ज्यादा वर्ष उम्र होने के बाद भी अपनी स्किन को रखना चाहते है फ्रेश तो करें यह आसान काम, जाने

ज्यादा वर्ष उम्र होने के बाद भी अपनी स्किन को रखना चाहते है फ्रेश तो करें यह आसान काम, जाने

स्किन हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण अंग है व हमें इसकी अच्‍छे से देखभाल करनी चाहिए, खासतौर पर बढ़ती आयु के साथ यह व भी महत्वपूर्ण हो जाता है. 30 की आयु ऐसी है जब हमारी स्किन पर कई तरह के परिवर्तन देखने को मिलते से हैं. आपकी स्किन पर आयु बढ़ने के निशान जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स, झाइयां, बड़े पोर्स, ड्राईनेस आदि दिखाई देने लगते है. इसलिए आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ जरुरी टिप्स जो आपको स्किन केयर में शामिल करना चाहिए. । ।Image result for फ़्रेश स्किन

सनस्क्रीन : हालांकि ज्‍यादातर महिलाएं इसका इस्‍तेमाल करना भूल जाती है, लेकिन एसपीएफ एक महत्वपूर्ण स्किन केयर स्‍टेप है. जी हां हम आमतौर पर भूल जाते हैं कि सूरज हमारी स्कीन का सबसे बड़ा शत्रु है क्योंकि यह आयु बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है. गर्म इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए 40 एसपीएफ से ऊपर केसनस्क्रीन का इस्‍तेमालकरना बेहद महत्वपूर्ण होता है. जब आपकी आयु 30 वर्ष की हो जाती हैं तो एजिंग के साइन्‍स से लड़ने के लिए सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. इसलिए, अपने एसपीएफ़ को हल्के में न लें, इसे अपनी स्कीन पर रखें.

पोर टाइटनिंग टोनर:अब जब आपकी आयु 30 वर्ष हो गई हैं तो अपने बेसिक टोनर की स्थान एंटी-एजिंग टोनर को शामिल करें, जो विशेष रुप से बढ़े पोर्स से लड़ता है.टोनरआपकी त्‍वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करते हुए आपकी त्‍वचा को फिर से बैलेंस करने व टॉक्सिन को दूर करेन में आपकी हेल्‍प करता है.

एंटी-एजिंग सीरम:आप मानो या न मनो!एंटी-एजिंग सीरमआपकी स्कीन पर अद्भुत ढंग से कार्य करता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें विटामिन के साथ-साथ कई अच्‍छे तत्‍व उपस्थित होते है जो प्रभावी रूप से एंटी एजिंग प्रॉब्‍लम्‍स से लड़ते हैं. आप अपने लिए विटामिन सी सीरम या hyaluronic एसिड सीरम को चुनें व इसका इस्‍तेमाल दिन में दो बार टोनर के बाद करें.

आई क्रीम :आंखों के आसपास का हिस्‍सा आपके चेहरे की सबसे सेंसिटिव स्किन होती है व यहीएजिंग के निशानसबसे पहले दिखाई देते हैं. इसलिए अपने स्किन केयर रुटीन में डे व नाइट आई क्रीम को शामिल करें. यह आंखों के इर्द-गिर्द आने वाली झुर्रियों को रोकने में हेल्‍प करती है. लेकिन इसके लिए आपको अपनी स्किन के हिसाब से ठीक क्रीम को ढूंढना होगा.