आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सिर्फ 48 घंटों में प्राप्त किया जा सकेगा पैन कार्ड

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सिर्फ 48 घंटों में प्राप्त किया जा सकेगा पैन कार्ड

पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) एक 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक आईडी है जो कि आयकर डिपार्टमेंट की तरफ से जारी की जाती है. पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेज है, जिसका प्रयोग पहचान के लिए भी किया जाता है. सभी व्यक्तियों के लिए जो कर देते हों या नहीं उनके लिए पैन कार्ड होना महत्वपूर्ण है. इनकम टैक्‍स भरने के लिए भी यह एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है. इसी के साथ कोई भी आदमी किसी प्रकार का आर्थिक या वित्तीय लेनदेन करना चाहता है तो उसके लिए भी पैन होना चाहिए.

इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक से पैन रखना या उसके लिए आवदेन करना कानून के विरूद्ध है व इसके लिए 10 हजार रुपये तक की पेनल्टी लग सकती है. आज हम आपको बताएंगे ई-पैन के बारे में जो पैन कार्ड का इलेक्‍ट्रॉनिक फॉर्मेट होता है. इलेक्ट्रॉनिक पैन फिजिकल पैन कार्ड की तरह की होता है जो कि इलेक्ट्रॉनिक तौर पर जारीकिया जाता है व डिजिटली साइन होता है.

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सिर्फ 48 घंटों में पैन प्राप्त किया जा सकता है. पैन कार्ड के लिए फॉर्म 49A या फॉर्म 49AA के जरिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदक NSDL की वेबसाइट के जरिए औनलाइन आवेदन कर सकता है. पैन एप्लिकेशन फॉर्म को एनएसडीएल टिन-फेसिलिटेशन सेंटर (TIN-FC) से प्राप्त कर सकते हैं. इसी के साथ इस फॉर्म को एनएसडीएल की वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड भी कर सकते हैं.

आवेदन करने के लिए ये चीजें हैं महत्वपूर्ण

फॉर्म अच्छा प्रकार से सब्मिट हो जाने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट रिसिप्ट प्राप्त होगी, जिस पर 15 डिजिटल का यूनिक नंबर होगा. इस नंबर के जरिए आप पैन कार्ड का स्टेट्स चेक कर सकते हैं. जैसे ही आपकी जानकारी वेरिफाई होती है वैसे ही आपको सिर्फ दो दिन (48 घंटों) में पैन कार्ड प्राप्त हो जाएगा.