वजन कम करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

वजन कम करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

वर्ष 2018 में हिंदुस्तान में 135 मिलियन से अधिक लोग मोटापे के शिकार थे. यह बात ‘डायबिटीज एंड मेटाबॉलिज्म सिन्ड्रॉम : क्लिनिकल रिसर्च एंड रिव्यू’ नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में सामने आई.

Image result for वजन कम

पूरी संसार की बात करें, तो दुनिया स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यह आंकड़ा साल 2016 में 1.9 बिलियन था. जाहिर है मोटापे की बीमारी बेकाबू हो गई है व इसे रोकने के कठोर तरीकों की आवश्यकता है.

myupchar.com से जुड़े एम्स के डाक्टर अनुराग शाही के अनुसार, ‘मोटापा कई बीमारियां भी साथ लाता है, जिनमें डायबिटीज व हार्ट संबंधी विकार सबसे ज्यादा खतरनाक हैं.’ लोग जिम में वर्कआउट कर, योग के जरिए या फिर जुम्बा, एरोबिक्स जैसी डांस संबंधी अभ्यास से वजन कम करने की प्रयास में लगे रहते हैं.

लेकिन, यदि वजन कम करना चाहते हैं तो व भी छोटे-छोटे कोशिश इनके साथ जारी रखने चाहिए. पहले तो इस बात को मान लें कि आपका वजन कोई दो-दिन या दो महीने की देन नहीं है. ये तो बहुत समय से चली आ रही आपकी लाइफस्टाइल का नतीजा है व यदि वेट लॉस करना है तो निश्चित रूप से सब्र रखना होगा.

होने कि सम्भावना है प्रारम्भ के एक-दो सप्ताह वजन में कोई अंतर न नजर आए, पर यही वो समय है जब आपको मजबूत बने रहना है. धैर्य रखना है. हिम्मत रखना है. जानें, किन सरल टिप्स को अपनाकर आप तेजी से वजन घटा सकते हैं-