डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है खजूर का सेवन

 डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है खजूर का सेवन

यह बात तो हम सभी जानते है कि फलों का सेवन करना हमारे शरीर के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं खजूर का सेवन भी आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है। जी हां आपको बता दें कि डॉक्टर्स भी खजूर को दूध में डालकर पीने की सलाह देते है। लेकिन डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते है या नहीं। इसके साथ ही आपको बता दें कि खजूर के अंदर शुगर और कैलोरी काफी मात्रा में होती है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे कि डायबिटीज मरीजों के लिए खरबूज का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। या नहीं तो चलिए जानते हैं।

सेलेनियम, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम,फास्फोरस और कैल्शियम से भरपूर खजूर के अंदर ऐसे कई सारे गुण होते है। लेकिन अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है। तो आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। जी हां आपको बता दें कि डायबिटीज का पेशेंट दिन में दो से तीन खजूर खा सकता है। लेकिन इसके लिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में हो ना बहुत ज्यादा जरूरी है। आप चाहें तो इसे बिना शक्कर वाले दूध में उबालकर के भी आसानी से पी सकते हैं।

खजूर में ग्लूकोज की मात्रा काफी अच्छी होती है। इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है।

खजूर सूख जाते हैं उनकी कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है। इसके साथ ही उन में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। हालांकि उसमें नेशनल शुगर होती है लेकिन फिर भी अगर आप रेगुलर इसका सेवन करते है। तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल ब्लड सरकुलेशन सही रहता है। जिससे सेल डैमेज कैंसर और दिल से जुड़ी कई सारी बीमारियां को परेशान नहीं करती है।

फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम से भरपूर खजूर को एनर्जी देने के साथ-साथ आपके मूड को भी बेहतर रखने में मदद करता है।

जिन लोगों को भी खाना पचाने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। उनके लिए खजूर का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि खजूर का सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी जैसी परेशानियों से आपको निजात मिलता है।

अगर आप अस्थमा की समस्या से निजात पाना चाहते है। तो आपको ऐसे मैं रोजाना सुबह-शाम दो से तीन खजूर का सेवन करना चाहिए।

सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए दो से तीन खजूर काली मिर्च और इलायची को पानी में अच्छे से उबाल लें। इस पानी को सोने से पहले भी ऐसा करने से आपको इससे राहत मिलेगी।