आंध्र प्रदेश सरकार लोकल युवाओं को औद्यौगिक नौकरियों में दे रही है इतने प्रतिशत रिज़र्वेशन

आंध्र प्रदेश सरकार लोकल युवाओं को औद्यौगिक नौकरियों में दे रही है इतने प्रतिशत रिज़र्वेशन

बेरोजगार युवाओं के लिए 1.33 लाख स्वयंसेवक (गांव के स्तर पर) नौकरियों की घोषणा करने के उपरान्त, जगन रेड्डी के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश सरकार लोकल युवाओं को औद्यौगिक नौकरियों में 75 % रिज़र्वेशन देने जा रही है। सरकार इसके लिए मौजूदा विधानसभा सत्र में बिल लाने की तैयारी कर रही है।

Image result for आंध्र प्रदेश सरकार लोकल 

प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए जगन सरकार पहले से स्थापित व नए उद्योगों में लोकल लोगों को रिज़र्वेशन देने के पक्ष में थी। हाल ही में हुई बैठक के दौरान जगन सरकार की कैबिनेट ने इसे मंजूरी भी दे दी थी।

रिज़र्वेशन पर लिए गए इस निर्णय को लागू करने के लिए सरकार के बड़े ऑफिसर प्रदेश में उद्योगपतियों के साथ जल्द ही बातचीत करेंगे। वर्तमान में प्रदेश के अंदर संचालित सभी औद्योगिक इकाइयां केवल कौशल के आधार पर ही लोगों को रोजगार प्रदान करती रही हैं। प्रदेश में किसी प्रकार का लोकल रिज़र्वेशन लागू नहीं किया गया था।

चुनावी घोषणा-पत्र में किया था वादा
जगन मोहन रेड्डी ने सारे प्रदेश में की गई 3,648 किलोमीटर लंबी पदयात्रा के दौरान लोगों को 75 % लोकल रिज़र्वेशन देने का भरोसा दिलाया था। अपने चुनावी अभियान में भी जगन इसी बात को बार-बार दोहराते रहे थे। 75 फीसदी रिज़र्वेशन YSRCP के चुनावी घोषणा-पत्र (नवरत्नालु)का अहम भाग भी रहा है। सत्ता की बागडोर संभालने के साथ ही जगन ने अपने अधिकारियों को किसी भी मूल्य पर कोटे को लागू करने के आदेश दिए थे।

सदन में बिल लाने की योजना
कैबिनेट की सहमति की मुहर लगने के बाद, अब सरकार वर्तमान में चल रहे विधानसभा सत्र में इस हफ्ते 75 फीसदी रिज़र्वेशन पर बिल लाने की योजना बना रही है। सरकार का मानना है कि एक बार अधिनियम बनने के बाद इस रिज़र्वेशन को लागू करना कहीं ज्यादा सरल होगा।