आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के साथ इस तरह से जवां बनाने के साथ-साथ रंगत में भी निखार लाता है ये

आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के साथ इस तरह से जवां बनाने के साथ-साथ रंगत में भी निखार लाता है ये

डर्मा रोलर एक ऐसा ब्‍यूटी टूल है, जो न सिर्फ आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनता है बल्कि उसे जवां बनाने के साथ-साथ रंगत में भी निखार लाता है. जिससे आप ज्‍यादा खूबसूरत दिखाई देती हैं. ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. आइए जानें डर्मा रोलर के बारे में की ये कार्य कैसे करता है व इसको घर पर कैसे प्रयोग किया जा सकता है।

Image result for डर्मा रोलर

डर्मा रोलर्स को फेशियल ट्रीटमेंट के रूप में कार्य में लिया जाता है. यह एक रोलिंग बैरल है, जिसमें सूइयां लगी हुई होती हैं व इन्हें स्किन की गहराई में डाला जाता है. जब सुई त्‍वचा के अंदर तक जाती है तो बेकार टिश्यूज दूर होते हैं व स्कीन मेंकोलेजन का लेवलबढ़ता है. साथ ही इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर ढंग से होना प्रारम्भ हो जाता है. वहीं जब इसका कंजेक्शन सीरम के साथ होता है तो पोषण को अवशोषित करने की क्षमता 90 फीसदी तक बढ़ जाती है.

गर कोई महिला घर में इसका इस्‍तेमाल करती है तो उसे कुछ स्‍टेप्‍स को अनुसरण करना होगा. जैसे अपने कंटेनर से डर्मा रोलर हटा दें. फिर इसे अल्‍कोहल सल्‍यूशन के साथ स्प्रे करें व स्टरलाइज़ करने के लिए गर्म पानी से धोएं. फिर त्‍वचा को तैयार करने के लिए एंटीसेप्टिक या सलाइन वॉश का इस्‍तेमाल करें. स्कीन लाल हो जाने पर त्‍वचा को सलाइन पानी से साफ करें. चेहरे परडर्मा रोलरइस्‍तेमाल करते समय किसी भी महिला को चेहरे के इन हिस्‍सों का ट्रीटमेंट करना चाहिए, जैसेमाथे व गाल के ऊपर दाईं ओर फिरमाथे व गाल के ऊपर बाईं ओर औरआंख के नीचे व निचला गाल साथ हीमुंह के आसपास डर्मा रोलर इस्‍तेमाल करने के बाद, आपको अपनी स्कीन पर सीरम या मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए. डर्मा रोलर का इस्‍तेमाल त्‍वचा के उन हिस्‍सों में नहीं करना चाहिए, जिसमें आपकोएक्जिमा, सनबर्न या कोल्‍ड सोर्स जैसी समस्‍या हो. इन टिप्स के साथ आप डर्मा भूमिका का प्रयोग घर पर कर सकती है लेकिन अगर आपको आरंभ में कोई तकलीफ हो तो इसका प्रयोग तुरत रोक दे.