लेज़र हेयर रिमूवल करवाने से पहले जरूर जानलें यह ख़ास बातें

लेज़र हेयर रिमूवल करवाने से पहले जरूर जानलें यह ख़ास बातें

शरीर के अनचाहे बालदिखने में जितने बुरे लगते हैं उतना ही कठिन इन्हें हटाना भी होता है. शरीर के अनवान्टेड बालों को हटाने के लिए लड़कियां हर महीने थ्रेडिंग, वैक्सिंग, शेविंग व हेयर रिमूवल क्रीम सहित न जाने किन किन चीजों का प्रयोग करती हैं. ऐसा भी नहीं है कि एक बार हेयर रिमूव कराने से फिर बाल दोबारा नहीं आएंगे. Image result for लेज़र हेयर रिमूवल

बल्कि भयंकर दर्द सहने के बावजूद बाल अगले महीने फिर से उग आते हैं. इनको परमानेंट हटाने का एकइलाज है वो हैलेजर हेयर रिमूवल । एक बार अपने शरीर के बाल हटाएं व फिर वह कभी वापिस न आएगे जी हाँलेजर हेयर रिमूवर एक ऐसी कास्मेटिक प्रक्रिया होती है जिसके बहुत कमदर्द के साथ शरीरके किसी निश्चित स्थान के बालों को हमेशा के लिए निकाल लिया जाता है. इस प्रकिया में बालों के मेलेनिन पर अत्यधिक केंद्रित लाइट प्रवाहित की जाती है. लाइट ही बालों को हमेशा समाप्त करने का कार्य करती है. इस प्रक्रिया का एक सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसे कराने के बाद बाल जल्दी दोबारा नहीं आते हैं.

यह तकनीक भले ही थोड़ी महंगी है लेकिन यह आपके लिए फायदे का सौदा हो सकती है. इस प्रक्रिया में सिर्फ शरीर के उसी हिस्से के बालों को हटाया जाता है, जहां से आप हटाना चाहती हैं. साथ ही इसमें आसपास कीत्वचा को नुकसानहोने की आसार भी न के बराबर होती है. जिन स्त्रियों के बालों की ग्रोथ बेहद होती है या जिनके बाल बहुत हार्ड होते हैं उनके लिए यह तकनीक पूरी तरह से सफल है. इसे एक बार कराने के बाद बार-बार बाल निकालने के दर्द से नहीं जूझना पड़ेगा.इस प्रक्रिया में बहुत ही कम समय लगता है. इसके लिए आप एक्सपर्ट से मिलकर पहले अपनीस्किन दिखानी होती हैऔर अप्वॉइंटमेंट लेनी होती है. फिर कुछ ही समय में यह प्रक्रिया हो जाती है.इसे एक बार कराने के बाद वर्षों तक बाल नहीं आते हैं. इसलिए आपको बार−बार अनचाहे बालों को हटाने की झंझट भी नहीं होती है. लेजर हेयर रिमूवल के नुकसान फायदे के साथ ही इस तकनीक के कई नुकसान भी हैं. कुछ लोगों को लेजर हेयर रिमूवल कराने के बाद स्किन रैशेज,सूजन व जलनजैसी समस्या हो जाती है. कुछ स्त्रियों को तो इस प्रक्रिया के बाद छाले हो जाते हैं, हालांकि ऐसा बेहद कम मामलों में देखा जाता है। हमारी राय है कीइसे करवाने के पहले चिकित्सक की सलाह जरूर ले.