मलाई मिटाएगी त्वचा के सारे दाग-धब्बे, ऐसे करे प्रयोग

मलाई मिटाएगी त्वचा के सारे दाग-धब्बे, ऐसे करे प्रयोग

अगर आप खूबसूरत, निखरी हुई त्वचा चाहती हैं, तो दूध की मलाई आपके लिए बहुत फायदेमंद है। सर्दियों में त्वचा का रूखापन, दाग-धब्बे, निखार की कमी जैसी कई समस्याएं आपको परेशान करती हैं। मलाई इन सभी समस्याओं को चुटकियों में ठीक करती है और आपको मिलती है साफ बेदाग और निखरी हुई त्वचा। मलाई सेहत के लिए फायदेमंद होती है। हालांकि ज्यादा फैट होने के कारण कुछ लोग मलाई खाने से कतराते हैं। लेकिन त्वचा की समस्याओं के लिए आपको मलाई खाना नहीं, बल्कि त्वचा पर लगाना है। आइए आपको बताते हैं मलाई से बनने वाले 5 बेहतरीन फेसपैक जो आपकी त्वचा के लिए वरदान साबित होंगे।

त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर

मलाई आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है। मलाई के तैलीय गुणों के कारण ये त्वचा पर एक पर्त बना लेती है, जिससे आपकी त्वचा का मॉइश्चर लॉक हो जाता है और रूखी हवा में भी आपकी स्किन ग्लो करती है। कुछ मिनटों तक चेहरे पर मलाई से मसाज करने से स्किन के डैमेज टीश्यूज रिपेयर हो जाते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है। लेकिन ध्यान दें कि मलाई को त्वचा पर लगाने के बाद इससे दूध की खुश्बू आती है। इसलिए अगर आप ये खुश्बू नहीं चाहती हैं, तो रात में सोते समय इसका प्रयोग करें, ताकि नहाने के बाद त्वचा से मलाई की खुश्बू चली जाए।

मलाई मिटाएगी त्वचा के सारे दाग-धब्बे

अगर आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे ज्यादा हो तो बेसन से त्वचा को साफ करने के बाद मलाई और नींबू लगा लें। उसके बाद चेहरे को हल्‍के गरम पानी से धो लें।सुबह तक आपको असर दिखने लगेगा। मलाई में विटामिन E और लैक्टिक एसिड दोनों होता है, जो त्वचा की रंगत को साफ करने का काम करता है। वहीं नींबू में पाया जाने वाला विटामिन C से त्वचा का रंग साफ होने के साथ साथ धब्बों हल्के पड़ने लगते है।सांवली और धब्बेदार त्वचा के लिए इन दोनो चीजों का साथ मिलाकर लगाना काफी असरदार होता है।

झुर्रियों और झाइयों को करे दूर

आंखों व चेहरे पर पड़ने वाली झाइयों को दूर करने में भी मलाई असरदार होती है। रात को दूध की ताज़ा मलाई में महीन आटा मिलाकर चेहरे पर लेप कर लें| लगाने के 15 मिनट बाद गीले हाथों से चेहरे को खूब मलें व सारा आटा रगड़ कर हटा लें। इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की झुर्रियाँ व झाइयाँ दूर हो जाती हैं।

चेहरे पर ग्लो और निखार के लिए मलाई का फेसपैक

मलाई में बेसन, मुल्तानी मिट्टी, संतरे का छिलके का पाउडर, सेब को पीस कर उबटन बना लें। इसे चेहरे व हाथों पैरों में लगाया जा सकता है। इससे त्वचा साफ व मुलायम होती है। चेहरे तथा कोहनियों पर लगाने से रंग में निखार आता है।झुर्रियाँ और त्वचा के धब्बे दूर हो जाते हैं। त्वचा की नमी बनी रहती है। जिससे चेहरा ग्लो करने लगता है। साथ ही त्वचा के फटने जैसी समस्या भी नहीं होती है। मलाई त्वचा का रूखापन दूर करके उसे स्वाभाविक कोमलता प्रदान करती है। बेसन दाग-धब्बों को दूर करता है।

त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए मलाई

रोजाना चेहरे पर मलाई लगाने से चेहरा लंबे समय तक जवां रहता है। मलाई में मौजूद प्रोटीन और विटामिन स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन जवां बनी रहती है।