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पडे़गा बल्कि वह खुद जॉब देने के लायक हो जाएगा. यह सब तब संभव हो पाएगा जब किसानों को उनकी फसलों की ठीक प्रोसेसिंग होगी. इसके लिए फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय की ओर से अगले एक साल तक 70 हजार फूड प्रोसेसिंग माइक्रो यूनिट लगाई जाएंगी.

कई नयी योजनाओं पर भी होंगे कार्य

इसी के साथ अगले पांच वर्ष में सारे देश में दस लाख यूनिट लगाने का लक्ष्य है. इसके लिए वे पीएम से फूड प्रोसेसिंग सेक्टर के लिए एक नयी पॉलिसी मंजूर करवाएंगी. बादल ने बताया कि आने वाले समय में ग्राम समृद्धि योजना वर्ल्ड बैंक के साथ मिलकर लाई जा रही है. केंद्रीय मंत्री ने बोला कि उनका खास ध्यान देश के ग्रामीण क्षेत्रों की तरफ होगा व ज्यादा से ज्यादा रोजगार बढ़ाने का कोशिश करेंगे.