18 साल से अधिक आयु का कोई भी आदमी खुलवा सकता है बिना केवाईसी यह अकाउंट

18 साल से अधिक आयु का कोई भी आदमी खुलवा सकता है बिना केवाईसी यह अकाउंट

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में आप बिना केवाईसी के भी अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं. SBI बीएसबीडी स्मॉल अकाउंट की पेशकश करता है. जिनके पास केवाईसी डॉक्यूमेंट्स नहीं होते हैं वह लोग ऐसे अकाउंट खुलवा सकते हैं. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, इस अकाउंट का उद्देश्य समाज के गरीब तबके को बचत के लिए प्रोत्साहित करना है. इस अकाउंट को 18 साल से अधिक आयु का कोई भी आदमी खुलवा सकता है. केवाईसी प्रक्रिया न होने के कारण इस अकाउंट के संचालन में कुछ प्रतिबंध हैं, लेकिन केवाईसी प्रक्रिया होने के बाद इसे सामान्य सेविंग अकाउंट में परिवर्तित किया जा सकता है.

इस अकाउंट का सबसे जरूरी फीचर यह है कि इस अकाउंट में किसी प्रकार के न्यूनतम औसत बैलेंस (AMB) बरकरार रखने की जरूरत नहीं है. इस अकाउंट में अधिकतम बैलेंस 50 हजार रुपये तक रखा जा सकता है. ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर इस अकाउंट में अधिकतम बैलेंस 50 हजार से ज्यादा या एक वित्त साल में 1 लाख से अधिक क्रेडिट होता है तो उसके बाद की सभी ट्रांजेक्शन केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही होंगी. इस अकाउंट को सिंगल या ज्वाइंट तौर पर खुलवाया जा सकता है. यह अकाउंट स्पेशल ब्रांच जैसे व्यक्तिगतबैंकिंग ब्रांच (PBBs), स्पेशल व्यक्तिगत बैंकिंग (SPB), मिड कॉरपोरेट ग्रुप (MCG), कॉर्पोरेट अकाउंट ग्रुप (CAG) ब्रांच को छोड़कर सभी ब्रांच में उपलब्ध है.

इस अकाउंट के साथ सभी अकाउंट होल्डर्स को बेसिक रूपे एटीएम-कम-डेबिट कार्ड फ्री में मिलता है, जिसके साथ कोई मेंटेनेंस चार्ज भी नहीं लगता है. इस अकाउंट में NEFT व RTGS के जरिए भी पैसों का क्रेडिट बिल्कुल फ्री है. अकाउंट बंद करवाने पर कोई भी चार्ज नहीं लगता है. इस अकाउंट से एक माह में अधिकतम 4 बार निकासी की जा सकती है, जिसमें एसबीआई बैंक एटीएम व अन्य बैंक की निकासी, NEFT व RTGS के जरिए निकासी, ब्रांच से कैश निकासी, ट्रांसफर, इंटरनेट डेबिट व ईएमआई आदि शामिल हैं.